कच्‍चे तेल में तेजी, पेट्रोल-डीजल के दाम रहे स्थिर

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बुधवार को लगातार दूसरे दिन स्थिरता रही. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम पूर्ववत क्रमश: क्रमश: 70.05 रुपये, 72.31 रुपये, 75.75 रुपये और 72.77 रुपये प्रति लीटर पर हैं.

वहीं अगर डीजल की कीमतों की बात करें तो चारों महानगरों में यह पूर्ववत क्रमश: 63.90 रुपये, 65.82 रुपये, 66.99 रुपये और 67.59 रुपये प्रति लीटर पर बरकरार है. बता दें कि आखिरी बार सोमवार को दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल 7 पैसे जबकि चेन्‍नई में 8 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ था. इसी तरह डीजल के भाव दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में 6 पैसे जबकि चेन्नई में 7 पैसे प्रति लीटर बढ़ गए.

कच्‍चे तेल के भाव में तेजी

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में डेढ़ से 2 फीसदी की तेजी देखने को मिली है. दरअसल, अमेरिका में कच्चे तेल के भंडार में कमी आने और खाड़ी क्षेत्र में जारी तनाव के कारण कच्चे तेल में तेजी आई है.  ब्रेंट क्रूड का भाव फिर 65 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर चला गया है.

अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार आईसीई पर ब्रेंट क्रूड का सितंबर वायदा अनुबंध पिछले सत्र से 1.51 फीसदी की तेजी के साथ 65.25 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था. जबकि नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट डब्ल्यूटीआई का अगस्त डिलीवरी वायदा अनुबंध पिछले सत्र से 2.02 फीसदी की तेजी के साथ 59 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था. बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम बढ़ने से भारत में पेट्रोल और डीजल समेत अन्य पेट्रोलियम उत्पादों के दाम में इजाफा होता है क्योंकि भारत अपनी तेल की जरूरतों के लिए मुख्य रूप से आयात पर निर्भर है.

You might also like