ईवीएम सुरक्षा को बनेंगे वेयरहाउस

By: Jun 23rd, 2019 12:02 am

केंद्रीय चुनाव आयोग के निर्देशों पर जयराम सरकार ने दी मंजूरी

शिमला —हिमाचल में ईवीएम की सुरक्षा के लिए वेयरहाउस बनेंगे। केंद्रीय चुनाव आयोग के कड़े निर्देशों पर हर जिला में वेयरहाउस के निर्माण की जयराम सरकार ने सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी है। इस स्वीकृति के बाद प्रदेश सरकार ने किन्नौर, बिलासपुर, ऊना, सोलन, मंडी तथा सिरमौर में वेयरहाउस के लिए भूमि चिन्हित कर ली है। अन्य छह जिलों में तुरंत प्रभाव से चयन प्रक्रिया पूरी करने के आदेश पारित किए गए हैं। इस संदर्भ में हिमाचल सरकार के मुख्य सचिव ने चुनाव आयोग के अधिकारियों के साथ शनिवार को शिमला में बैठक भी की है। इसमें निर्णय हुआ है कि वेयरहाउस के निर्माण के लिए लोक निर्माण तथा राजस्व विभाग के अधिकारी 15 दिनों के भीतर ज्वाइंट इंस्पेक्शन करेंगे।  इस आधार पर 31 जुलाई से पहले इसका एस्टीमेट तैयार किया जाएगा। इसके अलावा हिमाचल के अधिकारियों को वेयरहाऊस निर्माण की अत्याधुनिक तकनीक को सीखने के लिए राजस्थान भेजा जाएगा। प्रदेश की जयराम सरकार हर जिला पर वेयरहाऊस के निर्माण के लिए वित्त विभाग को दो करोड़ का प्रस्ताव भेजेगी।  शनिवार को मुख्य सचिव कार्यालय में हुई इस चर्चा के दौरान केंद्रीय चुनाव आयोग के सीनियर कंसल्टेंट भी मौजूद रहे। इसके अलावा राज्य निर्वाचन अधिकारी देवेश कुमार की मौजूदगी में वेयरहाऊस के निर्माण का खाका तैयार हुआ। इससे पूर्व शुक्रवार को इसी मुद्दे पर देवेश कुमार जिला के सभी उपायुक्तों से वीडियो कान्फ्रेंस आयोजित कर चुके हैं। इस दौरान स्पष्ट हुआ कि किन्नौर, बिलासपुर, ऊना, सोलन, मंडी तथा सिरमौर जिलों में भूमि चिन्हित है। वेयरहाउस के निर्माण के लिए इन जिलों में फाइनल किए गए भू-खंड चुनाव विभाग के नाम स्थानांतरित हो चुके हैं। अन्य जिलों में प्राथमिकता के आधार पर भूमि फाईनल करने को कहा है।

क्या है वेयरहाउस

वेयरहाउस का निर्माण ईवीएम के भंडारण के लिए किया जाता है। वेयरहाउस को मोशन सेंसर तथा सीसीटीवी की अत्याधुनिक तकनीक से जोड़ने का प्रावधान है। इसके अलावा जेल की तर्ज पर वेयरहाऊस के चारों ओर ऊंची बाउंड्री का निर्माण कर कंटीली तारें लगाई जाती है। वेयरहाउस के चौतरफा गार्द रूम तथा गुमटी निर्मित होती है।

24 घंटे रहेगी निगरानी

वेयरहाउस के निर्माण के बाद ईवीएम पर उठने वाली उंगलियां शांत हो जाएगी। चुनाव आयोग के निर्धारित मापदंडों के अनुसार ईवीएम को सीधे वेयरहाउस में रखा जाएगा। मोशन सेंसर की सुविधा से लैस वेयरहाउस में जीव-जंतुओं की हलचल भी जगजाहिर हो जाएगी। इसके अलावा 24 घंटे वेयरहाउस के बाहर सुरक्षा का कड़ा पहरा रहेगा।

जिला की मशीनें एक छत के नीचे होंगी

इनके निर्माण के बाद पूरे जिला की ईवीएम एक ही वेयरहाउस के नीचे होंगी। जाहिर है कि कांगड़ा तथा दूसरे बड़े जिलों में ईवीएम कई स्थानों पर स्कूल-कालेजों में स्ट्रांग रूम बनाकर रखी जाती है। इस कारण सरकार को एक जिला में एक ही वेयरहाउस में सुरक्षा दस्ता तैनात करना पड़ेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App