ऐसे करें बचाव आई फ्लू से

इस समस्या में आंखों में जलन, खुजली और लालिमा आ जाती है। आंखों में भारीपन हो और आंखों में हल्का दर्द महसूस कर रहे हों तो सावधान हो जाओ। अगर ऐसा है तो आप आई फ्लू के शिकार हो चुके हैं। आई फ्लू हल्के दर्द के साथ अपनी आमद दर्ज कराता है और कुछ ही घटों में अपना रंग दिखाना शुरू कर देता है…

गर्मी के मौसम में लोगों को कई तरह की परेशानियां लगी रहती हैं। इसी में एक सबसे बड़ी समस्या है आंखों में इन्फेक्शन की, जिसे कंजक्टिवाइटिस भी कहते हैं। इस समस्या में आंखों में जलन, खुजली और लालिमा आ जाती है। आंखों में भारीपन हो और आंखों में हल्का दर्द महसूस कर रहे हों, तो सावधान हो जाओ। अगर ऐसा है तो आप आई फ्लू के शिकार हो चुके हैं। आई फ्लू हल्के दर्द के साथ अपनी आमद दर्ज कराता है और कुछ ही घटों में अपना रंग दिखाना शुरू कर देता है। देखते ही देखते आंखों का दर्द बढ़ता जाता है। आई फ्लू एक संक्रमित बीमारी है, जो एक से दूसरे व्यक्ति में फैलती है  आंखों की इस इन्फेक्शन का अगर सही समय पर इलाज न किया जाए, तो यह बहुत जल्दी दूसरे लोगों तक फैल जाता है। इसके लिए बाजार में कई तरह के आई ड्रॉप मिलते हैं, लेकिन कुछ घरेलू उपाय करके इससे शुरुआत में ही छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानिए ऐसे ही कुछ नुस्खों के बारे में।

गुलाब जल

कई बार आंखों में संक्रमण गंदगी के कारण भी हो सकता है। आंखों की अच्छी तरह सफाई करने के लिए रोजाना गुलाब जल की दो बूंदें आंखों में डालें। गुलाब जल से आंखों की सफाई होने के साथ-साथ आई फ्लू की समस्या भी दूर हो जाएगी।

नमक का पानी

आई फ्लू में नमक के पानी से आंखों को साफ  करने से गदंगी बाहर निकल जाती है। इसके लिए 1 कप साफ  पानी में 1 चम्मच नमक डालें और इस पानी को उबालें। उबलने के बाद इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें। जब अच्छी तरह ठंडा हो जाए, तो इसे आई ड्रॉप की तरह आंखों में डालें। दिन में 4-5 बार इसके इस्तेमाल से इन्फेक्शन ठीक हो जाएगा।

दूध और शहद

इसके लिए बराबर मात्रा में हल्के गर्म दूध में शहद मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करें। इसे ठंडा होने के लिए कुछ देर फ्रिज में रख दें और फिर ड्रॉपर की मदद से इस मिश्रण की 2-3 बूंदें आंखों में डालें।

एलोवेरा

इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक गुण आंखों की जलन और दर्द को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए एलोवेरा के पौधे से ताजा जैल निकालें और इसे पानी में डाल कर अच्छे से मिला दें। इसे ड्रॉपर की मदद से दिन में 3-4 बार आंखों में डालें।

बोरिक एसिड

एक कप पानी में एक चम्मच बोरिक एसिड डालकर उबालें। जब यह ठंडा हो जाए तो कॉटन को इसमें भिगोकर आंखों पर रखें और फिर इस मिश्रण की 2-3 बूंदे आंखों में डालें। इसके बाद आंखों को गुनगुने पानी से धो लें और साफ  कपड़े से पोंछ लें। इससे आंखों की जलन और खुजली ठीक हो जाएगी। आई फ्लू होने पर आंखों पर काला चश्मा लगाएं। आंखों को ज्यादा रगड़ें नहीं। साफ पानी से आंखों को धोएं। जहां तक हो सके तेज धूप में जाने से बचें। बिना डाक्टर की सलाह के आंखों में कभी भी कोई दवा नहीं

You might also like