अगले महीने बंटेंगे 124 नए बस रूट

By: Jun 26th, 2019 12:02 am

कांगड़ा, हमीरपुर, लाहुल-स्पीति और किन्नौर को छोड़ बाकी आठ जिलों में आबंटन करेगी सरकार

शिमला —जयराम सरकार प्रदेश में 124 नए बस रूट अलॉट करेगी। कांगड़ा, हमीरपुर, लाहुल-स्पीति और किन्नौर को छोड़कर राज्य के अन्य सभी आठ जिलों को अगले माह यह सौगात मिल रही है। इसके लिए स्टेट ट्रांसपोर्ट अथारिटी की जुलाई के पहले सप्ताह मीटिंग हो सकती है। बंजार हादसे के बाद राज्य सरकार ने बस हादसों को रोकने के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं। इस कड़ी में लोकसभा चुनावों से पहले विज्ञापित किए गए 124 नए बस रूटों को आबंटित करने की प्रक्रिया तेज कर दी है। इसके अलावा कांगड़ा, हमीरपुर, लाहुल स्पीति और किन्नौर जिलों में नए बस रूटों की संभावनाओं को तलाशने के लिए उपायुक्तों को निर्देश जारी किए हैं। जाहिर है कि बंजार हादसे के तुरंत बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने नए बस रूट जारी करने का ऐलान किया है। इसके चलते मुख्य सचिव ने प्रदेश के सभी उपायुक्तों को ओवरलोडिंग वाले स्थानों में नए बस रूट की संभावना तलाशने को कहा है।

डीसी कुल्लू से जवाब तलब

‘दिव्य हिमाचल डिजिटल टीवी’ के समाचार पर संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को कार्रवाई के आदेश जारी किए हैं। टीवी में कुल्लू के छात्रों का बसें न रोकने का विरोध प्रदर्शन दिखाया गया है। इस पर संज्ञान लेते हुए सीएम ने डीसी कुल्लू से भी जवाब तलब किया है।

ओवरलोडिंग पर नियम बदलेंगे

राज्य सरकार ने ओवरलोडिंग के खिलाफ ट्रांसपोटर्ज पर शिकंजा कसने के लिए कानूनी पहलुओं का अध्ययन शुरू कर दिया है। अभी तक कुल क्षमता के विरूद्ध 15 प्रतिशत ओवरलोडिंग का प्रावधान है। सरकार इस बाबत भी जनहित में ओवरलोडिंग को लेकर नियमों में संशोधन के मूड में है।

निजी बसों में ई-टिकट दें

परिवहन विभाग के प्रधान सचिव ने मंगलवार को ई-टिकटिंग प्रणाली को लागू करने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत निजी बसों में भी यात्रियों को टिकट देना अनिवार्य होगा। इससे एचआरटीसी तथा निजी ट्रांसपोटर्स ने कम भाड़ा लेकर सवारियों को उठाने की प्रतिस्पर्धा कम होगी।

विशेष बसें चलाने के आदेश

एचआरटीसी ने भर्ती तथा स्पेशल एग्जाम के दौरान विशेष बसें चलाने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा पर्यटन सीजन तथा धार्मिक मेलों के दौरान एचआरटीसी के हर डिपू को स्पेशल बसें चलाने के आदेश दिए गए हैं। इसके लिए सभी डिपू संचालकों को अभी से अतिरिक्त बसों का प्रबंध करने को कहा गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App