धो डाले कंगारू

वर्ल्डकप में धवन धमाके से भारत की लगातार दूसरी जीत

लंदन – भारत ने रविवार को आस्ट्रेलिया को 36 रन से हराकर विश्वकप में लगातार दूसरी जीत हासिल की है। लीग मैच में भारत ने शिखर धवन के शतक और विराट कोहली  व रोहित शर्मा अर्द्धशतकों की मदद से 50 ओवर में 352 रन बनाए, जवाब में आस्ट्रेलिया को 50 ओवर में 316 रन पर समेटकर वर्ल्डकप में अपना विजयी अभियान जारी रखा। आस्ट्रेलिया के लिए स्मिथ ने सर्वाधिक 69 रन बनाए, लेकिन वह टीम को जीत नहीं दिला पाए। भारत के लिए भुवनेश्वर और बुमराह को सर्वाधिक तीन-तीन विकेट लिए। अब भारत का अगला मैच 13 जून को न्यूजीलैंड से होगा। इससे पहले शिखर धवन ने 95 गेंदों पर 16 चौकों की मदद से 117 रन की पारी खेली, वहीं रोहित शर्मा 70 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के की मदद से 57 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान विराट कोहली ने 77 गेंदों का सामना करते हुए 82 रन बनाए। महेंद्र सिंह धोनी ने 14 गेंदों पर 27 रन बनाए, जबकि हार्दिक पांड्या ने 27 गेंदों में 48 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने चार चौके और तीन छक्के लगाए। केएल राहुल तीन गेंदों पर 11 रन बनाकर नाबाद रहे, वहीं केदार जाधव को एक भी गेंद खेलने का मौका नहीं मिला।

आस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे तेज दो हजार रन

रोहित ने वनडे में आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने 2000 रन पूरे किए। उन्होंने 37 पारियों में यह आंकड़ा छुआ है। वह आस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे कम पारियों में 2000 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय हैं। उनसे पहले यह रिकार्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था। सचिन ने 40 पारियों में आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने 2000 वनडे रन पूरे किए थे।

रोहित-धवन ने की गिलक्रिस्ट-हेडन की बराबरी

लंदन – शिखर धवन और रोहित शर्मा ने ओपनिंग विकेट के लिए 16वीं बार शतकीय साझेदारी की। उनसे पहले मैथ्यू हेडन और एडम गिलक्रिस्ट की पूर्व सलामी जोड़ी ने भी वनडे क्रिकेट में आस्ट्रेलिया के लिए 16 बार शतकीय साझेदारियां निभाई हैं।

पोंटिंग संगाक्कारा की बराबरी पर पहुंचे धवन

आईसीसी टूर्नामेंट (वर्ल्डकप और चैंपियंस ट्रॉफी) में यह धवन का छठा शतक था। सचिन और सौरभ सात-सात के साथ पहले नंबर पर हैं। धवन, पोंटिंग और संगाक्कारा के नाम छह-छह शतक हैं।

इंग्लैंड में सबसे ज्यादा सेंचुरी का रिकार्ड

धवन इंग्लैंड में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय बन गए हैं। धवन ने इंग्लैंड में कुल चार शतक लगाए हैं। दूसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने तीन-तीन शतक लगाए हैं।

अजय जडेजा के बाद कमाल

धवन वर्ल्डकप में आस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले अजय जडेजा ने 1999 वर्ल्डकप में ओवल के मैदान पर ही कंगारूओं के खिलाफ शतक जमाया था।

आस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकार्ड स्कोर

विश्वकप में 352 का स्कोर भारत का चौथा सबसे बड़ा योग है। साथ ही विश्वकप में यह आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का यह सबसे बड़ा योग है।

कप्तान विराट ने जड़ा पचासों का पचासा

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में अर्द्धशतकों का अर्द्धशतक पूरा कर लिया है। कप्तान विराट कोहली ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्वकप मुकाबले में रविवार को अर्द्धशतक बनाते ही यह उपलब्धि हासिल कर ली।

91वें बार जड़ दिए 50 प्लस

विराट का आस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्डकप मैच करियर का 229वां वनडे था। विराट का अपने करियर में यह 91वां 50 से अधिक का स्कोर है। इस मामले में वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब 10वें नंबर पर आ गए हैं।

You might also like