जिला भर में आग का कोहराम

By: May 6th, 2019 12:05 am

धर्मशाला—इस सप्ताह स्कूली विद्यार्थियों के लिए उपलब्धियों भरा रहा। एक ओर जहां प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से दसवीं व जमा दो कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित किया गया। वहीं, सीबीएसई के परीक्षा में भी होनहारों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से घोषित 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में जिला कांगड़ा के मेधावियों ने मैरिट में स्थान हासिल कर जिला का नाम चमकाया। स्कूलों का परीक्षा परिणाम बेहतर रहने पर होनहारों को बधाइयां देने वालों का भी तांता लगा रहा। वहीं, सीबीएसई के परीक्षा परिणाम में होनहारों ने बेहतर प्रदर्शन किया। उधर, इस सप्ताह आग की घटनाओं ने कांगड़ा जिला को हिलाकर रख दिया। ठाकुरद्वारा के उलैहडि़यां व धमोता में 400 कनाल पर गेहूं की फसल राख हो गई। इस अग्निकांड में गोशालाएं, लीची के बागीचे संग थै्रशिंग के लिए रखी गेहूं भी जल गई। इसके साथ ही वन संपदा भी धू-धू जल रही है। उधर,उपमंडल जयसिंहपुर के संघोल में  बस के टायर से टकराने से पांच साल की बच्ची की मौके पर ही मौत हो गई। मासूम निजी स्कूल में नर्सरी में पढ़ती थी व हर रोज की तरह स्कूल बस घर छोड़ने पहुंची थी ।  वहीं, शाहपुर के साथ लगते कैरी चौक पर एक टैंट हाउस का सारा सामान जलकर राख हो गया। साथ ही अग्निकांड में चिकन शॉप  का फ्रिज व मुर्गे भी जल गए।

जंगलों में आग पर इन नंबरों पर करें शिकायत

दमकल विभाग आपातकालीन-101

दमकल विभाग धर्मशाला -01892-224992

पुलिस -100

आपातकालीन हेल्प लाइन-108

डा. संजीव शर्मा  डीएफओ धर्मशाला-9418026464

डिवीजन आफिस धर्मशाला-01892-224887

तनवी गुप्ता रेंज आफिसर कांगड़ा-98172-06951

देश राज रेंज आफिसर मलां-94180-73399

करतार चंद रेंज आफिसर धर्मशाला-82191-93071

सुरेश चंद रेंज आफिसर शाहपुर-82194-30580

ईश्वर दास रेंज आफिसर लपियाना-94182-24028

शिक्षा बोर्ड का फेल छात्रों को दिया बड़ा मौका

प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने दसवीं और जमादो की परीक्षा में अनुर्त्तीण होने वाले छात्रों को पास होने का सुनहरा मौका दिया है। मार्च 2019 की परीक्षा में फेल हए छात्रों के लिए राज्य मुक्त विद्यालय के माध्यम से जून माह में पेपर देने का अवसर शिक्षा बोर्ड ने दिया है। फेल छात्रों के लिए आयोजित की गई परीक्षाओं का रिजल्ट भी जल्द ही घोषित किया जाएगा, जिसके बाद परीक्षार्थी आगामी कक्षाओं में प्रवेश पा सकते हैं।

मौसम के बदलते मिजाज से लोग बीमार

मई माह में जहां भीष्ण गर्मी पड़ती थी इस बार मौसम बार-बार करवट बदल रहा है। अचानक मौसम गर्म व मौसम खराब होते ही ठंडा हो रहा है,  जिसके कारण लोग बीमार पड़ रहे हैं। खासकर बच्चों में सर्दी व जुकाम में बहुत ज्यादा इजाफा हो रहा है। इतना ही नहीं, मौसम के बदलते मिजाज से किसान बागबान भी परेशान हो रहे हैं।

धर्मशाला का मौसम अच्छा,सड़कें बदहाल

होशियारपुर के अमनदीप ने ‘दिव्य हिमाचल’  से बातचीत करते हुए बताया कि वह इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं व परिवार के साथ पहली बार धर्मशाला घूमने आए हैं। यहां का मौसम बहुत ही अच्छा हैं। उन्होंने बताया कि यहां सड़कों का स्थिति बहुत ही दयनीय है।  इतनी खराब हैं कि गाड़ी निकालना भी मुश्किल होता है।

पुस्तक मेले में पहाड़ी लेखकों ने खींचे लोग

जिदंगी के सच्ची दोस्त कहे जाने वाली पुस्तकों का भंडार पुलिस मैदान धर्मशाला में देखने को मिल रहा है। राष्ट्रीय पुस्तक न्यास भारत द्वारा पांच वर्षों के बाद पुस्तक मेले का आयोजन किया जा रहा है। इसमें देश भर के पब्लिशर अपनी पुस्तकें

लेकर पहुंचे हैं। मेले में पहाड़ी लेखकों ने खूब आकर्षित किया।

धर्मशाला में शूटिंग कर रही जरीन खान

सलमान खान के साथ वीर फिल्म से बालीवुड में कदम रखने वाली और हेट स्टोरी-3 जैसी फिल्मों में अपने अभिनय की छाप छोड़ने वाली बालीवुड अभिनेत्री जरीन खान धौलाधार की वादियों में बसे धर्मशाला में फिल्म की शूटिंग कर रही हैं। हम भी अकेले, तुम भी अकेले फिल्म के दृश्य धर्मशाला के कोतवाली बाजार स्थित व्हाइट हैवन में दृश्य फिल्माए गए। सड़कों पर भी जरीन खान पर फिल्म के दृश्य देर रात फिल्माए जा रहे हैं।

प्रचंड गर्मी में पानी को तरस रहे लोग

गर्मियों का मौसम शुरू होते ही पानी की किल्लत शुरू हो गई है। लोगों को नाममात्र का पानी पीने को मिल रहा है। ऐसे में लोगों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। आईपीएच विभाग के पास लोगों की समस्याएं लगातार बढ़ रही हैं।

जिलाभर में दंगल का लुप्त उठा रहे लोग

जिला भर में दंगल के आयोजन जारी हैं। हिमाचल के अलावा बाहरी राज्यों के पहलवान भी दंगल में अपना खूब जौहर दिखा रहे हैं। दंगल में महिला पहलवान भी इस बार आकर्षण का केंद्र बनी हैं। जिलाभर में जहां कहीं भी दंगल आयोजित हो रहे हैं, लोग उन्हें देखने में काफी रुचि दिखा रहे हैं।

बाजार : अनार 80, आम 60 रुपए किलो

बाजार में आम की रेहडि़यां आम देखी जा सकती हैं। रेहडि़यों पर आम 60 से 80 रुपए किलो में बिक रहा है। लोग भी बेमौसमी आम खरीदने में खासी रुचि दिखा रहे हैं। इसके अलावा अनार भी 80 से 100 रुपए किलो में बिक रहा है।

मौसम : सूर्यदेव ने घरों में कैद किए लोग

गर्मी ने एक बार फिर अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। ऐसे में लोगों का दोपहर के समय बाहर निकलना बंद हो गया है। अधिकतर लोग सुबह व शाम के समय ही बाहर निकल कर कामकाज को निपटा रहे हैं।  लोगों को गर्मी से निजात पाने के लिए ठंडे पेयजल व पंखे का सहारा लेना पड़ रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App