समर फेस्टिवल में जुटा सारा भारत

शिमला —राजधानी में शिमला ग्रीष्मोत्सव की धूम रही। चार दिन तक चले ग्रीष्मोत्सव में लोगों को देश-विदेश की संस्कृति देखने को मिली। ग्रीष्मोत्सव स्थानीय जनता सहित बाहरी राज्यों के आकर्षण का केंद्र बना रहा। शिमला समर फेस्टिवल का आगाज भव्य माला नाटी से हुआ। ऐतिहासिक रिज मैदान में आयोजित इस नाटी में करीब 600 महिलाओं ने भाग लिया। वहीं, इसके साथ-साथ गुजरात, राजस्थान व तेलंगाना से आए कलाकारों ने भी शहर के विभिन्न क्षेत्रों में लोगों का भरपूर मनोरंजन किया। ग्रीष्मोत्सव की सांस्कृतिक संध्याओं में भी पहाड़ी कलाकारों व बालीवुड सितारों ने दर्शकों का जमकर मनोरंजन किया। इसके अलावा समारोह के दौरान शिमला के स्कूली बच्चों, सांस्कृतिक दलों और कलाकारों ने प्रस्तुतियां पेश कर दर्शकों का मनोरंजन किया। समर फेस्टिवल के दौरान शिमला में सांस्कृतिक रैली भी निकाली गई, जिसमें देश-विदेश से आए दलों ने जागरूकता का संदेश दिया।

गेयटी में पुस्तक मेले का आगाज

शिमला के गेयटी थियेटर में बीते शनिवार से पुस्तक मेले का आगाज हो चुका है। मेले में देश-विदेश के 25 प्रकाशक भाग ले रहे हैं। ऐसे में किताबों के शौकीनों को एक ही छत के नीचे अपनी पसंदीदा कई पुस्तकें मिल रही हैं। रविवार को पुस्तक मेले में सैलानियों की भी खासी धूम रही। सैलानियों सहित स्थानीय लोगों ने अवकाश के चलते परिवार सहित पुस्तक मेले में पहुंच कर पुस्तकों की खरीददारी की। 

खेलों का भी हुआ आयोजन

शिमला ग्रीष्मोत्सव के अवसर पर शिमला में पहली मर्तबा खेलों का भी आयोजन हुआ। समर फेस्टिवल के दौरान टेबल टेनिस, कराटे, ताइक्वांडो व बालीबाल के मुकाबलों में प्रदेश भर से खिलाडि़यों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में विजेता रहे खिलाडि़यों को पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

शिमला के हेल्पलाइन नंबर

 पुलिस- 100  आग्निशमन कंट्रोल रूम 101

 सदर थाना  2652860  छोटा शिमला थाना 2620954

 बालूगंज थाना  2830193  ढली थाना  2841377

 न्यू शिमला 2671765  गुडि़या हेल्पलाइन 1515

 होशियार सिंह हेल्पलाइन टॉल फ्री नंबर- 1090

शिमला में तीन मंजिला भवन राख

शिमला के लक्कड़ बाजार में तीन मंजिला भवन जलकर राख हो गया। भवन सालों पुराना था, जो पिछले काफी समय से खाली था। बीते दिनों भवन में आग सुलगी और पूरा भवन जलकर रखा हो गया। इस घटना में करीब 10 लाख रुपए के नुकसान का आकलन लगाया गया है।

कार हादसे में युवक की मौत

कंडाघाट-जुन्गा रोड पर एक कार हादसे में युवक की मौत हो गई। दोस्तों को घर छोड़ने गए युवक के साथ यह घटना रात को करीब आठ बजे पेश आई, मगर हादसे की जानकारी सुबह के समय मिल पाई। तब तक युवक दम तोड़ चुका था।

शहर में चिट्टे के साथ दबोचा युवक

शिमला में पुलिस ने 0.64 ग्राम चिट्टे के साथ युवक को पकड़ा है। शिमला शहर में चिट्टे के नशे के कई मामले सामने आ रहे हैं। पुलिस ने चिट्टे के साथ युवक को शोघी बैरियर के समीप पड़का था।

गेयटी थियेटर में नाटकों की धूम

शिमला इन दिनों रंग कर्मियों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। शिमला में ऑल इंडिया आर्टिस्ट ऐसोसिएशन द्वारा 64वें वार्षिक समारोह का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें कालीबाड़ी के गेयटी थियेटर में नाटकों का मंचन किया जा रहा है। समारोह में स्थानीय कलाकारों सहित देश के विभिन्न राज्यों से कलाकार भाग ले रहे हैं।

शहर की सड़कों पर जाम हुआ आम

शिमला में टै्रफिक जाम जनता के लिए आफत बना हुआ है। शहर की सड़कों पर आए दिन लग रहा जाम जनता के लिए परेशानी बना हुआ है। सुबह व शाम के समय लग रहे जाम से जनता को गंतव्य तक पहुंचने के लिए आए दिन दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं। हालांकि पुलिस द्वारा शहर में टै्रफिक व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए जगह-जगह पर पुलिस जवान तैनात किए गए हैं।

सैहब सोसायटी ने दी त्याग पत्र की चेतावनी

नगर निगम शिमला की परिधि में एक दफा फिर से सफाई व्यवस्था चरमरा सकती है। सैहब सोसायटी कर्मचारी यूनियन ने वेतन बढ़ोत्तरी की मांग को लेकर सामूहिक त्याग पत्र देने की चेतावनी दी है। यूनियन ने इसके लिए निगम प्रशासन को दो दिन का अल्टीमेटम दिया था। रविवार को अल्टीमेटम का आखिरी रोज था।

वीकेंड पर राजधानी सैलानियों से जैम पैक

वीकेंड पर राजधानी सैलानियों से जैम पैक रही। वीकेंड पर शिमला के होटलों में आक्यूपेंसी 100 फीसदी तक दर्ज की गई है। समर सीजन के शबाव पर होने से पर्यटन कारोबारियों की पौ-बारह है। शिमला में छुट्टियां बिताने के लिए अभी भी सैलानी होटलों में एडवांस बुकिंगंे कर रहे हैं।

11-12 जून को बारिश के आसार

जिला शिमला में गर्मी अपना रंग दिखाने लगी है। शिमला में दिन व रात के समय प्रचंड गर्मी पसीने छुड़ा रही है। शिमला का अधिकतम तापमान 28 डिग्री से अधिक और न्यूनतम पारा 20 डिग्री के करीब चल रहा है। 11-12 जून को विभाग ने तूफान व बारिश की चेतावनी जारी की है जो प्रचंड गर्मी से जनता को राहत लेकर आ सकती है।

You might also like