ऐसे बचें  टैनिंग की समस्या से

By: May 18th, 2019 12:03 am

खीरे के दो टुकड़े ले लीजिए। आधे खीरे को कद्दूकस कर लें। अब इसमें दो चम्मच दूध या मिल्क पाउडर मिला लें। इसके साथ इसमें नींबू की कुछ बूंदें मिला लें। इसे त्वचा के टैनिंग से प्रभावित हिस्से पर लगाएं और सूखने के बाद इसे साधारण पानी से धो लें। आप हफ्ते में एक बार इसका प्रयोग कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी त्वचा निखरेगी और आपको टैनिंग से निजात मिलेगी…

गर्मियों में होने वाली सामान्य परेशानियों में से एक सन टैन भी है। हमारी त्वचा बहुत ही नाजुक होती है, उसे ज्यादा देर धूप में रखने से सन टैनिंग की समस्या हो जाती है। कोमल और स्वस्थ त्वचा पाने की चाह में टैनिंग एक बड़ी रुकावट बन जाती है। सर्दियों में भले ही त्वचा को कपड़ों से छिपाने के कारण अधिक नुकसान नहीं होता, लेकिन गर्मियों में टैनिंग से त्वचा को बचा कर रखना आसान नहीं होता। अगर आपकी त्वचा भी सन टैन से झुलस चुकी है, तो आपको जरूरत है कुछ नेचुरल तरीकों की। चलिए आपको बताते हैं कि गर्मियों में आप किस तरह से अपनी त्वचा को सन टैन से बचा सकते हैं।

हल्दी और दही

एक कटोरी में ठंडा दही लें और इसमें थोड़ी सी हल्दी मिला लें। इस पेस्ट को नहाने से बीस मिनट पहले सन टैनिंग वाली जगह पर लगा लें। आप चाहें तो अपने चेहरे और गले पर भी इस मिश्रण को लगा सकते हैं। इससे आपको टैनिंग से निजात पाने में मदद मिलेगी। इस पेस्ट को लगाने से आपकी त्वचा सुंदर और कांतिमय हो जाएगी।

खीरे का उपयोग करें

खीरे के दो टुकड़े ले लीजिए। आधे खीरे को कद्दूकस कर लें। अब इसमें दो चम्मच दूध या मिल्क पाउडर मिला लें। इसके साथ इसमें नींबू की कुछ बूंदें मिला लें। इसे त्वचा के टैनिंग से प्रभावित हिस्से पर लगाएं और सूखने के बाद इसे साधारण पानी से धो लें। आप हफ्ते में एक बार इसका प्रयोग कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी त्वचा निखरेगी और आपको टैनिंग से निजात मिलेगी।

टमाटर है बेस्ट

टमाटर को दो टुकड़ों में काट लें और इसके अंदरूनी हिस्से को अपनी त्वचा पर ऐसे रगड़ें कि टमाटर के बीज और रस आपकी त्वचा के संपर्क में आए। इससे आपके त्वचा की रंगत निखरेगी और टैनिंग की समस्या भी दूर होगी। गर्मियों में यह उपाय बहुत गुणकारी होता है।

पपीते से बेहतर कुछ नहीं

पपीता केवल खाने के ही नहीं, बल्कि त्वचा के लिए भी बेहद पौष्टिक होता है और इससे रंग भी साफ  होता है। पपीते से टैनिंग हटाने के लिए आप थोड़े से पपीते को मैश कर लें और इसे हाथों पर लगा लें। इससे आपकी सन टैनिंग की समस्या दूर होगी और आपकी त्वचा को आवश्यक पोषण भी मिलेगा।

हल्दी भी है कारगर

त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में हल्दी बेहद फायदेमंद होती है। टैनिंग दूर करने के लिए हल्दी में नींबू का रस मिला लें और इस मिश्रण में थोड़ा से कच्चा दूध भी डाल लें। इसे टैनिंग वाली जगह पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। आपको इससे पहली बार में ही फर्क महसूस होगा।

नींबू का रस अकेला है काफी

टैनिंग को दूर करने के लिए नींबू का रस सबसे आसान और फायदेमंद उपाय है। सिर्फ  नींबू का रस अपने टैनिंग एरिया पर लगा लें और 15 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे टैनिंग को दूर करने में मदद मिलेगी।

एलोवेरा जैल

एक मिश्रण बनाए, जिसमें ऐलोवेरा जैल, आधा चम्मच शहद, दही और खीरे का रस मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे तथा गदर्न पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं। इसे बाहर से धूप से आने के बाद ही लगा लें, तो ज्यादा आराम मिलेगा।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App