ईरान पर लगेंगे कड़े प्रतिबंध

तनातनी और बढ़ी; अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप बोले, आज बैन का सामना करने के लिए रहें तैयार

मास्को -अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार से ईरान पर नए प्रतिबंध लगा सकते हैं। ट्रंप ने ट्वीट किया कि ईरान के पास परमाणु हथियार नहीं हो सकते! ओबामा की खतरनाक योजना के तहत वे बहुत ही कम सालों में न्यूक्लियर के रास्ते पर आ गए। अब बगैर जांच के यह स्वीकार्य नहीं होगा। हम सोमवार से ईरान पर बहुत सारे प्रतिबंध लगाने जा रहे हैं। हम उस दिन का इंतजार कर रहे हैं, जब ईरान से प्रतिबंध हट जाएंगे और वह फिर से एक समृद्ध राष्ट्र बन जाएगा। वहीं, अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने एक वक्तव्य जारी कर कहा है कि ईरान जब तक हिंसा का रास्ता छोड़कर कूटनीति को प्राथमिकता नहीं देगा, तब तक उसे कड़े आर्थिक एवं कूटनीतिक प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा। श्री पोंपियो ने कहा कि जब तक ईरान के सत्ताधारी हिंसा का मार्ग छोड़ने का फैसला कर हमारे साथ कूटनीतिक संपर्क स्थापित नहीं करते हैं, तब तक ईरान को कूटनीतिक रूप से अलग-थलग करने और उस पर कड़े आर्थिक एवं कूटनीतिक प्रतिबंध लगाने की हमारी नीति जारी रहेगी।

ईरान पर हमले की योजना टाली नहीं

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि ईरान के खिलाफ अमरीका नए प्रतिबंध लगाएगा और उसके खिलाफ सैन्य कार्रवाई करने को लेकर अभी भी विचार किया जा रहा है। अमरीकी राष्ट्रपति ने एक सवाल पर यह जवाब दिया।

हमले की योजना टालने को अमरीका की कमजोरी समझने की भूल न करें

वाशिंगटन। अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने ईरान को आगाह किया है। इजरायल के दौरे पर गए यूएस एनएसए ने कहा कि हमले को आखिरी क्षण में रद्द करने के राष्ट्रपति ट्रंप के फैसले को ईरान कमजोरी समझने की भूल न करे। बोल्टन ने इजरायल के पीएम बेंजमिन नेतन्याहू के साथ बैठक से पहले कहा कि न ईरान को और न ही किसी अन्य शत्रु देश को अमरीका के विवेक को कमजोरी समझने की भूल करनी चाहिए।

प्रतिबंध थोपे, तो चुप नहीं बैठेंगे

वाशिंगटन। गल्फ में बढ़े तनाव के बीच ईरान ने अमरीका को चेतावनी दी है कि क्षेत्र में शुरू हुआ संघर्ष अनियंत्रित हो सकता है और अमरीकी सैनिकों की जान खतरे में पड़ सकती है।  प्रतिबंध थोपने के अमरीकी राष्ट्र्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ऐलान के बाद ईरानी सेना के एक वरिष्ठ कमांडर ने रविवार को यह बात कही।

 

You might also like