थाइराइड में फायदेमंद

गुणकारी है कटहल

कटहल की सब्जी खाने में जितनी मजेदार होती है उतना ही इसे बनाना आसान है। विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटाशियम, कैल्शियम, आयरन, फॉलिक एसिड, मैगनीशियम जैसे कई पौष्टिक गुणों से भरपूर कटहल की सब्जी से कैंसर जैसी बीमारियां दूर रहती हैं। सिर्फ  सेहत ही नहीं, कटहल की सब्जी ब्यूटी से जुड़ी प्रॉब्लम्ज के लिए भी रामबाण औषधि है। चलिए आज हम आपको कटहल खाने के कुछ बेहतरीन फायदे बताते हैं, जिसके बाद आप भी इसे अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे।

जिन लोगों को थाइराइड की समस्या हो, उनके लिए कटहल किसी औषधि से कम नहीं है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्त्व थाइराइड को कंट्रोल करते हैं।

वजन करे कंट्रोल

तेजी से वजन घटाने के लिए कटहल के बीजों का सेवन करें। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और यह भूख को भी कंट्रोल करता है।

एनीमिया की समस्या

कटहल के बीजों में आयरन की भरपूर मात्रा होती है। इनको खाने से हिमोग्लोबीन का स्तर बढ़ता है। अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो कटहल के बीजों को खाना शुरू करें। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले कई खनिज हार्मोंस को भी नियंत्रित करते हैं।

कैंसर से बचाव

इसके बीजों में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर पाया जाता है, जो शरीर की कोशिकाओं को टूटने से बचाता है। इसके साथ ही यह कैंसर से भी बचाव करता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाए

आंखों की समस्याओं से परेशान हैं, तो कटहल बहुत फायदेमंद है। इसमें विटामिन ए होता है, जो आंखों की बीमारियां जैसे मोतियाबिंद, रात का अंधापन कम करने में भी मददगार है।

हाई ब्लड प्रेशर

कटहल में पाया जाने वाला पोटाशियम हार्ट से जुड़ी बीमारियों से सुरक्षित रखता है। साथ ही हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए यह बहुत ही फायदेमंद है।

अस्थमा के लिए औषधि

अस्थमा के मरीजों के लिए कटहल किसी औषधि से कम नहीं है। कच्चे कटहल को पानी में उबालकर छानकर ठंडा होने पर पिएं। नियमित रूप से इसका सेवन करने से अस्थमा की समस्या दूर होती है और शरीर भी स्वस्थ रहता है।

 

You might also like