डायरिया से बचने के टिप्स

By: May 18th, 2019 12:03 am

गर्मी के मौसम में साफ.-सफाई का ध्यान न रखते हुए अकसर लोग डायरिया के शिकार हो जाते हैं। जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, वह रोग के शिकार जल्दी होते हैं। यह समस्या रोटा वायरस के शरीर में प्रवेश करने से होती है, जिस वजह से दस्त, उल्टी आदि होने लगती है। इसलिए सबसे जरूरी है कि गर्मियों में खाने-पीने से पहले साफ-सफाई का ध्यान रखा जाए साथ ही कुछ घरेलू टिप्स को फॉलो भी किया जाए।

तरल पदार्थों का करें सेवन

दिन में 2 या 3 बार भरपूर मात्रा में भोजन करने के बजाय 5 से 6 बार हल्का खान-पान करें। इसी तरह एक ही बार में पूरा गिलास पानी या जूस पीने के बजाय थोड़ी मात्रा में तथा कुछ मिनटों के अंतर में इसे पिएं।

कुछ खास तरल पदार्थों का सेवन बढ़ा दें

पानी, सूप तथा स्पोर्ट ड्रिंक इसके लिए अच्छा विकल्प है। डायरिया होने पर तरल पदार्थ की मात्रा का सेवन प्रतिदिन 2 से 3 लीटर तक बढ़ा दें। ओ.आर.एस का सेवन भी ज्यादा से ज्यादा करें।

खाएं जल्दी पचने वाले आहार

जल्दी डाइजेस्ट होने वाले आहार खाएं। जैसे की चावल और मूंग दाल की खिचड़ी, सेब का रस। इसलिए भूख लगने पर इनका ही थोड़ी-थोड़ी मात्रा में सेवन करें।

पुदीने की चाय

पुदीने से बनी चाय का सेवन डायरिया (दस्त) में काफी लाभदायक होता है। ताजे पुदीने के सेवन से भी पेट की गड़बड़ी ठीक होती है, पेट तथा आंतों के मरोड़ में आराम मिलता है। ताजे पुदीने की कुछ पत्तियां पानी में उबालकर काढ़ा बना कर पीने से भी डायरिया में काफी आराम मिलता है।

आराम करें

डायरिया में किसी भी प्रकार की तकलीफ  होने पर शरीर को पूरा आराम देना जरूरी है, जब तक कि यह ठीक न हो जाए। इस समय किया गया आराम आपके शरीर को डायरिया के किसी भी वायरस से लड़ने में शरीर को मजबूती देता है इसलिए अधिक से अधिक आराम करें।

इन चीजों से करें परहेज

ऐसे पदार्थ जिनमें उच्च मात्रा में शक्कर, कैफीन, डेरी तथा कार्बोनेटेड हो, उनके सेवन से बिलकुल परहेज करें। कॉफी, सोडा, फलों के जूस, चॉकलेट और चाय पीने से भी बचें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App