हम कसम खाते है,हरियाली लाएंगे

विश्व पर्यावरण दिवस पर कायनात बचाने का लिया संकल्प,रैली निकालकर किया जागरूक

कुल्लू । विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर हिमतरू प्रकाशन समिति द्वारा जिला मुख्यालय स्थित प्रेस रूम में एक साहित्यिक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। यह संगोष्ठी कला भाषा एवं संस्कृति अकादमी शिमला, भाषा विभाग शिमला तथा प्रेस क्लब ऑफ  कुल्लू के संयुक्त तत्त्वावधान में आयोजित की गई। संगोष्ठी में लेखकों द्वारा पर्यावरण परिवर्तन के दुष्प्रभाव तथा इसके संरक्षण को लेकर परिचर्चा की गई तथा कवि-लेखकों ने अपनी रचनाओं के माध्यम से महत्त्वपूर्ण सुझाव दिए गए। इस महत्त्वपूर्ण  संगोष्ठी में जिला लोकसंपर्क  अधिकारी प्रेम ठाकुर बतौर मुख्यातिथि जब हिंदी साहित्य के जाने-माने आलोचक एवं लेखक उमाशंकर सिंह परमार ने अध्यक्षता की। उत्तर प्रदेश से विशेष तौर पर आमंत्रित लेखक अजीत प्रियदर्शी तथा चरिचत कवि प्रेम नंदन के अतिरिक्त प्रेस क्लब के प्रधान धनेश गौतम, सेवानिवृत्त जिला लोक-संपर्क  अधिकारी शेर सिंह शर्मा, वरिष्ठ लेखक जयदेव विद्रोही विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित हुए।

कुल्लू । हिमाचल प्रदेश ज्ञान विज्ञान समिति कुल्लू इकाई ने विश्व पर्यावरण दिवस मनाया। इस अवसर पर समिति के साथ राजकीय अर्द्ध राजकीय चालक परिचालक महासंघ कुल्लू, टीम समर्पण, युवा ज्ञान विज्ञान समिति ने इसमें भाग लिया इस दौरान प्रदर्शनी मैदान की सफाई की और कूड़ा-कचरा इकट्ठा किया गया व उचित निपटारा किया। इस अवसर पर कुल्लूके काफी बच्चों ने भी भाग लिया। रैली निकालकर लोगों को पर्यावरण को स्वच्छ व साफ -सुथरा बनाए रखने का संदेश दिया समिति के उपप्रधान श्याम लाल हांडा ने कहा कि आज सभी संस्थाओं को एक साथ मिलकर पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए एक साथ काम करने की जरूरत है। इस अवसर पर समिति के महासचिव आरके शर्मा आदि उपस्थित रहे।

कुल्लू। कुल्लू के देवसदन में पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण को बचाने के प्रति लोगों को जागरूक किया गया। पर्यावरण दिवस समारोह के दौरान समाजसेवी सुभाष चंद्र शर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस दौरान आयोजकों द्वारा मुख्यातिथि के कार्यक्रम में पधारने पर फूल-मालाएं पहनाकर भव्य स्वागत किया गया। वहीं उनके साथ कार्यक्रम में विशेष अतिथि पुष्पा कांडा ने शिरकत की। बता दें कि देवसदन में आयोजित पर्यावरण दिवस कार्यक्रम के दौरान जिला कुल्लू के प्राइवेट स्कूलों व सरकारी स्कूलों के छात्रों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम के दौरान स्कूली विद्यार्थियों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जिसमें पेटिंग, पर्यावरण बचाओं, सलोगन, लेखन, प्रश्रोतरी प्रतियोगिता और भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई। पर्यावरण दिवस को लेकर आयोजित कार्यक्रम के दौरान सभी प्रतियोगिताओं में छात्राओं के बीच कड़ी टक्कर हुई। जिसमें फाइनल मुकाबले में सलोगन प्रतियोगिता में रोहित विष्ट प्रथम स्नोर वैली पब्लिक स्कूल, द्वितीय हिमानी और तीसरे स्थान पर कैंब्रिज स्कूल की बंशिका रही। इसके साथ ही भाषण प्रतियोगिता में प्रथम प्रत्यक्ष, द्वितीय सिमरन शर्मा और तीसरे स्थान पर शिवानी शर्मा रही। इसके साथ ही पेटिंग प्रतियोगिता में काव्य और वंशिका प्रथम स्थान पर रहे। इसके साथ ही प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर विवेक व आदित्य, दूसरे पर नीलम ठाकुर और तीसरे स्थान पर सार्थक परमार व सार्थक चौहान रहें। पर्यावरण दिवस पर मुख्यातिथि समाजसेवी सुभाष चंद्र शर्मा ने सभी छात्रों को पर्यावरण बचाने के प्रति जागरूक किया और पेड़ लगाने का आह्वान किया।

भुंतर। जिला कुल्लू के पिपलागे में स्थित विबग्योर वर्ल्ड स्कूल में पर्यावरण दिवस के मौके पर बच्चों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इस मौके पर पहली से तीसरी कक्षा के बच्चों के लिए पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता करवाई गई। इसमें संकुल, रूपाली तथा काव्यांश ने पहला स्थान हासिल किया। प्रियांशी, कृतिका, ईशान व वंश राज दूसरे तथा वेभवी, अखिलेश, पुष्कर व आरूषि ने तीसरा स्थान पाया। चौथी से छठी कक्षा के लिए आयोजित बच्चों के लिए भाषण प्रतियोगिता में सोनल शर्मा ने बाजी माारी तो दूसरा स्थान आकांक्षा व तीसरा सथान सरगम वर्मा को मिला। सातवीं से दसवीं कक्षा के लिए करवाई स्लोगन प्रतियोगिता में दर्शिल और स्नेहा ने पहला, कृष देवी व तन्वी ने दूसरा तथा नमन व आकृति ने तीसरा स्थान पाया। गत दिन स्कूल में पर्यावरण दिवस पर रैली भी निकाली गई थी। स्कूल के प्रधानाचार्य खुशाल पराशर ने बच्चों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इस मौके पर चैयरमैन रोहित शर्मा और अन्य अध्यापक भी मौजूद रहे।

मनाली। पर्यावरण को बचाने के लिए सभी को आगे आना होगा। पर्यावरण संरक्षण सभी की जिम्मेदारी है और इसके लिए उचित कदम उठाना होगा। यह बात अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान मनाली के उप निर्देशक रमन घरसंगी ने विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में संत निरंकारी मिशन द्वारा मनाली में आयोजित कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि हम सभी मिलकर हर रोज पर्यावरण दिवस मनाए ताकि पर्यावरण स्वच्छ बना रह सके। पर्यावरण  संरक्षण के प्रति जागरूकता के लिए संत निरंकारी मिशन बेहतर कार्य कर रहा है। उन्होंने निराकारी मिशन की सराहना करते हुए कहा कि इस मिशन से लोगो में सदभाबना की भाबना उत्पन होती है और लोगों में एक जुटता बनी रहती है । मनाली में संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन ने विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष पर मनाली को पोलीथीन मुक्त करने का संकल्प लिया और मनाली शहर में स्वच्छता अभियान को अंजाम दिया। विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित ठाकुर कुंज लाल दमोदरी ठाकुर ट्रस्ट के मुख्य ट्रस्टी एवं बार एसोसिएशन के अध्य्क्ष छविंद्र ठाकुर ने भी अपने विचार रखे। 

मनाली। एडी परियोजना ने अपने प्रीणी परिसर में विश्व पर्यावरण दिवस धूमधाम से मनाया।  परियोजना के महाप्रवंधक आरके खेतान ने परियोजना के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को पर्यावरण के प्रति अपनी सहभागिता सुनिश्चिय करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने आग्रह किया कि हर दिन को पर्यावरण दिवस के रूप में मनाए। उन्होंने कहा कि परियोजना प्रवंधन पर्यावरण को ध्यान में रखकर काम कर रहा है। उन्होंने सभी से अधिक से अधिक पेड़ लगाने का आग्रह किया। इस दौरान परियोजना के अधिकारी वीडी भाटिया व पंकज कपूर की उपस्थिति में परिसर में साफ -सफाई भी की गई और पौधारोपण भी किया गया। सभी अधिकारियों व कर्मचारियों ने पर्यावरण को स्वच्छ रखने की शपथ ली।

मनाली । विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर बुधवार को मनाली में देश की संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन ने साफ -सफाई और पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में मंडी, बिलासपुर और कुल्लू जिले से निरंकारी मिशन से जुड़े लोगांे ने बड़ी संख्या मंे भाग लिया। कार्यक्रम की शुरुआत में सदगुरू माता सुदिक्षा हरदेव जी महाराज को याद करने तथा उनका आभार प्रकट करने के बाद कार्यक्रम के मेंबर इंचार्ज डा. आर के अभिलाषी ने हरी झंडी दिखाकर पौधारोपण और साफ -सफाई अभियान की शुरूआत की। इस मौके पर मनाली में विभिन्न जगहों पर पौधारोपण किया गया।

 

You might also like