कुफरी ने दी पर्यटकों को पुकार

शिमला –मैदानी इलाकों में गर्मी का प्रकोप बढ़ते ही सैलानियों ने हिल्सक्वीन का रूख कर दिया है। मैदानों के तपते ही सैलानी शिमला सहित ऊपरी शिमला के प्रमुख पर्यटक स्थलों में पहुंच रहे हैं। सैलानियों की आमद बढ़ने से हिल्सक्वीन पूरी तरह से गुलजार हो गई है। होटलों की आक्यूपेंसी 80 से 90 फीसदी तक पहुंच गई है। होटलों की आक्यूपेंसी बढ़ने से पर्यटन कारोबारियों के चेहरे खिल गए हैं। सीजन की शुरूआत में ही सैलानियों का तांता लगने से पर्यटन कारोबारी सीजन लंबा चलने की उम्मीदें लगा रहे हैं। शनिवार को शिमला सैलानियों से गुलजार रहा। शहर के रिज, माल रोड सहित धार्मिक पर्यटक स्थलों पर दिन भर सैलानियों की काफी चहल-पहल रही। राजधानी शिमला के साथ-साथ ऊपरी शिमला के पर्यटक स्थलों में भी काफी संख्या में सैलानियों के पहुंचने की सूचना है। ऊपरी शिमला के कुफरी, नारकंडा और नालदेहरा में भी काफी संख्या में सैलानी पहुंचे हैं, जो शिमला पहुंच कर खुशनुमा मौैसम का लुत्फ उठा रहे हैं।

सैलानियों के लिए रंगारंग कार्यक्रम

शिमला में तीन जून से समर फेेस्टिवल शुरू होने जा रहा है, जो छह जून तक चलेगा। इस दौरान जहां सैलानियों के लिए सांस्कृतिक संध्या आयोजित की जाएगी। वहीं, मनोरंजन के लिए कई अन्य तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस दौरान सैलानी शिमला सहित पहाड़ी संस्कृति से रू-ब-रू हो सकेंगे।

एडवांस बुकिंगें करवा रहे सैलानी

शिमला में समर सीजन सेलिब्रेशन के लिए सैलानी होटलों में एडवांस बुकिंगंे करवा रहे हैं। होटल ऐसोसिएशन के मुताबिक होटलोंे  में एडवांस बुकिंगों का आंकडा 80 फीसदी से अधिक पहुंच गया है, जिसमें आगामी दिनों के दौरान और उछाल आने की संभावना जताई जा रही है।

शिमला का मौसम बना है खुशनुमा

शिमला में मौसम खुशनुमा बना हुआ है। शिमला का अधिकतम तापमान 30 डिग्री और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री के करीब चल रहा है। ऐसे में उक्त मौसम सैलानियों के लिए  सुहावना बना हुआ हैै, जिसका सैलानी भरपूर लुत्फ उठा रहे हैं।

You might also like