सर्द हिल्सक्वीन की अब रातें होने लगी गर्म

By: May 9th, 2019 12:05 am

शिमला —जिला शिमला दिन के साथ रातें भी तपनी शुरू हो गई हैं। शिमला का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री से पार हो गया है। शिमला में न्यूनतम तापमान 17.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है, जो राज्य के सबसे गर्म जिला ऊना से भी अधिक आंका गया है। वहीं, शिमला के अधिकतम तापमान भी उछाल दर्ज किया गया है। तापमान में लगातार उछाल आने से शिमला में भी गर्मी पसीने छुड़ाने लगी हंै। मौसम विभाग की मानें तो जिला शिमला में गुरुवार को भी गर्मी पसीने छुड़ाएगी, जबकि जिला शिमला में दस मई से मौसम फिर से करवट लेगा। मौसम विभाग ने जिला शिमला में 10 व 11 मई को भारी बारिश व ओलावृष्टि होने की चेतावनी जारी की है। इस दौरान कुछ स्थानों पर तूफान भी चलेगा। जिला शिमला में 14 मई तक मौसम खराब बना रहेगा। जिला शिमला में बुधवार को भी मौसम साफ बना रहा और जिला के अधिकांश क्षेत्रों में दिन भर तेज धूप खिली रही। धूप खिलने से शिमला के तापमान में फिर से बढ़ोतरी आंकी गई है। शिमला का अधिकतम तापमान फिर से 27 डिग्री तक पहुंच गया है। तापमान में उछाल आने से शिमला में भी दिन के समय लोगों को गर्मी से बचने के लिए छाया तलाशते हुए देखा गया। शिमला के साथ ऊपरी शिमला में भी गर्मी का प्रकोप बढ़ने लगा है। जिला शिमला में गुरुवार को भी मौसम साफ बना रहेगा। इस दौरान तापमान में ओर उछाल आने की संभावना जताई जा रही है। शिमला में दिन के साथ रातों को भी गर्मी की मार झेलनी पड़ रही है। शिमला में अधिकतम व न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रिकॉर्ड किया जा रहा है। ऐसे में जिला शिमला में जनता को अगामी रोज भी गर्मी की मार झेलनी पड़ सकती है।

11 को भारी बारिश के साथ तूफान के आसार

मौसम विभाग द्वारा चेतावनी के तहत दस व 11 मई को जिला शिमला मंे भारी बारिश व ओलावृष्टि के साथ तूफान भी चलेगा। विभाग ने जिला शिमला में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान चलने की चेतावनी जारी की है। जिला शिमला में 14 मई तक मौसम खराब बना रहेगा।

बागबानों की फिर बढ़ सकती हंै दिक्कतें

जिला शिमला में बागबानों की फिर से दिक्कतें बढ सकती है। जिला शिमला में अगर फिर से ओलावृष्टि होती है, तो बागबानों को फिर से नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। चूंकि जिला शिमला में इन दिनों चैरी फसल तैयार है और सेब के पौधों में भी दाने भी बढ़ने लगे हंै। ऐसे में ओलावृष्टि फसल को नुकसान पहुंचा सकती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App