मुख्यमंत्री संग जर्मनी गई टीम हिमाचल

विदेशी निवेशकों से होगी प्रदेश में निवेश पर चर्चा, रोड शो से भी लुभाने पर जोर

शिमला – मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ हिमाचल के उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह व अधिकारियों की टीम जर्मनी के लिए रवाना हो गई है। अल सुबह तीन बजे उनकी दिल्ली से जर्मनी के लिए फ्लाइट थी। 10 जून को हिमाचल की यह टीम जर्मनी में वहां के नामी उद्योगपतियों के साथ बैठक करेगी। इन्वेस्टर मीट के लिए वहां पर रोड शो किया जाएगा, जिसका पूरा इंतजाम सीआईआई व अन्य पार्टनर कंपनियों ने किया है। बता दें कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर पहली दफा विदेश दौरे पर गए हैं, जिसमें उनकी धर्मपत्नी भी उनके साथ हैं। जर्मनी में रोड शो के बाद उनका वहीं से हालैंड जाने का कार्यक्रम है। लक्ष्य केवल हिमाचल में बड़ा निवेश लाने का है, जिसके लिए 85 हजार करोड़ रुपए का टारगेट रखा गया है। अहम बात यह है कि इस मुहिम में प्रदेश को केंद्र सरकार का सहयोग भी मिलेगा, जिसका आश्वासन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया है। दिल्ली में मोदी से मुलाकात के दौरान सीएम ने निवेश के लिए चल रहे अभियान के बारे में उन्हें विस्तार से जानकारी दी थी, जिस पर पीएम ने अपनी सरकार की ओर से पूरी मदद का भरोसा जताया है। इसके बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर पूरे जोश के साथ विदेश यात्रा पर निकले हैं। हिमाचल प्रदेश की ओर से पहली दफा इस तरह का बड़ा प्रयास किया जा रहा है। अभी तक पूर्व सरकारें देश के महानगरों में रोड शो करती आ रही हैं, लेकिन पहली मर्तबा जयराम ठाकुर ने कुछ बड़ा करने की सोची है। इसमें सरकार को कितनी सफलता मिलती है, यह समय बताएगा। कई देशों के राजदूतों के साथ अधिकारियों की बैठकें पहले ही हो चुकी हैं। कुल मिलाकर यहां पर इन्वेस्टमेंट लाने के लिए सरकार ने काफी ज्यादा प्रयास कर लिए हैं, जिन्हें अब सिरे चढ़ाने का समय आ गया है।

यह है कार्यक्रम

जर्मनी में 10 से 12 जून तक रोड शो किया जाएगा, जहां पर कई कंपनियों को बुलाया गया है। उनसे हिमाचल के परिप्रेक्ष्य में बात होगी और यहां निवेश के लिए उन्हें आमंत्रित किया जाएगा। वहीं इसके बाद हालैंड में 12 से 15 जून तक रोड शो होगा। जर्मनी से सीधे हिमाचली टीम हालैंड रवाना होगी। इसके बाद 15 जून की रात को ही सीएम वापस दिल्ली लौट आएंगे और 16 को शिमला में होंगे।

यूएई भी जाएंगे

यूएई में 23 से 26 जून तक रोड शो का कार्यक्रम है, जिसके लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर अपनी टीम संग दूसरे चरण में जाएंगे। वहां पर बड़ी कंपनियों से बातचीत हुई है। वहां से लौटकर सरकार मुंबई महानगर में पहुंचेगी। हिमाचल के धर्मशाला में सितंबर महीने की 26 व 27 तारीख को इन्वेस्टर मीट करने का कार्यक्रम लगभग तय है, जिसके लिए विदेशी कंपनियों को न्यौता दिया जाएगा।

You might also like