नालों से निकला 15 टन कूड़ा

शिमला—योग दिवस पर शिमला के नालों की सफाई की गई। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा शहर की स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ मिलकर नालों की सफाई की गई। सफाई के दौरान नालों से 15 टन से अधिक कूड़ा कर्कट निकाला गया है। उल्लेखनीय है कि शिमला के नालों की सफाई व्यवस्था के लिए कर्मचारी तैनात किए गए हैं। मगर शिमला के बड़े नालों मेंे अक्सर गंदगी का आलम रहता है। ऐसे में बरसात के दौरान इन बड़े नालों में पानी के चौके होने की समस्या पेश आती रही है। ऐसे में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने मुहिम चलाकर इन नालों को साफ रखने के लिए सफाई अभियान चलाया। इसमें बोर्ड द्वारा शहर की स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग लिया जा रहा है। ताकि इन नालों को स्वच्छ रखा जा सके और इन नालों की वजह से शहर में भी जनता को दिक्कतों का सामना न करना पड़े। इतना ही नहीं इन नालों को स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा एडाप्ट करने की भी योजना है ताकि भविष्य में इन नालों में गंदगी का आलम न रहे और शिमला शहर पूर्णतः स्वच्छ रहे।

शिमला में नाबालिग से दुराचार का प्रयास

शिमला में एक नाबालिग से दुराचार के प्रयास का मामला सामने आया है। नाबालिग की मां ने पुलिस में इसकी शिकायत दर्ज करवाई है। पुलिस ने तुरंत उक्त मामले में कार्रवाई अमल में लाते हुए आरोपी को गिरफ्तार कर दिया है। आरोपी यूपी का रहने वाला बताया जा रहा है जो शिमला में अपने किसी रिश्तेदार के पास रहने आया हुआ था।

शिमला के हेल्पलाइन नंबर

 पुलिस- 100  आग्निशमन कंट्रोल रूम 101

 सदर थाना  2652860  छोटा शिमला थाना 2620954

 बालूगंज थाना  2830193  ढली थाना  2841377

 न्यू शिमला 2671765  गुडि़या हेल्पलाइन 1515

 होशियार सिंह हेल्पलाइन टॉल फ्री नंबर- 1090

वीकेंड पर सैलानियों से गुलजार हिल्स क्वीन 

वीकेंड पर हिल्स क्वीन सैलानियों से गुलजार  वीकेंड पर हिल्स क्वीन सैलानियों से गुलजार रही। वीकेंड सैलिबे्रशन के लिए बाहरी राज्यों से भारी तादाद में सैलानी शिमला पहुंचे। होटलों में वीकेंड पर शिमला पहुंचे। होटलों में वीकेंड पर आक्यूपेंसी फिर से 100 फीसदी रिकार्ड की गई। शिमला में बीते तीन वीकेंड से होटलों में आक्यूपेंसी 100 फीसदी आंकी जा रही है। भारी तादाद में सैलानियों के यहां पहुंचने से पर्यटन कारोबार चरम पर चल रहा है।

शिमला में दो दिन बारिश-ओलावृष्टि

शिमला में दो दिन के दौरान मौसम फिर से रौद्र रूप दिखा सकता है। मौसम विभाग की माने तो जिला शिमला में 27 जून तक मौसम खराब बना रहेगा। इस दौरान 24 व 25 जून को शिमला में बारिश, तूफान व ओलावृष्टि होगी। विभाग ने जिला में बारिश, तूफान व ओलावृष्टि होने की चेतावनी जारी की है। विभाग ने जिला शिमला के कुछ स्थानों पर 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तूफान चलने की चेतावनी दी है।

सेब सीजन के लिए तैयारियां

सेब सीजन के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। प्रशासन ने बागबानों के साथ किसी भी तरह की धोखाधड़ी न हो इसके लिए विभिन्न महकमों को आवश्यक निर्देश जारी किए हैं। उपायुक्त अमित कश्यप की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में ढुलाई का भाड़ा निर्धारित करने सहित खरीददारों की पंजीकरण, सेब नियंत्राण कक्ष खोलने और सेब सीजन के दौरान मागों को प्राथमिकता पर बहाल करने के निर्देश दिए गए हैं।

राजधानी में बेखौफ ओवर लोडिंग जारी

राजधानी शिमला में निजी बसों व एचआरटीसी की टैक्सियों में ओवर लोडिंग जारी है जो कभी भी बड़े हादसे का कारण बन सकती है। मगर अभी तक प्रशासन इस ओर पर गंभीर होता नहीं दिख रहा है। हालांकि कुल्लू में हादसे के बाद सरकार ने प्रशासन को ओवर लोडिंग पर कार्रवाई के निर्देश दिए थे। मगर अभी तक ओवरलोडिंग पर कोई सख्त कार्रवाई अमल में लाते नहीं दिख रही है।

एचपीयू में होगा चार होस्टलों का निर्माण

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में 28 करोड़ की लागत से जल्द चार नए होस्टल तैयार होंगे। इसी साल नए होस्टल का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। विश्वविद्यालय प्रशासन ने एमएचआरडी की नई गाइडलाइन के तहत नया प्रोपोजल तैयार कर दिया कर दिया  है। अब इस हफ्ते कुलपति केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय के साथ बैठक करेंगे। इस बैठक में तय किया जाएगा कि एक होस्टल में कितने छात्रों को ठहरने की सुविधा दी जाएगी। विश्वविद्यालय को मिलने वाले चार नए होस्टल का निर्माण करोड़ों की राशि से किया जाएगा।

भराड़ी में पुलिस भर्ती को बहाया जा रहा पसीना

भराड़ी में कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया फिर से शुरू हो गई है। भराड़ी में इससे पहले फोरेस्ट गार्ड की भर्ती चल रही थी। भराड़ी में कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया 20 जून तक चलेगी। भर्ती प्रक्रिया पूरा होने के बाद नए जवान मिलेंगे।

You might also like