पौष्टिकता से भरपूर खरबूजा

खरबूजे में भरपूर मात्रा में शर्करा के अलावा प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, लोहा, कैलोरी और विटामिन ए और बी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो कि आपको गंभीर बीमारियों से निजात दिलाते हैं।

गर्मियों के मौसम में खरबूजा मिलना आम बात होती है। यह गर्मियों के सीजन में ही पाया जाता है, लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि यह आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। खरबूजे में 95 फीसदी पानी के साथ विटामिन और मिनरल्ज भी पाए जाते हैं। जो कि आपको कई गंभीर बीमारियों से भी निजात दिलाते हैं। अगर इसमें मौजूद पानी से होने वाले फायदे की बात करें, तो इससे शरीर को ठंडक तो मिलती ही है साथ ही हृदय में जलन की परेशानी भी दूर होती है। वहीं यह किडनी की सफाई भी करता है। वजन कम करने में भी खरबूजा काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें शुगर और कैलोरी की मात्रा ज्यादा नहीं होती है। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट विटामिन ‘सी’ का भी अच्छा स्रोत माना जाता है। यह दिल की बीमारी और कैंसर से भी बचाता है। इतना ही नहीं, खरबूजे से त्वचा को भी फायदा पहुंचता है। इसमें विटामिन ‘ए’ पाया जाता है, जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मददगार होता है।

वजन करे कम- इसमें शुगर और कैलोरी की मात्रा ज्यादा नहीं होती है। इसके साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट विटामिन ‘सी’ पाया जाता है। जो कि वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके साथ ही इसमें काफी कम मात्रा में सोडियम पाया जाता है। यह फैट और कोलेस्ट्रॉल से भी मुक्त होता है। वहीं इससे काफी कम कैलोरी मिलती है।

कैंसर की संभावना को करे कम-

इसमें भरपूर मात्रा में आर्गेनिक पिगमेंट केरोटेन्वाइड पाया जाता है, जो कैंसर से बचाने के साथ ही लंग कैंसर की संभावना को भी कम करता है। इसके साथ ही ये शरीर में पनप रहे कैंसर के मूल को नष्ट कर देता है।

हार्ट अटैक से बचाए-  इसमें भरपूर मात्रा में एडेनोसीन नामक एंटीकोगुलेंट पाया जाता है, जो रक्त कोशिकाओं को जमने से रोकता है। जिससे हार्ट अटैक होने का खतरा कई गुना कम हो जाता है।

एसिडिटी की समस्या से दिलाए निजात- अगर आपको पाचन संबंधी किसी भी तरह की समस्या है, तो इसका सेवन कर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला मिनरल एसिडिटी की समस्या से निजात दिलाता है।

पाएं ग्लोइंग स्किन- इसमें भरपूर मात्रा में कोलेजन प्रोटीन पाए जाते हैं जो कि स्किन में पाए जाने वाले कनेक्टिव टिश्यू में कोशिका संरचना बनाए रखने में मदद करते हैं। जिससे कि आपकी स्किन ग्लो और ड्राई होने से बचती है।

तनाव से दिलाए मुक्ति- इसमें भरपूर मात्रा में पोटाशियम पाया जाता है। जो कि दिल को सामान्य रूप से धड़कने में मदद करता है, जिससे मस्तिष्क में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचती है और यह सुचारू रूप से कार्य करता है।

डायबिटीज से दिलाए निजात- अगर आपको डायबिटीज की समस्या है, तो आप खरबूजे का जूस पिएं। इसका सेवन करने से आपके ब्लड में शुगर की मात्रा कम हो जाएगी। अपने लाजवाब गुणों के कारण खरबूजा गर्मियों में सबका पसंदीदा फल होता है।

You might also like