प्रधानमंत्री को इन्वेस्टर मीट में आने का न्योता

शिमला —मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शुक्रवार दोपहर बाद दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर उन्हें लोकसभा चुनाव में हुई जीत पर बधाई दी। वह आधिकारिक रूप से शुक्रवार को ही पीएम से मिलने गए थे। प्रधानमंत्री से उनकी मुलाकात का एक और बड़ा कारण था। सीएम ने मोदी को हिमाचल प्रदेश में सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में बताया। साथ ही उन्हें सितंबर महीने में यहां होने वाली इन्वेस्टर मीट को लेकर जानकारी दी। जयराम ठाकुर ने प्रधानमंत्री को इस इन्वेस्टर मीट में आने के लिए औपचारिक रूप से न्योता दिया। बता दें कि ऐसी इन्वेस्टर मीट जिस भी राज्य में होती है, वहां पर पीएम पहुंचते हैं और हिमाचल में भी बड़े स्तर पर इस तरह की इन्वेस्टर मीट करवाई जा रही है। सीएम ने बताया कि वह निवेश को जुटाने के लिए विदेश यात्रा पर जा रहे हैं और कुछ देशों में जाकर रोड शो करेंगे। वहां की बड़ी कंपनियों को हिमाचल में निवेश के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इसे लेकर हिमाचल सरकार ने अब तक जो कुछ प्रयास किए हैं, उनकी विस्तार से जानकारी प्रधानमंत्री को दी गई। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों प्रदेश सरकार के प्रयासों से 17 हजार करोड़ रुपए के निवेश के एमओयू हो चुके हैं, जिन्हें धरातल पर उतारने के लिए कई तरह से प्रयास किया जा रहा है। इसके साथ अब नीदरलैंड, जर्मनी व यूएई में भी निवेशकों को मिलने का कार्यक्रम है। मुख्यमंत्री पहली दफा विदेश यात्रा पर जा रहे हैं, जो नौ जून को दिल्ली से जर्मनी के लिए जाएंगे। विदेश से लौटने के बाद दिल्ली में होने वाली नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में भी वह हिस्सा लेंगे। माना जा रहा है कि 14 जून की रात को लौट आएंगे। शिमला से दोपहर डेढ़ बजे सीएम दिल्ली के लिए रवाना हुए जिनके साथ उनकी धर्मपत्नी व अधिकारियों की टीम भी दिल्ली गई है। सीएम के साथ मुख्य सचिव बीके अग्रवाल भी उपस्थित रहे।

मदद का पूरा भरोसा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जयराम ठाकुर को उनके बेहतर कार्यों को निरंतर बढ़ाने को कहा, वहीं हिमाचल प्रदेश की सभी मामलों में विशेष रूप से मदद का भरोसा भी दिलाया है। नरेंद्र मोदी ने आश्वासन दिया कि वह इन्वेस्टर मीट के आयोजन  लिए हिमाचल आने का प्रयास करेंगे। उधर, विदेश दौरे पर निकलने से पूर्व शिमला में  मंत्रियों ने सीएम से मुलाकात की।

निशंक से भी मुलाकात

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक से भी भेंट की। सीएम ने उन्हें  पदभार ग्रहण करने के लिए बधाई दी। साथ ही प्रदेश में केंद्रीय विद्यालय खोलने एवं प्रदेश में गुणात्मक शिक्षा के विस्तार के लिए एक और केंद्रीय विश्वविद्यालय खोलने का अनुरोध किया।

 

You might also like