गर्मियों में बालों की चिपचिपाहट

गर्मियों का मौसम अपने साथ सौंदर्य से जुड़ी कई समस्याएं लाता है। शरीर के अन्य अंगों की तरह ही बालों को भी गर्मियों में बहुत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ऐसी ही एक मुश्किल है बालों का चिपचिपापन। गर्मियों में बहुत से लोगों को बालों का चिपचिपापन महसूस होता है। इससे न सिर्फ  आपका लुक्स बिगड़ता है, बल्कि आपका कान्फिडेंस भी कम हो जाता है। बालों की इस समस्या से लगभग हर महिला परेशान रहती है। गर्मियों में पसीना अधिक आता है। जब ये पसीना बालों में आता है, तो चिपचिपापन पैदा कर देता है। चिपचिपे बाल न सिर्फ  देखने में बुरे लगते हैं, बल्कि इस चिपचिपाहट से सिर में डैंड्रफ, पसीने की बदबू और बाल झड़ने की समस्या पैदा हो जाती है। इसलिए इनसे बचना जरूरी हो जाता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप बालों की इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं और बालों की मजबूती को बरकरार रख सकते हैं।

बालों को धोएं- जब गर्मियों में आपका चेहरा चिपचिपा होता है, तो आप सबसे पहले क्या करती हैं? जी हां, चेहरा धोती हैं। बिलकुल यही बालों के चिपचिपे होने पर भी करना चाहिए। अपने बालों को गर्मियों में तीन बार धोना चाहिए। इससे बाल फ्रेश और साफ -सुधरे रहेंगे।

हेयर पैक- बालों से चिपचिपाहट को दूर करने के लिए हफ्ते में एक बार हेयर पैक लगाएं। इस पैक में आप संतरा, स्ट्रॉबेरी या दूध मिक्स कर के तैयार करें। इससे आपके बालों में चमक आएगी। नियमित रूप से हेयर पैक लगाने से आपके बाल इतने अच्छे हो जाएंगे कि आपको किसी और चीज की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

गुलाब जल का प्रयोग- गुलाब जल न सिर्फ  आपकी त्वचा के लिए, बल्कि आपके बालों की चिपचिपाहट को दूर करने के लिए भी बहुत कारगर साबित होता है। अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल हमेशा खूबसूरत लगें तो रोज वाटर का प्रयोग करें। हफ्ते में एक बार रोज वाटर से अपने बालों को धोएं। इससे डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

हेयर ड्रायर को कहें न- हेयर ड्रायर से दूर रहें, अगर आप बालों को स्ट्रेट करने के लिए स्ट्रेटनर या गीले बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का प्रयोग करती हैं, तो उसे बंद कर दें, क्योंकि यह सिर को गर्म करता है जिससे पसीना ज्यादा आता है।

बालों को कसकर न बांधें- कुछ महिलाओं की आदत होती है कि बाल धोने के बाद, उनके सूखने से पहले ही उन्हें कसकर बांध लेती हैं। ऐसा करने से हल्के गीले बालों में पसीना भी आ जाता है और वो चिपचिपे हा जाते हैं और बालों से बदबू भी आने लगती है।

तेल लगाकर न रखें- कुछ लोगों की आदत होती है कि गर्मियों में भी दिनभर तेल लगाकर रखते हैं,  तो वो आपके पसीने के साथ मिलकर बालों में और अधिक चिपचिपापन पैदा कर देता है। इसलिए कोशिश करें कि गर्मियों में रात में तेल लगाकर सुबह बाल धो लें।

You might also like