लोग करेंगे योग, नाले साफ करेगी सरकार

शिमला – स्वस्थ होने के लिए जहां लोग योग दिवस पर योगाभ्यास करेंगे, वहीं प्रदेश सरकार जल शुद्धिकरण का काम करेगी। राज्य के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल शिमला के साथ प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र के करीब 14 नालों को इस दिन गंदगी से मुक्त किया जाएगा। प्रदेश के प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने यह रणनीति बनाई है। इसमें वह स्वयंसेवी संस्थाआें की मदद लेगी, वहीं जन सहभागिता भी सुनिश्चित की जाएगी। पहली दफा राज्य में इस तरह का प्रयास किया जा रहा है, जिससे नालों की सफाई की जाएगी। देश भर में नदियों की पूजा का दौर चल रहा है, मगर नदियों की साफ-सफाई उससे ज्यादा जरूरी है। हिमाचल प्रदेश के प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने यहां पर चरणबद्ध ढंग से नदियों व नालों की सफाई की रणनीति बनाई है, जिसके पहले चरण में शिमला व तीन उद्योग क्षेत्रों को चुना गया है। यहां पर बड़ी संख्या में वालंटियर्ज को उतारा जाएगा, जो इन नालों  को प्लास्टिक वेस्ट से मुक्त करेंगे। योजना यह है कि बरसात से पहले ही नालों की पूरी तरह से सफाई कर दी जाए, ताकि बरसात में नालों से पानी की निकासी सही तरह से हो सके और उसमें गंदगी ना फैले।

प्रदेश के इन नालों की होगी सफाई

शिमला की अश्वनी खड्ड एरिया, लालपानी, ऑकलैंड व कुछ अन्य नालों की सफाई का काम होगा। वहीं, परवाणू में समटेल नाला, सेक्टर चार का नाला, बद्दी में संधोली नाला, हाउसिंग बोर्ड नाला, चिकनी खड्ड तथा मानपुरा नाले को साफ किया जाएगा। इसके अलावा कालाअंब में  जटांवाला नाला, सलानी, सुकडोह, रून नाले की सफाई योग दिवस के मौके पर विशेष रूप से की जाएगी। यहां पर मौजूद सॉलिड वेस्ट को वहां से निकाला जाएगा।

रोपेंगे हरियाली

प्रदूषण बोर्ड की योजना के अनुसार बद्दी की सिरसा नदी के आसपास के क्षेत्र में 21 हजार पौधों को रोपित किया जाएगा। वहां पर जिस किस्म के पौधे अच्छी तरह से विकसित हो रहे हैं, उन्हें ही वहां पर रोपा जाएगा, ताकि भूमि कटाव रुके और आसपास में हरियाली हो।

नाले एडॉप्ट करने को संस्थाएं तैयार

राजधानी शिमला में लालपानी के नाले को सफाई व्यवस्था के लिए हीलिंग हिमालया नामक एनजीओ अडॉप्ट करने के लिए तैयार है। बताया जा रहा है कि परवाणू के समटेल नाला को संत निरंकारी मिशन संस्था को दिए जाने की बात हो रही है। नालों की सफाई के इस अभियान में प्रदूषण बोर्ड के साथ ग्रामीण विकास, शहरी विकास, पर्यावरण निदेशालय, औद्योगिक एसोसिएशन, महिला मंडल, युवक मंडल आदि का सहयोग लिया जाएगा।

You might also like