फायदेमंद है ककड़ी

By: May 18th, 2019 12:03 am

ककड़ी यानी गर्मियों के मौसम में आने वाला बेहतरीन फल। इसका सेवन कच्ची अवस्था में ही किया जाता है। कच्ची ककड़ी में आयोडीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जिससे यह कई रोगों से बचाव करती है। गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोग ककड़ी खाना खूब पसंद करते हैं। इसमें कैल्शियम फास्फोरस, सोडियम और मैगनीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी दूर हो जाती हैं, साथ ही यह पेट के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होती है। इसके अलावा इसके सेवन से गर्मी भी कम लगती है। आइए जानते हैं ककड़ी के ऐसे ही और फायदों के बारे में।

पाचन रखे दुरुस्त- ककड़ी पेट से जुड़ी सभी परेशानियों को दूर करती हैं। जैसे कब्ज, एसिडिटी, गैस आदि। अगर आपको भी इससे जुड़ी कोई भी समस्या है, तो आज से ककड़ी का सेवन शुरू कर दें।

मोटापा करे कम- ककड़ी में कैलोरी कम मात्रा में पाई जाती है। जिससे आप अपने बढ़ते मोटापे को कंट्रोल में कर सकते हैं। इसलिए भूख लगने पर ककड़ी का सेवन करें। इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा और आप तरोताजा महसूस करेंगे।

पानी की कमी दूर करने में सहायक- ककड़ी में खीरे की अपेक्षा जल की मात्रा ज्यादा होती है। इसके सेवन से तेज गर्मी में भी शरीर तर रहता है। यह शरीर से गंदगी को बाहर निकालती है। इस मौसम में खीरे, खरबूजे और तरबूज के सेवन से भी पानी की कमी दूर होती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद- चिकनी त्वचा को दूर करने के लिए ककड़ी का इस्तेमाल करें। चेहरे पर ककड़ी रगड़ कर चेहरे को साफ पानी से धो लें। एक तो इससे चेहरे की चिकनाई दूर हो जाएगी और दूसरा इससे दाग धब्बे भी साफ  हो जाएंगे।

बालों के लिए लाभकारी- ककड़ी का नियमित रूप से सेवन करने से छोटे बाल बड़े हो जाते हैं। इसमें सिलिकॉन और सल्फर की मात्रा होती है। सिलिकॉन और सल्फर बालों की लंबाई बढ़ाने में सहायक हैं। ककड़ी, गाजर और पालक का जूस मिलाकर पीने से बालों की लंबाई बढ़ेगी। ककड़ी के रस से बाल धोना भी लाभकारी होता है।

डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल-  ककड़ी के सेवन से डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा सामान्य रहती हैं। ककड़ी का सेवन इंसुलिन के लेवल को कंट्रोल करता है। साथ ही ककड़ी में स्टीरॉल भी पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करता है।

मस्तिष्क की गर्मी दूर भगाए- ककड़ी के बीज भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके बीज मस्तिष्क की गर्मी को दूर करने में मददगार होते हैं। इसके सेवन से बौखलाहट, चिड़चिड़ापन और उन्माद आदि मानसिक विकार दूर होते हैं। मस्तिष्क की गर्मी मिटाने और इसे ठंडक पहुंचाने के लिए ककड़ी के बीज को ठंडाई के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ककड़ी खाने से आप कई बीमारियों से निजात पा सकते हैं इसलिए गर्मी में इसका सेवन करना आपके लिए अच्छा रहेगा।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App