कच्‍चे तेल में आई नरमी, पेट्रोल-डीजल की बढ़त पर लगा ब्रेक

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है. इस वजह से मंगलवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में पिछले दो दिनों से जारी वृद्धि पर फिर ब्रेक लग गया है. तेल कंपनियों ने मंगलवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम पूर्ववत क्रमश: 70.05 रुपये, 72.31 रुपये, 75.75 रुपये और 72.77 रुपये प्रति लीटर रहे. चारों महानगरों में डीजल के दाम भी पूर्ववत क्रमश: 63.90 रुपये, 65.82 रुपये, 66.99 रुपये और 67.59 रुपये प्रति लीटर रहे.

सोमवार को बढ़े थे दाम

इससे पहले सोमवार को दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल 7 पैसे जबकि चेन्‍नई में 8 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया. वहीं, डीजल की बात करें तो दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में 6 पैसे जबकि चेन्नई में 7 पैसे प्रति लीटर बढ़ गए. सोमवार और रविवार को कुल दो दिनों में दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 12 पैसे जबकि चेन्नई में 13 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ.

कच्‍चे तेल में आई नरमी

बता दें कि कच्चे तेल के दाम में पिछले दिनों अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव को लेकर तेजी आई थी, लेकिन सोमवार को सैन्य तनाव कम होने के बाद तेल के दाम में फिर नरमी आ गई है. अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार आईसीई पर ब्रेंट क्रूड का सितंबर वायदा अनुबंध पिछले सत्र से 0.50 फीसदी की गिरावट के साथ 63.86 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था. वहीं, नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट डब्ल्यूटीआई का अगस्त डिलीवरी वायदा अनुबंध पिछले सत्र से 0.29 फीसदी की कमजोरी के साथ 57.73 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था.

You might also like