वर्ल्डकप में भारत से फिर पिटा पाक

मैनचेस्टर – वर्ल्डकप में भारत  ने पाकिस्तान को 89  रन से पीटा भारत की विश्व कप में ये पाकिसतान के खिलाफ सातवी जीत है। इससे पहले हिटमैन रोहित शर्मा (140) के जबरदस्त शतक और कप्तान विराट कोहली (77) तथा ओपनर लोकेश राहुल (57) के शानदार अर्द्धशतकों के बाद शानदार गेंदबाजी से भारत ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ आईसीसी विश्वकप में जीत तय कर ली है। इस जीत के साथ भारत वर्ल्डकप में पाकिस्तान से कभी न हारने का रिकार्ड कायम भी रखेगा। रविवार को हुए मुकाबले में भारत ने 50 ओवर में पांच विकेट पर 336 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। जवाब में जब 35 ओवर में 166  रन पर भारतीय गेंदबाजों  ने छह पाकिस्तानी बल्लेबाज पैवेलियन भेज दिए थे, तब बारिश शुरू हो गई। रविवार देर रात खबर लिखे जाने तक मैच रुका हुआ था। हालांकि मैच औपचारिकता ही बचा था, क्योंकि डकवर्थ लुईस नियम के तहत भारत पाकिस्तान से 86 रन आगे था और अगर बारिश खत्म नहीं होती है, तो भारत को विजेता घोषित कर दिया जाएगा। पाकिस्तान के लिए फख्र जमां ने सबसे ज्यादा 62 रन बनाए। इससे पहले भारतीय पारी में रोहित शर्मा ने 113 गेंदों पर 14 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 140 रन  बनाए। आमिर ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।

ये रिकार्ड

 रोहित-राहुल की जोड़ी ने की 136 शतकीय साझेदारी, वर्ल्डकप में पाकिस्तान के खिलाफ किसी भी भारतीय सलामी जोड़ी की सबसे बड़ी जुगलबंदी  रोहित शर्मा 209वें मैच में 24वां वनडे शतक लगाकर सचिन तेंदुलकर से आगे निकले

 रोहित की 140 रन की पारी वर्ल्डकप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत का सबसे बड़ा निजी स्कोर

 इस विश्वकप में दो शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने रोहित। उनके अलावा इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने अब तक दो शतक लगाए

 हिटमैन रोहित शर्मा ने लगातार पांच मैचों में जड़ा 50 प्लस का स्कोर

कोहली सबसे तेज 11 हजारी

विराट कोहली ने रविवार को मैनचेस्टर में क्रिकेट वर्ल्डकप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच में इतिहास रच दिया। विराट इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से 11000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकार्ड ध्वस्त किया।। वह 11 हजार रन बनाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए। विराट ने 222 पारियों में यह सफलता पाई। इससे पहले सबसे तेज 11 हजार रन पूरे करने का रिकार्ड तेंदुलकर के नाम था, वह 276 पारियों में इस मंजिल तक पहुंचे थे। सचिन ने यह उपलब्धि 28 जनवरी 2002 को कानपुर में इंग्लैंड के खिलाफ हासिल की थी।

एमएस धोनी नंबर दो

भारत और पाकिस्तान के बीच कोई भी क्रिकेट मैच यादगार ही होता है, लेकिन महेंद्र सिंह धोनी के लिए रविवार को क्रिकेट वर्ल्डकप में मैनचेस्टर में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबला अविस्मरणीय बन गया। वह राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ भारत की तरफ से सबसे ज्यादा इंटरनेशनल वनडे मैच खेलने के मामले में दूसरे क्रम पर पहुंच गए। धोनी का यह करियर का 344वां इंटरनेशनल वनडे है, लेकिन यह उनका भारत की तरफ से 341वां इंटरनेशनल वनडे है। उन्होंने तीन वनडे एशिया इलेवन की तरफ से खेले थे। द्रविड़ ने भारत की तरफ से 340 वनडे खेले थे। सचिन भारत की तरफ से 461 वनडे खेलकर इस लिस्ट में पहले क्रम पर हैं।

You might also like