रेल मंत्री की जादुई ट्रेन में लीकेज

By: May 3rd, 2019 12:05 am

शिमला —कालका-शिमला रेलमार्ग पर दौड़ने वाली जादुई ट्रेन के नाम से मशहूर रेल मंत्री की पारदर्शी विस्टाडोम कोच मंे लीकेज है। रेल मंत्री पीयूष गोयल की यह ड्रीम ट्रेन देशभर मंे काफी चर्चित तो रही, लेकिन हैरानी है कि पांच माह के भीतर ही इस नामी विस्टाडोम कोच मंें पानी लीक हो रहा है, जिससे ट्रेन के खराब होने की संभावना बढ़ गई है। अब परेशानी यह है कि लाखों की इस टे्रन मंे बैठने वाले पर्यटकांे को भी इसमंे सफर करने मंे मायूसी हाथ लग रही है। जिन शीशांे के  नाम से यह ट्रेन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मशहूर हुई, उसके शीशांे से ही बहुत पानी अंदर आ रहा है। पर्यटकांे ने इसकी शिकायत कई बार प्रशासन तक पहुंचाई है पर स्थिति जस की तस है। शिमला का मौसम भी आजकल ऐसा है कि यहां पर प्रतिदिन ओले और बारिश हो रही है। यही नहीं इस कोच का एसी भी काफी समय तक खराब रहा। रेल यात्रा के लिए मशहूर इस विस्टाडोम कोच की हालत तो खराब हो ही रही है लेकिन अभी तक कालका शिमला रेलमार्ग पर अभी तक होलीडे स्पेशल भी नहीं चल पाई है। फिलहाल 11 दिसंबर से कालका-शिमला रेलमार्ग पर नियमित तौर पर विस्टाडोम कोच चलनी शुरू हुई थी। उम्मीद थी कि यह ट्रेन पर्यटकांे को खूब आकर्षित करेगी, लेकिन इस ट्रेन मंे खामियां हैरान कर देने वाली निकल रही हंै। गौर हो कि पर्यटकांे के लिए कालका- शिमला रेलमार्ग पर देश के पहले खोले जाने वाले ऑपन एयर रेसतरां की अधिसूचना भी रेल प्रशासन अभी तक जारी ही नहीं कर पाया है। इस रेसतरां के लिए बुकिंग कहां करवाएं, इसके बारे मंे खासतौर पर विदेशी पर्यटक पूछते दिख रहे हैं लेकिन रेल प्रशासन यह बता पाने मंे असमर्थ है कि यह रेसतरां अखिर कब शुरू हो पाएगा।

यह है पारदर्शी ट्रेन का किराया

इस ट्रेन मंे व्यस्कों के लिए किराया 130 रुपए और बच्चों के लिए 75 रुपए तय किया गया है। पांच साल से कम आयु वाले बच्चों का किराया नहीं लगेगा। शीशे की छत वाले इस कोच में बैठकर सैलानी बाहर का खूबसूरत नजारा देख सक ते हैं, लेकिन लीकेज से ट्रेन का अंदर का भाग खराब हाने की पूरी संभावना हो गई है।

दस लाख का आया है खर्चा

जानकारी के मुताबिक एक विस्टाडोम कोच को बनाने में 10 लाख का खर्चा आया है। यह कोच पूरी तरह से शीशे से बना है, लेकिन इसमंे अभी शौचालय की व्यवस्था नहीं है। बताया जा रहा है कि साथ वाले कोच मंे ही शौचालय की व्यवस्था की गई है। शीशे के इस कोच मंे सुंदरता मंे कोई ग्रहण न लगे इसके लिए शौचालय नहीं बना है। कोच में पर्यटकों और लोगों की सुविधाओं के लिए दो एसी भी लगाए गए हैं, जो अकसर खराब रहते हैं। कोच की छत 12 एमएम शीशे की बनाई गई है दरवाजों पर स्टील की रेलिंग भी लगाई गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App