आठ महीने के बाद मनाली से जुड़ी स्पीति

By: Jun 30th, 2019 12:15 am

केलांग- मनाली-काजा सड़क आठ माह बाद छोटे वाहनों के लिए शनिवार को बहाल कर दी गई है। बीआरओ के जवानों ने दिनरात मेहनत कर जहां सड़क को बहाल किया है। ऐसे में अब सैलानी आसानी से मनाली की तरफ से स्पीति पहुंच सकते हैं। हालांकि बड़े वाहनों की आवाजाही के लिए अभी कुछ समय लगेगा। बीआरओ के अधिकारियों का कहना है कि इस बार सर्दियों में घाटी में उम्मीद से ज्यादा बर्फबारी हुई है। ऐसे में जहां मनाली-ग्रांफू-काजा सड़क को बहाल करना किसी चुनौती से कम नहीं था, वहीं इस सड़क पर ग्लेशियरों को काटना भी अपने आप में बीआरओ के लिए एक चैलेंज था। लिहाजा आठ माह बाद स्पीति घाटी मनाली से शनिवार को जुड़ गई है। यहां बतादें कि स्पीति जाने के लिए जहां सैलानियों को शिमला-रामपुर का ट्रैक पकड़ना पड़ता था, वहीं अब मनाली से रोहतांग दर्रा लांघते हुए ग्रांफू से काजा पहुंचना सैलानियों के लिए आसान हो जाएगा। कुंजम दर्रे को जहां बर्फ से बीआरओ ने आजाद करते हुए मनाली-काजा सड़क छोटे वाहनों के लिए बहाल कर दी है, वहीं जल्द ही उक्त सड़क पर बड़े वाहन भी दौड़ते नजर आएंगे। मनाली घूमने आने वाले सैलानी स्पीति जाने के लिए उक्त सड़क का ही इस्तेमाल करते हैं। यही नहीं ऑफ रोड ड्राइव के शौकीनों के लिए मनाली-काजा सड़क बहाल होने किसी बड़े तोहफे से कम नहीं है। उधर, बीआरओ के लेफ्टिनेंट कर्नल उमा शंकर का कहना है कि मनाली-काजा सड़क छोटे वाहनों के लिए शनिवार को बहाल कर दी गई है। उन्होंने कहा कि जल्द ही बड़े वाहन भी उक्त सड़क पर दौडें़गे।  कृषि मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय ने कहा है कि ग्रांफू-काजा सड़क की हालत को सुधारने की योजना पर इस बार काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सड़क के बहाल होने के बाद सड़क को चकाचक करने का काम भी बीआरओ द्वारा किया जाना है। इस संबंध में बीआरओ के अधिकारियों के साथ जल्द ही बैठक की जाएगी।

अब आसानी से होंगे चंद्रताल के दीदार

स्पीति में मौजूद चंद्रताल झील घाटी का सबसे बड़ा पर्यटक स्थल है।  मनाली-काजा सड़क के बहाल होने के बाद चंद्रताल झील के किनारे भी सैलानियों का सैलाब अब जल्द दिखेगा।

जल्द दौड़ेगी एचआरटीसी की बस

मनाली-काजा सड़क पर जल्द ही एचआरटीसी भी दौड़ेगी। एचआरटीसी के केलांग डिपो के आरएम मंगलचंद मनेपा का कहना है कि मनाली-काजा सड़क बड़े वहानों के लिए बहाल होने के बाद एचआरटीसी की सेवा को बहाल किया जाएगा।  


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App