खबरदार… नहीं खुलने देंगे शराब ठेका

चाढ़ना में ठेके के विरोध में उतरे ग्रामीणों ने ठेकेदार को किराए की दुकान न देने का लिया फैसला, सरकार ने ठोस कदम नहीं उठाए तो करेंगे उग्र प्रदर्शन

नौहराधार –23 दिसंबर, 2018 को विजेश्वर महाराज युवक मंडल ने चाढ़ना गांव व बाजार में नशाबंदी पर पूर्ण रोक लगाने के लिए एक बड़ी मुहिम शुरू की थी। इस मुहिम में नवयुवक मंडल को न सिर्फ महिलाओं का सहयोग मिला था, बल्कि व्यापार मंडल चाढ़ना ने भी युवक मंडल के इस फैसले का पूरा सहयोग किया था। इस संयुक्त प्रयास ने रंग लाया और इस गांव में आज तक पूरी तरह से प्रतिबंध लगा हुआ है। सरकार के एक फैसले ने इन दिनों लोगों की सात महीने की मेहनत पर पूरी तरह से पानी फेर दिया है। लोगों को जैसे ही चाढ़ना में शराब का ठेका खोलने की भनक लगी, तो लोगों का पारा सातवें आसमान पर चढ़ गया। लोगों ने शराब के ठेके का विरोध शुरू कर दिया व पंचायत प्रधान की अगवाई में शराब का ठेका खोलने के विरोध में दर्जनों लोगों ने सरकार व उक्त ठेकेदार के खिलाफ प्रदर्शन किया। मंगलवार को क्षेत्र के ग्रामीणों ने एक बैठक आयोजित की और बैठक में निर्णय लिया गया कि चाढ़ना का कोई भी मकान मालिक शराब का ठेका खोलने के लिए ठेकेदार को किराए पर दुकान नहीं देगा। पंचायत प्रधान भीमराज धीमान ने बताया कि हैरानी की बात यह है कि शराब का ठेका खोलने के लिए सरकार ने न तो पंचायत से एनओसी ले रखी है और न ही इस बारे में लोगों की राय ली है। युवक मंडल प्रधान नरेंद्र ने बताया कि युवक मंडल, महिला मंडल, व्यापार मंडल के कड़े प्रयासों से बाजार व गांव में शराब पीने व जुआ खेलने पर प्रतिबंध लगाया गया है। सभी के संयुक्त प्रयासों से लोग अब सुख चैन में रह रहे हैं। पंचायत प्रधान भीमराज धीमान ने बताया कि सोमवार को चाढ़ना पंचायत का एक प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार से मिला था।

मुख्यमंत्री से ठेका न खोलने की उठाई है मांग

प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से चाढ़ना में शराब का ठेका न खोलने की मांग की है। प्रतिनिधिमंडल ने स्वास्थ्य मंत्री से भी मुलाकात करके उनके समक्ष भी यह मांग रखी। सरकार ने उन्हें ठेका न खोलने का आश्वासन दिया है। युवक मंडल नरेंद्र ने बताया कि यदि सरकार ने इस बारे में कोई ठोस कदम नहीं उठाया, तो वह सरकार के खिलाफ उग्र आंदोलन करेंगे। शराब के ठेका खोलने के खिलाफ आंदोलन के लिए चाढ़ना पंचायत के अलावा आसपास की पंचायतंे भी तैयार हैं।  बहरहाल लोग चाढ़ना में ठेका खुलने की बात सुनकर काफी गुस्साए हुए हैं।

You might also like