क्लीन के बाद अब ग्रीन होगी घुमारवीं

आज से चलेगा अभियान; विधायक गर्ग करेंगे शुभारंभ, क्लीन घुमारवीं-ग्रीन घुमारवीं एनजीओ रोपेगी पीपल के पौधे

घुमारवीं। हॉली हार्ट पब्लिक स्कूल घुमारवीं में पर्यावरण दिवस मनाया गया। विद्यालय में विभिन्न क्रियाकलाप किए गए, जैसे चार्ट बनाना, गमलों में पौधे लगाना तथा एक पौधा अपने-अपने घर में लगाना। बच्चों ने प्रकृति की सुरक्षा हेतु पेड़, पानी और वातावरण को स्वच्छ व बचाने हेतु प्रण लिया। स्कूल मुख्याध्यापिका नीलम शर्मा ने इस दिवस के बारे में बच्चों को अवगत करवाया कि पर्यावरण का हमारे जीवन में क्या महत्त्व है और बच्चों को अपने आसपास की सफाई से शुरुआत करने को कहा, ताकि हमें देखकर  और भी प्रेरित हो।

घुमारवीं। राजकीय माध्यमिक एवं प्राथमिक पाठशाला तन्था में पर्यावरण दिवस के अवसर पर बच्चों ने जागरूकता रैली निकाली। रैली के माध्यम से बच्चों ने तन्था से टुंडवीं गांव तक लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया। इस अवसर पर मुख्याध्यापक संजीव चंदेल, केन्द्र मुख्य शिक्षक मंशाराम शर्मा, जसपाल सिंह, ज्ञान चंद ठाकुर, पवन कुमार व सरिता देवी सहित अन्य मौजूद रहे।

घुमारवीं। चेतना संस्था घुमारवीं ने दिव्यांग बच्चों सहित अध्यापकों ने पर्यावरण दिवस मनाया। चेतना संस्था की प्रधानाचार्य पूजा कुमारी ने बच्चों को पर्यावरण दिवस की जानकारी देते हुए कहा कि हमें प्रदूषण से होने वाले नुकसान पर भी ज्यादा ध्यान देना चाहिए। इसलिए हमें ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने चाहिए। इस पर्यावरण दिवस के अवसर पर बच्चों को मिठाई बांटी गई व पौधारोपण भी किया गया।

डंगार चौक। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला डंगार में मंगलवार को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। कार्यक्रम का आयोजन प्रधानाचार्य दीना नाथ शर्मा की अध्यक्षता में किया गया। इस अवसर पर में पाठशाला में भाषण, पेंटिंग, निबंध व नारा लेखन प्रतियोगताओं का आयोजन किया गया। इस मौके पर पाठशाला के समस्त अध्यापक उपस्थित रहे।

स्वारघाट। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टरवाड़ में मंगलवार को पर्यावरण दिवस धूमधाम से मनाया गया। प्रधानाचार्य रोशन लाल शर्मा ने बताया कि पाठशाला के बच्चों ने स्कूल प्रांगण से साथ लगते गांव तक रैली निकाली गई, जिसमंे बच्चों ने स्लोगनों और नारों के माध्यम से लोगों को पर्यावरण बचाने का संदेश दिया। इस अवसर पर स्कूल में भाषण, प्रश्नोतरी व चित्रकला प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया।

स्वारघाट। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तंबौल में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस अवसर पर बच्चों ने  रैली निकालकर लोगों को पर्यावरण बचाने का संदेश दिया। इस अवसर पर स्कूल में भाषण, प्रश्नोत्तरी, व चित्रकला प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया।

कुठेड़ा। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुठेड़ा में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर बच्चों ने जागरूकता रैली निकाली। बच्चों ने प्रधानाचार्य राजेश शर्मा के नेतृत्व में अस्पताल चौक तक रैली निकाली और लोगों को पर्यावरण के बढ़ रहे प्रदूषण के प्रति जागरूक किया। 

शाहतलाई। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घंडीर में प्रधानाचार्य दयाराम भोगल की अध्यक्षता में पर्यावरण दिवस मनाया गया। ईको क्लब प्रभारी रजनीश शर्मा ने बच्चों को पर्यावरण के प्रति विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए कहा कि हमारे जीवन में पर्यावरण का क्या महत्व हैं। इस मौके पर बच्चों ने भी पर्यावरण एवं पर्यावरणीय समस्याओं पर अपने-अपने विचार रखें । पर्यावरण बचाओं पर आधारित रंगोली, स्लोगन लेखन, पेंटिंग व निबंध लेखन प्रतियोगिता करवाई गई । विद्यार्थियों ने बैनरों व नंगी धरती करे पुकार पेड़ लगाकर करो श्रृंगार, पेड़ लगाओं स्वच्छ जीवन पाओं आदि नारों के माध्यम से लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए स्कूल परिसर से लेकर बल्हसीणा बाजार तक रैली निकाली।

You might also like