अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेले में दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर

चंबा में उत्सव को लेकर डीसी विवेक भाटिया ने अधिकारियों के साथ बनाई रणनीति,मेले से पहले चंबा की समृद्ध संस्कृति पर आधारित लोक नृत्य की होगी मेगा प्रस्तुति 

चंबा -अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेला 2019 इस बार नया चंबा थीम के साथ मनाया जाएगा। इस वर्ष मिंजर मेले में दिव्यांगजनों की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए प्रशासन व मेला कमेटी द्वारा विशेष पहल की जाएगी। इन लोगों को स्थानीय स्तर पर आयोजन स्थल तक लाने के लिए परिवहन व बैठने के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी। दिव्यांगजनों के लिए व्हील चेयर का भी प्रावधान किया जाएगा। मिंजर मेले से पहले चंबा की समृद्ध संस्कृति पर आधारित लोक नृत्य नाटी की मेगा प्रस्तुति भी मुख्य आकर्षण रहेगी। यह जानकारी डीसी विवेक भाटिया ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेले के सफल आयोजन को लेकर बचत भवन में आयोजित जनरल हाउस में दी। डीसी विवेक भाटिया ने कहा कि मिंजर मेला अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त है और यह प्रयास किया जाएगा कि मेले की वेबकॉस्टिंग की जाए। इससे वे लोग भी मेले का आनंद उठा पाएंगे, जो कि देश व विदेश के विभिन्न हिस्सों में बसे होने के कारण इसमें शिरकत नहीं कर पाते। उन्होंने बताया कि मिंजर मेले के दौरान लोगों के लिए हेलिकाप्टर के माध्यम से जाय राइड करवाने पर भी विचार किया जाएगा, ताकि वह चंबा शहर और मेले के अद्भत संगम को आसमान की ऊंचाइयों से निहार सकें। डीसी विवेक भाटिया ने कहा कि मिंजर मेला 2019 सांस्कृतिक समावेश की परिकल्पना पर आधारित होगा। उन्होंने मेले में हर वर्ग की सहभागिता का आह्वान करते हुए कहा कि मिंजर मेला चंबा की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का परिचायक है और इसका संरक्षण व संवर्धन सभी का नैतिक दायित्व है। उन्होंने कहा कि मिंजर मेला के दौरान लेजर लाइट व आधुनिक सजावटी लाइट्स की व्यवस्था की जाएगी। शहर में कुछ स्थानों पर सोलर लाइट भी लगाई जाएगी। उन्होंने चंबा के स्थानीय लोगों से मेले  के दौरान अपने घरों को रोशनी से जगमगाने का आग्रह किया। बैठक के दौरान फोटोग्राफी पर आधारित सेमिनार, चौगान का संरक्षण एकाव्य महोत्सव और अन्य विविध गतिविधियों पर भी चर्चा की गई। बैठक में सभी विभागों के अधिकारियों व सदस्यों में विचारों का आदान-प्रदान कर प्रबंधों के बारे में विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में नगर परिषद अध्यक्ष नीलम नैयर, पुलिस अधीक्षक डा मोनिका, जिला पर्यटन अधिकारी व डीटीओ विजय कुमार, एसडीएम दीप्ति मंढोत्रा के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी व मेला कमेटी के गैर सरकारी सदस्य मौजूद रहे।

करियर काउंसिलिंग के लिए हेल्प डेस्क

मेले का निमंत्रण पत्र नया चंबा थीम पर आधारित होगा। इसे तैयार करने के लिए स्कूल के छात्रों में पेंटिंग कंपीटीशन भी आयोजित किया जाएगा। मेले के दौरान युवाओं के लिए करियर काउंसिलिंग के लिए हेल्प डेस्क भी स्थापित किया जाएगा। मेले के महत्व व इतिहास को लेकर वाल पेंटिंग भी करवाई जाएगी।

मिंजर मेले में सफाई के पुख्ता इंतजाम

मिंजर मेला के दौरान शहर व आयोजन स्थल में स्वच्छता बनाए रखने के लिए दृढ़ कदम उठाए जाएंगे। उन्हांेने बताया कि मेले के दौरान लगने वाले स्टालों में सभी को डस्टबिन रखना अनिवार्य होगा। ऐसा न करने की स्थिति में जुर्माने का प्रावधान किया जाएगा। मेले के दौरान मोबाइल टायलट की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। मिंजर मेला के दौरान स्थानीय कलाकारों कलाकारों को बेहतर अवसर प्रदान करने के प्रयास किए जाएंगे।

 

 

You might also like