आग उगल रहा सूरज, पारा 450 पार

घुमारवीं—बिलासपुर जिला में भगवान सूर्य देव आग उगल रहे हैं।  रविवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया। जिला में रविवार अब तक का सर्वाधिक गर्म दिन रहा। जिला के लोग सूरज की 45 डिग्री की तपिश से तपते रहे। तपती दोपहरी में लोग घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। लू के थपेड़ों से लोग बेहाल हैं। बदन झुलसा देने वाली गर्मी से नौनिहालों व बुजुर्गों को अधिक दिक्कत झेलनी पड़ रही है। बिलासपुर जिला के लोग प्रचंड गर्मी व लू की चपेट में है। आसमां से पड़ रही गर्मी लोगों पर सितम ढ़ा रही है। लू के थपेड़े शूल की तरह चुभने लगे हैं। कड़कती धूप में लोग हाफ उबाल हो गए हैं। कूलर-पंखे जवाब देने लगे हैं। गर्मी से बचने के लिए लगाए गए कूलर-पंखे भी गर्म हवा छोड़ रहे हैं। लोगों को घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। पारा तेजी से बढ़ने के साथ ही गर्मी का असर भी बढ़ गया। जिला में पड़ रही बदन झुलसा वाली गर्मी व रविवार को अवकाश होने के कारण लोग घरों में ही दुबके रहे। इससे बाजारों से रौनक गायब रही। जानकारी के मुताबिक बिलासपुर जिला में पिछले एक सप्ताह से प्रचंड गर्मी पड़ रही है। लोगों को घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। तेज धूप व गर्म हवाओं ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। इस गर्मी में लोग पसीना-पसीना हो रहे हैं। हालात यह रहे कि रात तक गर्म हवाओं का अहसास हो रहा है। गर्मी से बचने के लिए लगाए गए कूलर-पंखे भी जवाब देने लग गए हैं। कूलर-पंखों से भी लोगों को राहत नहीं मिल रही है। मौसम विभाग की मानें तो अभी कुछ दिनों तक लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। गर्म हवाओं व तेज धूप का असर रहेगा। बताते चलंे कि जिला में प्रचंड गर्मी पड़ रही है, जिसके चलते लोगों को रात को भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। रात का तापमान भी 35-36 डिग्री से ऊपर पहुंच रहा है। गर्मी से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। 

जिला में हर दिन जल रहे जंगल

जिला में पड़ रही प्रचंड गर्मी में जंगल धू-धू कर जल रहे हैं। पिछले एक सप्ताह में ही बिलासपुर जिला के कई जंगलों में आग लग चुकी है, जिससे हजारों हेक्टेयर क्षेत्र में वन संपदा जलकर स्वाह हो गई है। कई जीव-जंतु इस दवानल में भस्म हो गए हैं। गर्मियों में आग से जंगलों व जानवरों को बचाने तथा प्रचंड गर्मी से राहत देने के लिए लोग मंदिरों में जाकर फरियाद कर रहे हैं।

बिजली कट से बढ़ेंगी और मुश्किलें

बिलासपुर जिला में पड़ रही प्रचंड गर्मी से लोगों का बेहाल है। सोमवार को अधिकांश गांवों में बिजली की सप्लाई बंद रहने से गर्मी से बचने के लिए लोगों का सहारा बने एसी, कूलर व पंखें भी नहीं चलेंगे। सोमवार को विद्युत उपमंडल घुमारवीं, भराड़ी, कंदरौर, झंडूता, तलाई व बरठीं के गांवों में बिजली सप्लाई सुबह नौ से शाम पांच बजे तक बंद रहेगी। जिसके कारण लोगों को अधिक दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

गर्मी से नौनिहालों व बुजुर्गों का बुरा हाल

जिला में पड़ रही प्रचंड गर्मी व लू से सबसे अधिक नौनिहाल व बुजुर्गों का बुरा हाल है। गर्मी के कारण नौनिहाल ठीक ढंग से पूरी नींद भी नहीं पा रहे हैं। गर्मी से नौनिहाल बीमार पड़ रहे हैं। प्रचंड गर्मी में स्कूली बच्चों को स्कूल से आना-जाना मुश्किल हो गया है। दोपहर तीन बजे छुट्टी होने के बाद घर पहुंचने तक बच्चों का हाल-बेहाल हो रहा है, जिसके कारण कई अभिभावक व शिक्षक संघ स्कूल की समय-सारिणी में तबदीली करने की मांग की है।

You might also like