मैनचेस्टर में मॉर्गन के रिकार्ड 17 छक्के

इंग्लैंड के कप्तान की अफगानिस्तान के खिलाफ तूफानी पारी, रोहित-गेल पछाड़े

मैनचेस्टर  —इंग्लैंड ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाफ मंगलवार को यहां छह विकेट पर 397 रन के स्कोर के साथ कई नए रिकार्ड अपने नाम किए। इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने इस पारी में 17 छक्के लगाकर एकदिवसीय क्रिकेट में नया रिकार्ड कायम किया। मोर्गन ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 71 गेंद में रिकार्ड 17 छक्कों और चार चौकों की बदौलत 148 रन बनाए। मौजूदा विश्व कप का यह सबसे बड़ा स्कोर है। मोर्गन एकदिवसीय क्रिकेट में पहले बल्लेबाज हैं, जिन्होंने छक्कों से ही 100 से अधिक रन जुटाए। इससे पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में सर्वाधिक छक्कों का रिकार्ड भारत के रोहित शर्मा, वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल और दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के नाम था, जिन्होंने 16-16 छक्के लगाए थे। रोहित ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ बंगलूर में 2013 में 16 छक्के लगाते हुए 209 रन की पारी खेली थी। एबी डिविलियर्स ने वेस्टइंडीज, जबकि गेल ने जिंबाब्वे के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी। मोर्गन ने अपनी इस पारी के दौरान 57 गेंद में विश्व कप का चौथा सबसे तेज शतक पूरा किया।

 चौथा सबसे तेज शतक 

इयोन मॉर्गन ने वर्ल्ड कप का चौथा सबसे तेज शतक जमाया। उन्होंने 57 गेंदों में शतक जड़ा। वर्ल्ड कप में सबसे कम गेंदों में शतक जमाने में मोर्गन से आगे एबी डिविलियर्स, ग्लेन मैक्सवेल और केविन ओब्रायन हैं, जिन्होंने क्रमशः 52, 51 और 50 गेंदों में अपने शतक पूरे किए थे। इंग्लैंड की पारी में 25 छक्के लगे, जो विश्व रिकार्ड है। इससे पहले इंग्लैंड ने ही वेस्टइंडीज के खिलाफ एक पारी में 24 छक्के मारे थे।

397 सर्वाधिक स्कोर

इंग्लैंड के 397 रन इस विश्वकप में किसी भी टीम का सर्वाधिक स्कोर है। इंग्लैंड ने इस विश्वकप में बांग्लादेश के खिलाफ कार्डिफ में 386 रन बनाए थे और उसने इस स्कोर को पीछे छोड़ दिया। इंग्लैंड के 397 रन वनडे में संयुक्त रूप से 25वां सर्वाधिक स्कोर है। दिन का खेल पूरी तरह इंग्लैंड के कप्तान मोर्गन के नाम रहा, जिन्होंने अपने आतिशी शतकों से दर्शकों को उनके पैसे वसूल करा दिए।

 महंगे साबित हुए राशिद

अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान बेहद महंगे साबित हुए। उन्होंने नौ ओवर में 110 रन लुटाए, जबकि उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। राशिद का यह प्रदर्शन विश्व कप मैच में किसी गेंदबाज का सबसे खराब प्रदर्शन है। वह अफगानिस्तान की ओर से किसी एकदिवसीय मैच में सबसे महंगे गेंदबाज भी साबित हुए। राशिद के खिलाफ 11 छक्के लगे, जो विश्व कप मैच में रिकार्ड है।

You might also like