मनाली में अवैध कब्जाधारियों पर गिरेगी गाज

प्रशासन ने कार्रवाई करने की बनाई योजना, लोगों में हड़कंप

मनाली -पर्यटक नगरी मनाली में अवैध कब्जाधारियों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी प्रशासन ने कर ली है। वन विभाग व राजस्व विभाग को एसडीएम मनाली ने जहां अवैध कब्जाधारियों की सूची बनाने के आदेश दिए हैं, वहीं जल्द कार्रवाई करने के लिए भी कहा है। ऐसे में मनाली के विभिन्न स्थलों पर किए गए अवैध कब्जे जहां अब हटाए जाएंगे, वहीं प्रशासन के हरकत में आने के बाद अवैध कब्जाधारियों में भी हड़कंप मच गया है। देश-विदेश से लाखों सैलानी जहां हर साल मनाली घूमने पहुंचते हैं, वहीं मनाली की तंग गलियां देख सैलानी भी परेशान होते हैं। शहर के विभिन्न स्थलों पर जहां सरकारी भूमि पर लोगों ने अवैध कब्जे कर रखे हैं, वहीं अब प्रशासन ने इन अवैध कब्जाधारियों पर कार्रवाई करने का ऐलान किया है। वन विभाग व राजस्व विभाग अवैध कब्जाधारियों की सूची बनाने में जुट गया है।  अवैध कब्जाधारियों पर शिकंजा कसने को लेकर हाल ही में एसडीएम मनाली की अध्यक्षता में प्रशासनिक अधिकारियों की एक बैठक भी आयोजित की गई है, जिसमें अवैध कब्जाधारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए रणनीति तैयार की गई है।

वोल्वो बस स्टैंड से भी हटेंगे अवैध कब्जे

अवैध कब्जाधारियों के कारण जहां मनाली की गलियां और तंग हो गई हैं, बस वोल्वो बस अड्डे के समीप तो हलात ही खराब है। यहां बसों को पार्क करने की जगह तक नहीं है। ऐसे में वोल्वो बस आपरेटर सड़कों पर बसें पार्क करने को मजबूर हैं। लिहाजा सड़कों पर वाहनों के पार्क होने से शहर में ट्रैफिक जाम की दिक्कत बढ़ने लगी है।

क्या कहते हैं एसडीएम मनाली

एसडीएम मनाली रमन घरसंगी का कहना है कि मनाली शहर में लगातार अवैध कब्जों के मामले सामने आ रहे हैं। वोलवो बस स्टैंड में भी कई अवैध खोखों का निर्माण हुआ है। वन विभाग व राजस्व विभाग को अवैध कब्जे हटाने के निर्देश दे दिए गए हंै। उन्होंने सभी अवैध कब्जाधारियों को आगाह किया कि वे कर्रवाई से पहले ही अवैध कब्जे हटा लें अन्यथा कड़ी करवाई अमल में लाई जाएगी।

प्रशासन बना रहा अवैध कब्जाधारियों की सूची

अवैध कब्जाधारियों की जहां प्रशासन सूचि बना रहा है, वहीं सरकारी भूमि को खाली करवाने की भी तैयारी कर ली गई है। यहां बता दें कि प्रशासन के पास कुछ लोगों ने अवैध कब्जाधारियों को लेकर शिकायतें भी की हैं।   मनाली में समर सीजन के दौरान सड़कों पर जहां गाडि़यों की लंबी कतारें आसानी से देखने को मिल रही हैं, वहीं शहर के जिन जगहों पर भी पार्किंग स्थल बनाए गए हैं उनके आसपास अवैध रूप से ढाबे व अन्य दुकानें बना उन स्थलों को भी तंग कर दिया गया है।

You might also like