एक नजर

फ्रांस जेल में कैदी ने बंधक बनाए दो गार्ड

पेरिस – उत्तर पश्चिम फ्रांस में एक उच्च सुरक्षा वाली जेल में देसी हथियार से लैस एक कैदी ने दो गार्ड को बंधक बना लिया। घटना से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि एक बंधक को मुक्त करा लिया गया है। कैदी ने अब भी दूसरी बंधक एक महिला प्रशिक्षु को पकड़ रखा है। इस जेल में खतरनाक और कुख्यात कैदी रहते हैं। पुलिस के विशेष बल हेलिकाप्टर से कोंडे-सुर-सार्थे पेनीटेंनिटयरी केंद्र पहुंचे। अधिकारियों ने बताया कि हथियार से लैस कैदी ने भोजन परोसने के दौरान गार्ड और महिला प्रशिक्षु को बंधक बना लिया।

शिंजो आबे ईरान के तीन दिवसीय दौरे पर

टोक्यो – जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ईरान की तीन दिवसीय यात्रा के लिए बुधवार को रवाना हो गए। पिछले 40 वर्षों के दौरान ईरान का दौरा करने वाले श्री आबे पहले जापानी प्रधानमंत्री हैं। इससे पहले वर्ष 1978 में तत्कालीन प्रधानमंत्री ताकिओ फुकुडा ने इस देश की यात्रा की थी।

सैन्य तख्तापलट के प्रयासों में 17 गिरफ्तार

काराकस – वेनेजुएला में 30 अप्रैल को हुए सैन्य तख्तापलट के प्रयासों के आरोप में 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि इस मामले में पहले ही 34  लोगों को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ की जा रही है। अभियोग पक्ष के वकील जनरल टी विलियम साब ने धार्मिक मामलों के मंत्रालय के जनवरी से मई तक के कामकाज की समीक्षा के दौरान यह बात कही।

चिली एयरपोर्ट पर लगेगा सौर ऊर्जा संयंत्र

सेंटियागो – दक्षिण अमरीका में एंडिज पर्वत और प्रशांत महासागर के बीच स्थित देश चिली की राजधानी सेंटियागो के कोमोडोरो अर्टुरो मेरिनो बेनिटेज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाया जाएगा जो इस वर्ष दिसंबर से काम करना शुरू कर देगा। सार्वजनिक मामलों के उप मंत्री लुकास पालसिकोस ने यह जानकारी दी है। श्री पालसिकोस ने बताया कि स्वच्छ ऊर्जा के लिए तीन हजार फोटोवोल्टिक पैनल लगाए जाएंगे, जिससे हवाई अड्डे की बिजली की सभी जरुरतें पूरी हो सकेंगी।

पाकिस्तान में 5.2 तीव्रता का भूकंप

इस्लामाबाद – पाकिस्तान के उत्तरी क्षेत्र में बुधवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। अमरीकी भू-गर्भीय सर्वेक्षण विभाग (यूएसजीएस) के अनुसार भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.2 आंकी गई। भूकंप के यह झटके उत्तरी पाकिस्तान के बफ्फा शहर में महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र शहर से 39 किलोमीटर दूर दक्षिण-पूर्व में स्थित था। भूकंप के कारण जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

गलती से किए हमले में पांच सैनिकों की मौत

कुंदुज – अफगानिस्तान के उत्तरी कुंदुज प्रांत में वायुसेना की गलती से किए गए एक हवाई हमले में पांच अफगानी सैनिक मारे गए और सात अन्य घायल  हो गए। जिला गवर्नर महबूबउल्लाह सैयदी ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि ये हवाई हमले रात दो बजे किए गए थे और इनका निशाना हथियारबंद आतंकवादियों का ठिकाना था, लेकिन ये गलती से इमाम सहिब जिला के इस्माइल कुशलाक क्षेत्र  में कर दिए, जिसमें पांच सैनिक मारे गए और सात अन्य घायल

हो गए।

पाकिस्तान में विस्फोट से एक की जान गई

इस्लामाबाद – पाकिस्तान के उत्तर पश्चिम वजीरिस्तान जिला में सुरक्षाबलों के काफिले को निशाना बनाकर किए गए एक विस्फोट में कम से कम एक सैनिक की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है। अर्द्धसैनिक बलों का यह वाहन जिला में मांजरखेल बरजाई  में नियमित गश्त पर था और यह सड़क  किनारे लगाए गए एक बम की चपेट में आ गया। इसे रिमोट कंट्रोल के जरिए अंजाम दिया गया था।

You might also like