बरसात से पहले पर्यटकों की बाढ़

शिमला —मैदानी इलाकों मंे तपिश बढते ही सैलानियों ने हिल्सक्वीन शिमला का रूख कर दिया है। इस वीकेंड पर शिमला के होटलों में सैलानियों की आक्यूपेंसी सौ फीसदी रिकॉर्ड की गई। शिमला में सैलानी ही सैलानी दिखे। शिमला के साथ साथ ऊपरी शिमला के नारकंडा, कुफरी में भी सैलानियों की भारी तादाद रिकार्ड की गई। शिमला में मौसम बाहरी राज्यों से आने वाले सैलानियों को खूब लुभा रहा है। देश के मैदानी इलाकों दिल्ली, हरियाणा, पंजाब व अमृतसर में अधिकतम तापमान 40 से 45 डिग्री सेल्सियस के करीब चल रहा है, जबकि शिमला का पारा अभी 28 डिग्री के करीब चल रहा है। ऐसे मंे इन शहरों से काफी संख्या में सैलानी परिवार सहित शिमला पहुंच रहे हैं। शिमला में सैलानियों को देखकर पर्यटन कारोबारी उत्साहित दिख रहे हैं। कारोबारियों के चेहरों पर रौैनक आ गई है।

होटलों में अभी भी एडवांस बुकिंग

शिमला के होटलों में अभी भी समर की छुट्टियों को बीताने के लिए सैलानी होटलों में एडवास बुकिगंे कर रहेे है। होटल ऐसोसिएशन शिमला के अध्यक्ष सजंय सूद ने बताया कि होटलों में आक्यूपेंसी सौ फीसदी तक रही है। जबकि अभी भी सैलानी शिमला में छुट्टियां बीताने के  लिए एडवास में बुकिगें कर रहे है।

पार्किंगों में भी जगह नहीं

वीकेंड पर शिमला के होटलों के साथ-साथ पार्किंगें भी सैलानियों के वाहनों से जैम पैक रहीं। पार्किंगों के बाहर पार्किंग फुल के बोर्ड टंगे दिखे। शिमला की लिफ्ट स्थित पार्किंग में सैलानियों को वाहन लगाने के लिए जगह नहीं मिल पाई। यही आलम शहर की अन्य पार्किंगों में भी दिखा। ऐसे मे सैलानियों को पार्किंग के लिए दिक्कतें झेलते हुए देखा गया।

कुफरी-नारकंडा में भी सैलानियों का हुजूम

शिमला मे सैलानियों की भारी तादाद रिकॉर्ड की गई। शिमला के अलावा ऊपरी शिमला के कुफरी व नारकंडा में भी सैलानियों की काफी भीड देखने को मिली। सैलानियांे के काफी संख्या में पहुंुचने से हिल्सक्वीन में समर सीजन पूरे पिक पर चल रहा है।

शिमला में शाम के समय चलीं हवाएं

राजधानी शिमला में दिन के समय गर्मी का प्रकोप दिखा। मगर शाम के समय ठंडी हवाओं के चलने से मौसम सुहावना बना दिखा। शिमला में अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्र्ड किया गया है, जो बाहरी राज्यों से शिमला पहुंचने वाले सैलानियों को खूब लुभा रहा है। 

You might also like