सर्कुलर रोड पर निकलेगी गाडि़यों की हवा

शिमला—हिल्सक्वीन शिमला में अब बनाए जा रहे नए सर्कुलर रोड पर लोग गाडि़यों को पार्क नहीं कर पाएंगे। अवैध रूप से गाड़ी पार्क करने पर जिला व पुलिस प्रशासन लोगों को नहीं छोड़ेगा। जी हां सड़कों पर हर कहीं अवैध रूप से गाडि़यां पार्क करने, यहां तक कि सर्कुलर रोड को भी पार्किंग स्थल बनाए जाने के बाद प्रशासन की नींद खुली है। बता दें कि ‘दिव्य हिमाचल’ में छपी खबर के बाद प्रशासन हरकत में आया है। अब अगर शहर के किसी भी सर्कुलर रोड पर गाडि़यां अवैध रूप से पार्क की हुईं पाई गईं, तो जुर्माना तो होगा ही साथ ही टायरों की हवा भी निकाली जाएगी। इस बाबत जिला प्रशासन ने जिला पुलिस विभाग को निर्देश जारी कर दिए हैं। बताया जा रहा है कि पर्यटन सीजन में शहर में जाम की समस्या से पर्यटकों को दो चार न होना पड़े, इसी वजह से यह फैसला लिया गया है। इसके साथ ही जिला प्रशासन ने शिमला सिटी के 40 जगहों पर सर्कुलर रोड को चौड़ा करने के कार्य को भी जल्द पूरा करने के निर्देश लोक निर्माण विभाग को दिए हैं। इस दौरान लोक निर्माण विभाग को आदेश जारी हुए हैं कि वह जल्द रोड को चौड़ा कर इसकी रिपोर्ट भेजंे। बता दें कि  शहर में जिन जगहों पर सर्कुलर रोड बनाने का कार्य चला हुआ है, वहां पर अब पुलिस कर्मियों का तैनात होना भी जरूरी होगा। अब ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों को सर्कुलर रोड पर गाडि़यां पार्क करने वाले लोगांे पर पैनी नजर रखनी होगी। जिला प्रशासन की मानें तो राजधानी में इन दिनों रोजाना नौ से आठ हजार एक्स्ट्रा गाडि़यां शहर में आ रही हैं। वहीं, प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक तो छह हजार गाडि़यां वापस भी जाती हैं। ऐसे में शिमला शहर में पहले से पार्किंग की समस्या से जूझ रहे प्रशासन को और भी दिक्कतें सामने आ रही हैं। जिला प्रशासन रोजाना ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए पुलिस प्रशासन के साथ भी बैठकें आयोजित कर रहे हैं। विभागीय जानकारी के अनुसार जिला उपायुक्त ने पुलिस प्रशासन को इस बारे में सख्त आदेश जारी कर यह कहा है कि सर्कुलर रोड पर गाडि़यां पार्क न करवाने दी जाएं। 

संजौली में संडे को भी जा

रविवार को भी शिमला के साथ लगते संजौली में लोगों को जाम से छुटकारा नहीं मिला। इस वजह से लोगों को खासी दिक्कतें झेलनी पड़ीं।

सिटी में नहीं पार्किंग की उचित व्यवस्था

इस बात से भी मुंह नहीं मोड़ा जा सकता कि लोगों के पास शिमला में पार्किंग के लिए कोई उचित व्यवस्था ही नहीं है। यही वजह है कि पार्किंग के लिए जगह न मिलने की वजह से लोग हर कहीं सड़कों के किनारे गाडि़यां पार्क कर देते हैं।

You might also like