एक नजर

By: May 8th, 2019 12:01 am

मुक्केबाजी को ओलंपिक से बाहर करने पर कार्रवाई की चेतावनी

गोल्ड कोस्ट। विवादों में फंसे अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी महासंघ (एआईबीए) ने मंगलवार को कहा कि उसने इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (आईओसी) की मांग के मुताबिक सुधार कर लिए हैं और अगर टोक्यो में होने वाले 2020 ओलंपिक में इस खेल को शामिल नहीं किया जाता तो वह कानूनी कार्रवाई करेगा। आईओसी ने अगले साल होने वाली इस प्रतियोगिता के लिए खेल की तैयारियों को रोक दिया है, क्योंकि 2016 में रियो ओलंपिक में बाउट फिक्सिंग के आरोप लगे थे और आईओए ने एआईबीए से इस बात का प्रमाण मांगा है कि उससे इससे निपटने के लिए जरूरी सुधार किए हैं। टोक्यो-2020 में मुक्केबाजी को शामिल करने पर 22 मई को फैसला होगा। आईओसी ने कहा है कि अगर उस पर रोक लगती है तो भी वे इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि यह खेल आगामी ओलंपिक का हिस्सा रहे। 

पिछली चैंपियन पेत्रा क्वितोवा ने हराईं फ्रांस की म्लादेनोविच

मैड्रिड। गत चैंपियन पेत्रा क्वितोवा ने फ्रांस की क्रिस्टीना म्लादेनोविच को 6-3, 7-5 से हराकर मैड्रिड ओपन टेनिस के तीसरे दौर में प्रवेश कर लिया। चेक गणराज्य की दूसरी वरीयता प्राप्त क्वितोवा ने म्लादेनोविच पर सीधे सेटों में यह पांचवीं जीत दर्ज की है। अन्य मैचों में स्लोएने स्टीफेंस ने दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी विक्टोरिया अजारेंका को 6- 4, 6-2, 6-2 से हराया। उसने दो बार की आस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियन अजारेंका पर लगातार चौथी जीत दर्ज की है। नीदरलैंड की सातवीं वरीयता प्राप्त किकि बर्टेंस ने 2017 की फ्रेंच ओपन चैंपियन येलेना ओस्टापोंको को 6-4, 6- 3 से शिकस्त दी।

वर्ल्ड कप में काम आएंगे पंजाब के कप्तान अश्विन के टिप्स

नई दिल्ली। चोट और खराब फॉर्म के कारण आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके अफगानिस्तान के स्पिनर मुजीब उर रहमान ने कहा कि किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन से मिले टिप्स आगामी वर्ल्ड कप में उनके काम आएंगे। कंधे की चोट के कारण 18 साल के रहमान आईपीएल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर सके और पांच मैचों में तीन ही विकेट ले पाए। उन्होंने कहा, मैंने किंग्स इलेवन पंजाब में रहते हुए अश्विन के साथ काफी समय बिताया। उन्होंने मुझे कई उपयोगी टिप्स दिए और मुझे यकीन है कि वर्ल्ड कप में उससे फायदा मिलेगा। आईपीएल के इस सत्र में मेरे कंधे में चोट थी, लेकिन अब मैं वर्ल्ड कप के लिए पूरी तरह से फिट हूं।

बड़ी तादाद में दर्शकों के सामने खेलना चाहती हूं 

जयपुर। न्यूजीलैंड की हरफनमौला महिला क्रिकेटर सोफी डिवाइन ने महिलाओं के टी-20 चैलेंज में दर्शकों के नहीं उमड़ने पर निराशा व्यक्त की, लेकिन आने वाले मैचों में स्टेडियम खचाखच भरे होने की उम्मीद भी जताई। महिलाओं के टी-20 टूर्नामेंट का दूसरा सत्र सोमवार से यहां शुरू हुआ। स्मृति मंधाना की अगवाई वाली ट्रेलब्लेजर्स ने हरमनप्रीत कौर की सुपरनोवास को रोमांचक मुकाबले में दो रन से मात दी। सोफी ने मैच के बाद कहा, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि महिलाओं के मैचों में दर्शक नहीं आ रहे। हम खचाखच भरे स्टेडियम में खेलना चाहते हैं, लेकिन हमें पता है कि इसके लिए अच्छा प्रदर्शन करना होगा। 

वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज सेमौर नर्स का निधन

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज सेमौर नर्स का लंबी बीमारी के बाद सोमवार को निधन हो गया। वह 85 वर्ष के थे। उनके परिवार में दो बेटियां हैं। वेस्टइंडीज के पूर्व ओपनर डेसमंड हेंस ने सोशल मीडिया पर नर्स के निधन की जानकारी दी। उन्होंने लिखा, मेरे कोच और मेरे मेंटर का निधन हो गया है। यह मेरे लिए दुःख की घड़ी है। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे। मध्य क्रम के बल्लेबाज नर्स ने 1960 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पदार्पण किया था, लेकिन पदार्पण के बाद ही 1966 तक वह चोटों से परेशान रहे। 1966 में नर्स ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्टों में 501 रन बनाए थे, जिसमें चार अर्द्धशतक और एक शतक शामिल था।

तीरंदाज लिंबा राम को पांच लाख का अतिरिक्त इंश्योरेंस

नई दिल्ली। दिग्गज तीरंदाज लिंबा राम को अब अतिरिक्त पांच लाख का मेडिकल इंश्योरेंस मिलेगा। केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि मंत्रालय उनके लिए अतिरिक्त फंड जल्द जारी करेगा। 46 साल के लिंबा को तंत्रिका संबंधी (न्यूरोलॉजिकल) बीमारी है, जिनका इलाज एम्स में चल रहा है। 1992 बार्सिलोना ओलंपिक मेडलिस्ट लिंबा को एम्स में जनरल कैटेगरी वार्ड में भर्ती किया गया था। उनका इलाज कर रहे डाक्टर ने बताया कि लिंबा को पार्किंसन की बीमारी हो सकती है, लेकिन इसकी पुष्टि कुछ टेस्ट और स्कैन के रिजल्ट आने के बाद ही की जा सकेगी। लिंबा की पत्नी मेरियन जेनी ने कहा, डाक्टर ने बताया है कि उनकी बीमारी ठीक नहीं हो सकती, लेकिन उसे कंट्रोल किया जा सकता है।  


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App