जेईई-एडवांस में छाया एलन इंस्टीच्यूट

कोटा -देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस का परिणाम आईआईटी रूडकी द्वारा जारी कर दिया गया। परिणामों में एक बार फिर एलन करियर इंस्टीच्यूट के विद्यार्थियों ने श्रेष्ठता सिद्ध की है। एलन के क्लासरूम कोचिंग स्टूडेंट कार्तिकेय गुप्ता ने ऑल इंडिया टॉप किया है। संस्था के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि एलन करियर इंस्टीच्यूट ने एक बार फिर श्रेष्ठ परिणाम दिए हैं। दो साल से एलन करियर इंस्टीच्यूट के क्लासरूम प्रोग्राम के छात्र कार्तिकेय गुप्ता ने टॉप-10 में रैंक एक दिया है। कार्तिकेय दो साल से एलन करियर इंस्टीच्यूट के क्लासरूम स्टूडेंट हैं। एलन क्लासरूम प्रोग्राम से यह तीसरी बार रैंक-एक है। इससे पहले एलन क्लासरूम स्टूडेंट चित्रांग मूर्दिया ने 2014 में और अमन बंसल ने 2016 में आल इंडिया टॉप कर चुके हैं। इस वर्ष के एलन के परिणाम बहुत उत्साहजनक रहे हैं। सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट में ऑल इंडिया रैंक-वन पर एलन स्टूडेंट नलिन खंडेलवाल रहे, इसके साथ ही अरूणांग्शु भट्टाचार्य ने जिपमेर में टॉप किया। इसके साथ ही एलन करियर इंस्टीच्यूट के ही क्लासरूम प्रोग्राम के छात्र निशांत अभंगी ने ऑल इंडिया रैंक-छह तथा कौस्तुभ धिगे ने रैंक-सात तथा आदित्य बडोला ने रैंक-11 प्राप्त की है। संबित बेहरा ने एससी कैटेगरी में रैंक-वन प्राप्त किया है।

क्या कहते हैं  टॉपर

एलन करियर इंस्टीच्यूट के क्लासरूम स्टूडेंट कार्तिकेय गुप्ता ने जेईई एडवांस परीक्षा-2019 में ऑल इंडिया प्रथम रैंक प्राप्त की है। महाराष्ट्र के छोटे से कस्बे चंद्रपुर निवासी कार्तिकेय इससे पहले जेईई मेन परीक्षा में 100 पर्सेंटाइल स्कोर कर ऑल इंडिया 18वीं रैंक की तथा महाराष्ट्र स्टेट का सेकंड टॉपर रहा। इसी वर्ष 12वीं कक्षा 93.7 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण की। कार्तिकेय ने कहा कि आईआईटी मुंबई में सीएस ब्रांच मिलने को लेकर निश्चिंत था, लेकिन, टॉप करूंगा, ऐसा नहीं सोचा था।

स्टूडेंट निशांत अभंगी के बोल

जेईई एडवांस्ड में ऑल इंडिया छठा रैंक प्राप्त करने वाले एलन कॅरियर इंस्टीच्यूट के क्लासरूम स्टूडेंट निशांत अभंगी को यह सफलता रेगुलर स्टडी से मिली है। गुजरात के राजकोट निवासी निशांत इससे पूर्व जेईई मेन्स में ऑल इंडिया छठा रैंक हासिल कर राजस्थान स्टेट टॉपर रह चुका है। निशांत ने बताया कि एलन में पढ़ाई का माहौल बहुत अच्छा है। यहां वे सारे संसाधन-सुविधाएं उपलब्ध कराए जाते हैं, जो एक स्टूडेंट को डॉक्टर-इंजीनियर बनने के लिए चाहिए।

क्लासरूम स्टूडेंट कौस्तुभ दिघे के बोल

एलन करियर इंस्टीच्यूट के क्लासरूम स्टूडेंट कौस्तुभ दिघे ने जेईई एडवांस्ड में ऑल इंडिया 7वां रैंक हासिल की है। कौस्तुभ जेईई मेंस में ऑल इंडिया 55 रैंक प्राप्त कर चुका है। जेईई की तैयारी के साथ कौस्तुभ ने इसी वर्ष 12वीं कक्षा 97 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण की है। हाल ही में जारी आईपीएचओ के परिणाम में कौस्तुभ का चयन इजराइल में होने जा रहे फाइनल राउंड के लिए हुआ है। जिसमें कौस्तुभ भारत की ओर से प्रतिनिधित्व करेगा।

You might also like