आईएससी जमा दो में सोलन का ‘यश’

By: May 8th, 2019 12:09 am

नॉन मेडिकल स्ट्रीम में 99.5 अंकों के साथ हिमाचल प्रदेश में हासिल किया पहला स्थान

शिमला -मंगलवार को आईएससी और आईसीएससी का जमा दो व दसवीं का रिजल्ट घोषित किया गया। इस बार सोलन जिला के यश गुप्ता ने जमा दो के साइंस विषय में 99.5 प्रतिशत अंक लेकर देश भर में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। वहीं यश गुप्ता ने हिमाचल में आईएससी में 99.5 अंक लेकर प्रदेश में भी टॉप किया है। यश गुप्ता सोलन के दयानंद आदर्श स्कूल में नॉन मेडिकल का छात्र है। बता दें कि प्रदेश में इस बार भी बेटियों ने ज्यादा अच्छी प्रतिशतता के साथ कई विषयों में टॉप किया है। प्रदेश के लगभग 40 आईएससी और आईसीएससी स्कूल हैं, जिनका रिजल्ट करीब 95 प्रतिशत तक बताया जा रहा है। शिमला के ऑकलैंड हाउस स्कूल की छात्राओं ने भी प्रदेश में अव्वल अंक हासिल किए है। आईएससी बोर्ड जमा दो की परीक्षा में ऑकलैंड हाउस स्कूल की छात्राओं का प्रदर्शन दूसरे स्कूल के मुताबिक बेहतर रहा है। ह्यूमननिटीस विषय में सुगना ने 96.25 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। वहीं प्ररनिका सद्यिक ने 96 प्रतिशत अंक हासिल कर दूसरा स्थान प्राप्त किया है। इसके अलावा इसी विषय में वंशिता टांटा 96 प्रतिशत, मानवी जैन 95.5 प्रतिशत, क्यारा कंवर 94.5, ओसीन चंदेल 94.0 प्रतिशत, अनमोल दीप कुमार 92.25 प्रतिशत, आंचल नंदा 91.0 प्रतिशत, शिवांगी चौहान 91 प्रतिशत, संस्कृति चौहान 91.0 प्रतिशत व विधि टांटा 90 प्रतिशत अंक लिए हैं। वहीं, कॉमर्स में यामिनी विशिष्ट को 92.25, कंशिका सूद को 90 प्रतिशत व वंशिका लोंबा को 85.25 प्रतिशत अंक मिले हैं। इसके अलावा अन्य स्कूलों में जमा दो व दसवीं की छात्राओं को 80 प्रतिशत तक भी अंक मिले हैं। वहीं ऑकलैंड हाउस स्कूल फॉर गर्ल्स की छात्राएं आईसीएसई की परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर स्कूल के लड़कों पर भारी पड़ी हैं। स्कूल की प्रकृति ने 95.2 प्रतिशत अंक लेकर पहला स्थान हासिल किया है। इसके अलावा नुपूर नेगी ने 94.6 अंक लेकर दूसरा स्थान प्राप्त किया है। परूषा पाल 94.4, कशिश 91.6, अर्शिता ठाकुर ने 90.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं।

अविनीत-शांभवी का दसवीं में डंका

डलहौजी। आईसीएसई बोर्ड संचालित दसवीं कक्षा के घोषित परिणामों में सेक्रेड हार्ट पब्लिक स्कूल (डलहौजी) की अविनीत कौर और सेक्रेड हार्ट (धर्मशाला) की शांभवी शर्मा ने प्रदेशभर में पहला स्थान हासिल किया है। वहीं माउंट कार्मल (पालमपुर) की आरूषि गुलेरिया और सेक्रेड हार्ट (धर्मशाला) के ज्योतिरादित्य बरसैन ने दूसरा स्थान हासिल किया है। माउंट कार्मल (ऊना) के वेदांत वासुदेवा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। डलहौजी के सेक्रेड हार्ट पब्लिक स्कूल की अविनीत कौर ने 97.3 फीसदी अंक लेकर प्रदेशभर पहला स्थान हासिल किया है। अविनीत कौर ने एक हजार में 973 अंक अर्जित किए हैं। अविनीत कौर ने इंग्लिश, हिस्ट्री, मैथ, कैमिस्ट्री व बायोलॉजी में सौ फीसदी अंक हासिल किए हैं। प्रिंसीपल सिस्टर मेरी एपिन ने कहा कि स्कूल के कुल 94 छात्रों ने दसवीं की परीक्षा दी थी। स्कूल का परीक्षा परिणाम शतप्रतिशत रहा है। स्कूल के 93 छात्रों ने प्रथम श्रेणी में परीक्षा उत्तीर्ण की है। उन्होंने बताया अविनीत कौर ने 97.3 फीसदी अंक लेकर स्कूल में पहला स्थान हासिल किया है।

बिना ट्यूशन मिली सफलता

सोलन। दयानंद आदर्श स्कूल सोलन के यश गुप्ता ने आईएससी की जमा दो बोर्ड की परीक्षा में देशभर में तीसरा स्थान हासिल किया है। यश गुप्ता की इस उपलब्धि पर न केवल स्कूल व अभिभावकों को, बल्कि पूरे सोलन शहर में खुशी की लहर है और उसे बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। डाक्टर दंपत्ति डा. क्षितिज गुप्ता व डा. गुंजन गुप्ता के घर जन्मे यश गुप्ता ने ‘दिव्य हिमाचल’ के साथ विशेष बातचीत में कहा कि सफलता हासिल करने के लिए मेहनत से बढ़कर कुछ नहीं है। उसने कहा कि उन्होंने बिना ट्यूशन के सेल्फ स्टडी पर ही फोकस किया है।  यश गुप्ता ने कहा कि उन्होंने बिना किसी प्रैशर के सेल्फ स्टडी को अधिमान दिया और दिन में करीब 10 घंटे पढ़ाई कर इस मुकाम को हासिल किया।  वहीं, यश की इस उपलब्धि को हासिल करने पर मंगलवार को स्कूल में प्रधानाचार्या ऊषा मित्तल सहित अन्य स्टाफ सदस्यों ने उसका भव्य स्वागत किया और मिठाई खिलाकर अपनी खुशी जाहिर की।  इस अवसर पर मौजूद यश गुप्ता की माता डा. गुंजन गुप्ता ने कहा कि शुरू से यश का कम्प्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग करने का मन था और उसके जुनून को देखते हुए ही उन्होंने कभी भी उसे फोर्स नहीं किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App