एक नजर

By: May 8th, 2019 12:01 am

दि सोमालिया में 11 आतंकवादी ढेर

मोगादिशु। सोमालिया के दक्षिण मध्य शाहबेली क्षेत्र में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़  में अल शबाब के कम से कम 11 आतंकवादी मारे गए हैं। आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। सूचना विभाग के महाप्रबंधक मोहम्मद खुलमिये ने बताया कि यह मुठभेड़  याक्ले गांव में सोमवार शाम उस  समय हुई जब सोमाली सुरक्षा बलों ने अल शबाब के आतंकवादियों पर हमला किया।  इस दौरान  आतंकवादियों को भारी नुकसान हुआ और कम से कम 11 आतंकवादियों के मारे जाने की सूचना है। इस अभियान में सुरक्षा बलों के कमांडर को हल्की चोटें आई हैं। आंतरिक सुरक्षा मामलों के मंत्री अब्दुल कादिर अब्देन जेल्ली ने भी इस मुठभेड़ की पुष्टि की है और यह भी कहा  है कि इसमें सुरक्षा बलों को भी नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया कि इस अभियान में हमारा एक जवान मारा गया है और चार अन्य घायल हुए हैं। स्थानीय नागरिकों का कहना  है कि यह मुठभेड़ सरकारी फौजों और अल शबाब आतंकवादियों के बीच सोमवार शाम को हुई। आतंकवादी संगठन का कहना है कि उनके हमले में 12 सैनिक मारे गये हैं जिनमें एक ब्रिगेड कमांडर भी शामिल है तथा कई अन्य अधिकारी घायल हुए हैं।

अफगानिस्तान में 13 आतंकवादी ढेर

पुल-ए-खुमरी। अफगानिस्तान के उत्तरी प्रांत बागलान में रात भर चलाये गए सेना के विशेष अभियान में कम से कम 13 तालिबानी आतंकवादी मारे गए। इलाके में स्थित सेना कोर 217 पामिर के प्रेस अधिकारी अब्बास त्वाकुली ने मंगलवार को बताया कि सेना के विशेष दस्ते ने बागलान प्रांत की राजधानी पुल-ए-खुमरी के बाहरी इलाके में स्थित दंड-ए-गोरी में तालिबानी ठिकाने पर छापेमारी की थी। इस दौरान दोनों ओर से भारी गोलीबारी की गई जिसमें 13 आतंकवादी मारे गये। उन्होंने बताया कि इस दौरान कोई भी सुरक्षाकर्मी हताहत नहीं हुआ। बागलान प्रांत में लंबे समय से तालिबान आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच संघर्ष की घटनाएं होती रही हैं। रविवार को देश की राजधानी काबुल से 160 किलोमीटर उत्तर में स्थित पुल-ए-खुमरी में प्रांतीय पुलिस स्टेशन पर सात तालिबान आत्मघाती हमलावरों और बंदूकधारियों के हमले में 18 पुलिस अधिकारी मारे गए और लगभग 60 पुलिसकर्मी और नागरिक घायल हो गए। नाटो के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने अफगानी सुरक्षा बलों के साथ मिलकर पिछले कुछ महीनों के भीतर उग्रवादियों के खिलाफ जमीनी और हवाई हमले बढ़ा दिये हैं। इस घटना पर आतंकवादी समूह तालिबान ने अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं व्यक्त की है।

वेनेजुएला में विरोध प्रदर्शन, पांच की मौत

काराकास। वेनेजुएला में पिछले सप्ताह विपक्ष की तख्ता पलट की एक और कोशिश के बाद हुए विरोध-प्रदर्शनों के दौरान पांच लोगों की मौत हो गयी और 233 लोगों को गिरफ्तार किया गया। वेनेजुएला के अभियोजक जनरल तारेक विलियम साब ने सोमवार को बताया कि देश भर में हुए विरोध-प्रदर्शनों के दौरान 233 लोग गिरफ्तार किये गये हैं और पांच लोगों की मौत हो गयी है। इस दौरान हुई हिंसा में करीब 240 लोग घायल भी हुए हैं। अमरीका समर्थित स्वयंभू अंतरिम राष्ट्रपति जुआन गोइदो के नेतृत्व वाले विपक्ष ने गत मंगलवार को एक बार फिर राष्ट्रपति निकोलस मादुरो का तख्ता पलट करने का प्रयास किया जिसे सेना से विफल कर दिया। श्री मादुरो ने मंगलवार रात राष्ट्र के नाम संबोधन में दावा किया कि विपक्ष के नेता जुआन गोइदो ने मंगलवार को तख्ता पलट की कोशिश की थी जिसे उनकी सेना ने विफल कर दिया गया। साथ ही उन्होंने देश के आंतरिक मामलों में दखल देने वाले ‘कुछ देशों’ को दूर रहने की नसीहत भी दी थी।

वेनेजुएला के संसाधनों पर अमरीका की नजर

कराकस। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने मंगलवार को कहा कि अमरीका वेनेजुएला के हीरे और गैस जैसी प्राकृतिक संपदा पर कब्जा करना चाहता है। श्री मादुरो ने कहा कि वेनेजुएला में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तलाश क्या है, वेनेजुएला के प्राकृतिक संपदा तेल, सोना, गैस, हीरे तथा अन्य भौतिक संपदा। वेनेजुएला में कोई युद्ध, कोई सैन्य हस्तक्षेप नहीं होगा, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम अपनी भूमि की रक्षा करने के लिए तैयार नहीं हैं। मैं पूरी दुनिया से डोनाल्ड ट्रम्प के पागलपन को रोकने तथा उनकी निंदा करने के लिए संचार के सभी साधनों का उपयोग करता हूं। वेनेजुएला कभी हार नहीं मानेगा। वेनेजुएला के विपक्षी नेता जुआन गुआइदो ने राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को पदच्युत करने में मदद करने के लिए 30 अप्रैल को नागरिकों और सैनिकों से सड़कों पर उतरने का आह्वान किया था।

मैक्सिको में विमान हादसा, 13 की मौत

मैक्सिको सिटी। मैक्सिको के उत्तरी पर्वतीय क्षेत्र में एक छोटा विमान दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से उसमें सवार सभी 13 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने सोमवार को उत्तरी राज्य कोआहुइला में ‘चैलेंज 601’ विमान का मलबा बरामद करने के बाद हादसे में लोगों के मारे जाने की पुष्टि की। इस विमान ने रविवार शाम को अमेरिका के लास वेगस से मैक्सिको के मांटेरी के लिए उड़ान भरी थी। उड़ान भरने के बाद कोआहुइला के ऊपर से गुजरने के दौरान हवाई यातायात नियंत्रक से संपर्क टूट गया था। विमान हादसे के कारणों का अब तक पता नहीं चल सका है।

500 दिन जेल में रहने के बाद पत्रकार रिहा

कुआलालंपुर। म्यांमार में आधिकारिक गोपनीयता कानून तोड़ने के मामले में यांगून के बाहरी इलाके में स्थित एक जेल में 500 से अधिक दिनों से कैद रायटर के दो पत्रकारों वा लोन (33) और क्याव सू ओ (29) को मंगलवार को रिहा कर दिया गया। वा लोन और क्याव सू को राष्ट्रपति की ओर से माफी दिये जाने के बाद रिहा किया गया है। दोनों को सितंबर में दोषी ठहराते हुए सात वर्ष की कैद की सजा सुनाई गई थी। इस घटना के बाद म्यांमार में लोकतंत्र की प्रगति पर सवाल उठाए जाने लगे तथा राजनयिकों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं समेत विभिन्न वर्गों ने भी इसका पुरजोर विरोध किया। वा लोन ने रिहाई के बाद इंसीन जेल के बाहर कहा, मैं पत्रकार हूं तथा आगे भी अपना काम जारी रखूंगा। मैं बहुत खुश हूं तथा अपने परिवार एवं सहयोगियों से मिलने के लिए उत्साहित हूं। मैं अपने न्यूजरूम में जाने के लिए और इंतजार नहीं कर सकता।

सीरिया में हवाई हमले, गुटेरेस ने जताई चिंता

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सीरिया के घनी आबादी वाले इलाकों में हवाई हमले किये जाने पर चिंता जताई है।  श्री गुटेरेस के प्रवक्ता ने जारी एक बयान में कहा कि महासचिव ने सीरिया में सरकारी सेना और उनके सहयोगियों तथा विपक्ष के सशस्त्र बल और आतंकवादी संगठन हयात तहरीर अल-शाम द्वारा उत्तर-पश्चिमी सीरिया के नागरिक आबादी वाले क्षेत्र में हमले तेज करने को लेकर चिंता व्यक्त की हैं। वह आबादी वाले क्षेत्रों और नागरिक बुनियादी ढांचे पर हवाई हमलों की रिपोर्टों को लेकर चिंतित है। इन हमलों में सैकड़ों नागरिक मारे गए और घायल हुए और एक लाख 50 हजार से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं।

नवदंपति ने ट्रेन के आगे कूद कर की आत्महत्या

बंगलुरु। एक नव विवाहित दंपति ने सोमवार सुबह ट्रेन के आगे कूद कर आत्महत्या कर ली। यह घटना बंगलुरु ग्रामीण जिले में डोड्डाबल्लालपुरा क्षेत्र के निकट वीरापुरा गांव की है। बताया जाता है कि दोनों के परिवार इस शादी के विरोध में थे। यशवंतपुर रेलवे पुलिस के अनुसार डोड्डाबल्लालपुरा के शांतिनगर के रहने वाले लक्ष्मीपति वी (28) और लीलावती (18) आपस में प्रेम करते थे लेकिन उनके पैरंट्स इसके खिलाफ थे। एक महीने पहले ही इन दोनों ने अपने मित्रों के सहयोग से शादी कर ली थी, दोनों शांतिनगर में रहते थे। लक्ष्मीपति एक टिंबर मर्चेंट के यहां मजदूरी करते थे, जबकि लीलावती एक प्राइवेट कालेज से डिप्लोमा कोर्स कर रही थीं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App