पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर, लगातार 6 दिन की कटौती पर लगा ब्रेक

By: May 15th, 2019 11:00 am

लगातार 6 दिन की कटौती पर लगा ब्रेक

पेट्रोल और डीजल के दाम में पिछले 6 दिन से जारी गिरावट बुधवार को थम गई. दरअसल, तेल कंपनियों ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, बुधवार को दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के भाव पहले की तरह क्रमश: 71.18 रुपये, 73.25 रुपये, 76.79 रुपये और 73.88 रुपये प्रति लीटर बने रहे. चारों महानगरों में डीजल के दाम भी कोई बदलाव नहीं हुआ है. डीजल की कीमतें क्रमश: 65.86 रुपये, 67.61 रुपये, 69 रुपये और 69.61 रुपये प्रति लीटर हैं.

6 दिन की गिरावट पर ब्रेक

पिछले छह दिनों से तेल की कीमतों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही थी. बीते छह दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 1.82 रुपये लीटर सस्ता हो गया है, जबकि डीजल के दाम 80 पैसे प्रति लीटर घट गए हैं. इस गिरावट पर ब्रेक लग गया है.

कच्‍चे तेल में नरमी

उधर, अंतरराष्‍ट्री बाजार में कच्चे तेल के दाम में भी नरमी दर्ज की गई. बाजार के जानकार बताते हैं कि बहरहाल अमेरिका में तेल के भंडार में इजाफा होने की रिपोर्ट के कारण कच्चे तेल के दाम में तेजी पर लगाम लगी है. दरअसल, अमेरिकी पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट की मंगलवार की रिपोर्ट के अनुसार, 10 मई को बीते सप्ताह के दौरान अमेरिका में कच्चे तेल के भंडार में 86 लाख बैरल का इजाफा हुआ.

लेकिन चुनाव बाद बढ़ेगी कीमत!  

इस रिपोर्ट के बाद बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में आई तेजी थम गई, हालांकि ब्रेंट क्रूड का भाव फिर भी 71 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर बना रहा. लेकिन तेल की कीमतों में तेजी की संभावना अभी बनी हुई है.अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में बीते कुछ दिनों से कच्‍चे तेल की कीमतों में इजाफा हुआ है.

हालांकि इसके बाद भी पेट्रोल और डीजल की कीमत में कटौती हो रही है. लेकिन बाजार के जानकारों को इस बात की आशंका है कि चुनाव के बाद तेल के दाम में एक बार फिर बढ़ोतरी होने वाली है.ऊर्जा विशेषज्ञों की मानें तो अंतरराष्‍ट्री बाजार में कच्चे तेल में आई तेजी से आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में 3 से 4 रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है. 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App