एक नजर

By: May 1st, 2019 12:01 am

अमित पंघल फिर अर्जुन पुरस्कार के लिए नामित

नई दिल्ली। एशियाई खेल-2018 के स्वर्ण पदक विजेता भारतीय मुक्केबाज अमित पंघल को मंगलवार को भारतीय मुक्केबाजी महासंघ ने अर्जुन पुरस्कार के लिए नामित किया। अमित ने जकार्ता में एशियाई खेलों में 49 किग्रा में उज्बेकिस्तान के मौजूदा ओलंपिक चैंपियन हसनबाय दुसमातोव को हराकर सोने का तमगा जीता था। पिछले साल भी अर्जुन पुरस्कार के लिए अमित के नाम की सिफारिश की गई थी। अमित के नाम पर हालांकि विचार नहीं किया गया था, क्योंकि वह 2012 में डोप परीक्षण में नाकाम रहे थे। इसके लिए उन पर एक साल का प्रतिबंध भी लगा था। 

जल्द लांच होगी भारतीय मुक्केबाजी लीग, थापा-सरिता भी होंगे शामिल

नई दिल्ली। भारतीय मुक्केबाजी महासंघ  ने मंगलवार को घोषणा की है कि भारतीय मुक्केबाजों के लिए फ्रेंचाइजी आधारित लीग इस साल जुलाई-अगस्त में शुरू हो सकती है। इस लीग को शुरू करने पर 2017 से काम चल रहा है। बीएफआई ने 2017 में पेशेवर शैली की लीग के व्यावसायिक और आयोजन अधिकार के लिए निविदा जारी की थी। इस लीग का अधिकार रखने वाली दिल्ली की खेल प्रबंधन कंपनी स्पोर्ट्स लाइव के प्रबंध निदेशक अतुल पांडे ने कहा, हम चुनाव खत्म होने के बाद इसके आयोजन का प्रयास कर रहे हैं। टूर्नामेंट में हाल ही में एशियाई चैंपियन बने अमित पंघल, शिव थापा और अनुभवी एल सरिता जैसे मुक्केबाज विदेशी मुक्केबाजों के साथ मिलकर चुनौती पेश करेंगे।

भारत के घरेलू सीजन में खेले गए 2000 से ज्यादा क्रिकेट मैच

नई दिल्ली। भारत के 2018-19 घरेलू सत्र में 2000 से अधिक मैचों का आयोजन किया गया। इसका अंत रांची में महिला अंडर-23 चैलेंजर ट्रॉफी फाइनल के साथ हुआ। इंडियन प्रीमियर लीग के 12 मई को हैदराबाद में होने वाले फाइनल के साथ भारत के 2018-19 क्रिकेट सत्र का औपचारिक अंत होगा। इस सत्र में हालांकि भारतीय क्रिकेट के इतिहास में कई चीजें पहली बार हुईं। भारत के घरेलू सत्र में पहली बार 37 टीमों के बीच 2024 मैच खेले गए, जिसमें 3444 मैच दिन शामिल हैं। इससे पहले 2017-18 सत्र में 28 टीमों के बीच 1032 मैच खेले गए थे, जिसमें 1892.5 मैच दिन शामिल हैं। बीसीसीआई की विज्ञप्ति के अनुसार, मैच के दिनों में 81 प्रतिशत का इजाफा हुआ, जबकि इस दौरान सत्र की विंडो में सिर्फ 21 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

चेक गणराज्य के फुटबालर की सड़क दुर्घटना में मौत

नई दिल्ली। चेक गणराज्य के फुटबालर जोसेफ सुराज की तुर्की में सड़क दुर्घटना में मौत हो गई, जबकि एलन्यासपोर क्लब के उनके छह अन्य साथी घायल हो गए। एलन्यासपोर क्लब के अध्यक्ष हसन कावुसोग्लु ने  बताया कि 28 वर्षीय सुराल ने अस्पताल में आपात आपरेशन के दौरान अंतिम सांस ली।   कावुसोग्लु ने बताया कि सुराल और उनके छह साथियों ने कायसेरिसपोर में तुर्की फुटबाल लीग मैच खेलने के बाद एक निजी लग्जरी गाड़ी किराए पर ली जो अलान्या के करीब दुर्घटनाग्रस्त हो गई।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App