महिलाओं को मेट्रो-बस फ्री

दिल्ली को केजरीवाल का तोहफा; डीटीसी बसों में भी नहीं लगेगा किराया, सुरक्षा के लिए लगाए जाएंगे 2.5 लाख सीसीटीवी कैमरे

नई दिल्ली -दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मेट्रो और डीटीसी बसों में महिला यात्रियों के लिए मुफ्त सफर का बड़ा ऐलान किया है। केजरीवाल ने सोमवार को इस फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि अगले दो से तीन महीने में यह व्यवस्था लागू कर दी जाएगी। लोकसभा चुनावों में पार्टी को मिली करारी हार के बाद माना जा रहा था कि मतदाताओं के बीच फिर से अपनी पैठ बनाने के लिए केजरीवाल सरकार कुछ बड़े ऐलान कर सकती है। हालांकि, सीएम ने इसे चुनावी प्रलोभन के आरोपों पर कहा कि अच्छे काम का कोई वक्त नहीं होता। किसी खास प्रयोजन को ध्यान में रखकर नहीं महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखकर यह योजना शुरू कर रहे हैं। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि शहर के सभी स्कूलों में कैमरे लगाने का काम नवंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। आठ जून से कैमरे लगने शुरू हो जाएंगे। 70 हजार कैमरों पर सर्वे हो गया है। आने वाले समय में 2.5 लाख कैमरे लग जाएंगे। उन्होंने बसों और मेट्रो में महिलाओं के मुफ्त सफर के फैसले पर कहा कि आम परिवारों की बेटियां जब कालेज के लिए निकलती हैं, महिलाएं नौकरी के लिए निकलती हैं तो लोगों का दिल धक-धक करता रहता है। उनकी सुरक्षा की चिंता बनी रहती है। उसको ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने निर्णय लिया है कि सभी डीटीसी बसों, मेट्रो और क्लस्टर बसों में महिलाओं का किराया फ्री किया जाएगा। हमारा उद्देश्य है कि महिलाएं ज्यादा से ज्यादा पब्लिक ट्रांसपॉर्ट का इस्तेमाल कर सकें।

केंद्र सरकार पर सहयोग न मिलने का आरोप

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर केंद्र सरकार पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था को शुरू करने में जो भी खर्चा है वह दिल्ली सरकार देगी। उन्होंने कहा कि पहले हमने केंद्र सरकार को किराया नहीं बढ़ाने का निवेदन किया, फिर 50-50 पार्टनरशिप में सबसिडी का निवेदन किया, लेकिन केंद्र सरकार नहीं मानी। हम पूरे खर्चे का वहन करने जा रहे हैं और इसके लिए केंद्र सरकार से अप्रूवल की जरूरत नहीं है।

केजरीवाल ने 70 वादे कर 74 झूठ बोले

नई दिल्ली।  दिल्ली सरकार द्वारा मेट्रो और बसों में महिलाओं के मुफ्त यात्रा के ऐलान के बाद इस पर सियासी जंग शुरू हो गई है। बीजेपी ने इस घोषणा पर अरविंद केजरीवाल को आड़े हाथों लेते हुए इसे वोट खरीदने की नाकाम कोशिश करार दिया है। बीजेपी ने केजरीवाल को झूठा बताते हुए आरोप लगाया कि दिल्ली सीएम के मुख से इस तरह की झूठी बातें सिर्फ और सिर्फ चुनाव के समय शुरू की जाती है। बीजेपी ने कहा कि केजरीवाल ने 70 वादे कर 74 झूठ बोले हैं। केजरीवाल की घोषणा के बाद दिल्ली बीजेपी चीफ मनोज तिवारी ने एक प्रेस कान्फ्रेंस कर राज्य के सीएम पर सिलसिलेवार हमले बोले। श्री तिवारी ने कहा कि दिल्ली में एक करोड़ से ज्यादा महिलाएं हैं और उनके लिए उचित ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था करने के लिए 20 हजार बसों की जरूरत होगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में मुश्किल से 3500-3800 बसें हैं, अब बसें नहीं तो महिलाओं को बैठाओगे कहां?

You might also like