आज काबू करो कीवी

वर्ल्डकप के लीग मैच में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा भारत, शाम तीन बजे से मुकाबला

नाटिंघम – ओपनर शिखर धवन के अंगूठे की चोट से सकते में आए भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ गुरुवार को यहां होने वाले आईसीसी विश्वकप मुकाबले में अपने अंतिम एकादश को लेकर माथापच्ची करनी होगी और साथ ही अपनी विजय लय को भी बरकरार रखना होगा। विश्व की नंबर दो टीम भारत ने अपने पहले दो मुकाबलों में दक्षिण अफ्रीका और गत चैंपियन आस्ट्रेलिया को हराया है और अब उसका मुकाबला उस टीम के साथ है, जो लगातार तीन मैच जीत चुकी है। न्यूजीलैंड ने एशिया की तीन टीमों श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान को हराया है और अब उसकी नजरें चौथी एशियाई टीम भारत के खिलाफ भी जीत हासिल करने पर लगी हुई हैं। भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले खेलने की स्थिति में आस्ट्रेलिया जैसा ही बड़ा स्कोर बनाना होगा, ताकि कीवी टीम को दवाब में लाया जा सके। शिखर के इस मुकाबले से बाहर हो जाने के बाद रोहित और कप्तान विराट कोहली पर टीम को बड़ा स्कोर देने की जिम्मेदारी रहेगी। वहीं, भारत ने टूर्नामेंट में अबतक अच्छी गेंदबाजी की है और इस मुकाबले में उसे न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों खास तौर पर कप्तान केन विलियम्सन, रॉस टेलर और ओपनर मार्टिन गुप्टिल को काबू में रखना होगा। यार्करमैन जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को शीर्ष कीवी बल्लेबाजों को रोकना होगा और कलाई के दोनों स्पिनरों युजवेंद्र चहल तथा कुलदीप यादव को मध्य ओवरों में विपक्षी टीम पर अंकुश लगाने का काम करना होगा।

मैच से पहले बन रहा ऐसा संयोग

भारत ने इंग्लैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ जो तीन मुकाबले खेले हैं उनकी तारीख 12 से 14 जून के बीच रही है और संयोग से इस बार भारत विश्व कप का अपना तीसरा मुकाबला 13 जून को न्यूजीलैंड के साथ खेलने वाला है।

मुकाबले पर मंडराया बारिश का साया

नॉटिंघम – ट्रेंटब्रिज में न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले भारत के मुकाबले पर भी काले बादल मंडराने लगे हैं। मौसम के पूर्वानुमान के मुताबिक गुरुवार दोपहर के बाद बारिश की संभावना कम है और ऐसे में कम ओवरों का मैच हो सकता है। मंगलवार को ट्रेंट ब्रिज में भारत को अपना प्रैक्टिस सेशन भी रद्द करना पड़ा था। इंग्लैंड में पिछले दो दिन से लगातार बारिश हो रही है और स्थानीय मौसम विभाग ने लोगों के लिए चेतावनी भी जारी की है। स्थानीय वेबसाइट की खबर के मुताबिक इस सप्ताह के अधिकतर समय के लिए नॉटिंगम में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। नॉटिंगम के स्थानीय मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक बुधवार को शाम सात बजे तक भारी बारिश की आशंका है। वेबसाइट के मुताबिकगुरुवार को दोपहर तक हल्की बारिश होगी। स्थानीय समयानुसार, भारत-न्यूजीलैंड मैच सुबह साढ़े 10 मैच शुरू होना है।

इंग्लैंड में बुरा रिकार्ड

2019 का वर्ल्डकप इंग्लैंड की जमीं में खेला जा रहा है और यहां पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए मुकाबले में भारत का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है। इंग्लैंड में भारत ने न्यूजीलैंड के साथ कुल तीन मुकाबले खेले हैं और तीनों मुकाबलों में करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। ऐसे में भारतीय टीम के लिए यह मुश्किल घड़ी है हालांकि कप्तान विराट कोहली ने कोच रवि शास्त्री के साथ मिलकर इस आंकड़े में बदलाव करने के लिए योजना बना ली है। इस योजना के बारे में तो तभी पता चल पाएगा जब दोनों टीमें मैदान पर उतरेंगी।

पहला मुकाबला 14 जून 1975 को मैनचेस्टर में खेला गया था। इस मुकाबले में ग्लेन टर्नर की शानदार शतकीय पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने चार विकेट से जीत दर्ज की थी।

दूसरा मुकाबला 13 जून 1979 को लीड्स में खेला गया था। इस मुकाबले में ब्रूस एडगर के 84 रन की पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने आठ विकेट से जीत दर्ज की थी।

तीसरा मुकाबला 12 जून 1999 को नॉटिंघम में खेला गया। जिसमें न्यूजीलैंड ने भारत द्वारा दिए गए 252 रन के लक्ष्य को पांच विकेट के नुकसान में हासिल कर लिया था।

07

मुकाबले विश्वकप में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए हैं। इन मुकाबलों में न्यूजीलैंड का परचम भारत से मजबूत रहा और उन्होंने सात में से चार मुकाबले जीते, जबकि भारत की झोली में महज तीन जीत ही आ पाई। वहीं, भारत और न्यूजीलैंड ने आपस में 98 एकदिवसीय मुकाबले खेले हैं और इन मुकाबलों में भारत ने 49 मैचों में जीत हासिल की, जबकि 43 मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा। इसके अतिरिक्त एक मुकाबला ड्रा हुआ, तो पांच मुकाबले बेनतीजा रहे। इन आंकड़ों पर गौर करें, तो भारत के पास गुरुवार को जीत का अर्द्धशतक लगाने का मौका है।

भारत

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, विजय शंकर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा, शिखर धवन

न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लैथम, कॉलिन मुनरो, जिमी नीशाम, हेनरी निकोल्स, मिशेल सेंटनर, ईश सोढी, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डि ग्रैंडहोमे, लॉकी फर्गुसन, टिम साउथी, रोस टेलर, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर)।

राहुल  ओपनर, चार नंबरी कार्तिक या शंकर

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के चोटिल हो जाने के बाद टीम इंडिया को अपने बैटिंग क्रम में तबदीली करनी पड़ेगी। अतिरिक्त ओपनर के तौर पर 15 सदस्यीय टीम में शामिल केएल राहुल को कप्तान कोहली ने पहले और दूसरे मुकाबले में नंबर की भूमिका दी और उन्होंने बखूबी निभाया भी, लेकिन धवन के चोटिल हो जाने के बाद रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल पारी की शुरुआत करते हुए दिखाई देंगे और फिर टीम इंडिया के लिए नंबर चार की पोजिशन परेशानी का सबब बन सकती है। वहीं, यह कहा जा सकता है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ नंबर चार पर दिनेश कार्तिक या विजय शंकर बल्लेबाजी करते हुए दिखाई दे सकते हैं।

You might also like