ऐतिहासिक स्‍तर पर बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्‍स 40,250 के पार

सप्‍ताह के पहले कारोबारी दिन सेंसेक्‍स और निफ्टी नए रिकॉर्ड स्‍तर पर रहे. कारोबार के अंत में सेंसेक्स 553 अंक चढ़कर रिकॉर्ड उच्च स्तर 40 हजार 267 पर जबकि निफ्टी 165 अंक की बढ़त के साथ 12 हजार 088 अंक पर बंद हुए.सेंसेक्‍स और निफ्टी का यह नया रिकॉर्ड है बता दें कि 23 मई को सेंसेक्स और निफ्टी ने ऐतिहासिक 40 हजार के स्‍तर को पार कर लिया था. इसके बाद भी कई मौके आए जब सेंसेक्‍स 40 हजार के पार रहा. इससे पहले बीते सप्‍ताह गिरावट के साथ बंद होने के बाद सोमवार को शेयर बाजार की बढ़त के साथ शुरुआत हुई. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स में 100 अंक से ज्‍यादा तेजी दर्ज की गई तो वहीं निफ्टी भी 25 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार करता दिखा.

क्‍या है तेजी की वजह

दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मौद्रिक समीक्षा की बैठक शुरू हो चुकी है. इस बैठक के नतीजे गुरुवार को आने वाले हैं. आरबीआई की बैठक में रेपो रेट कटौती की उम्‍मीद है. इसी उम्‍मीद की वजह से भारतीय शेयर बाजार ने सोमवार को नई रफ्तार पकड़ ली. इसके अलावा रुपये में भी मजबूती दर्ज की गई. बता दें कि शुक्रवार को सेंसेक्स काफी उतार-चढ़ाव के बाद 118 अंक की गिरावट के साथ 39 हजार 714 अंक पर बंद हुआ. हालांकि, साप्ताहिक आधार पर सेंसेक्स में 280 अंक तक की तेजी आई.

कारोबार के अंत में सेंसेक्स की कंपनियों में हीरो मोटो कॉर्प, बजाज ऑटो, एशियन पेंट्स, इंडसइंड बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, मारुति, कोल इंडिया, एचडीएफसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के शेयर में पांच प्रतिशत तक की बढ़त दर्ज की गई. इस बीच, कारोबार के दौरान कच्चे तेल की कीमतों में नरमी तथा घरेलू शेयर बाजारों के मजबूती में खुलने से सोमवार को अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में शुरुआती कारोबार में रुपया 31 पैसे मजबूत होकर 69.39 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया. शुक्रवार को रुपया 69.70 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.

You might also like