एक नजर

By: Jun 20th, 2019 12:04 am

न्यूजीलैंड में होगा 2021 महिला विश्वकप

वेलिंगटन – आईसीसी क्रिकेट महिला विश्वकप का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है और यह टूर्नामेंट 30 जनवरी 2021 से न्यूजीलैंड में खेला जाएगा। न्यूजीलैंड पांचवीं बार खुद या संयुक्त रूप से आईसीसी विश्वकप की मेजबानी करेगा। मौजूदा रैंकिंग के लिहाज से आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें सीधे विश्वकप के लिए क्वालिफाई कर सकती हैं, जबकि मेजबान होने के नाते न्यूजीलैंड इसमें खेलेगा। तीन अन्य टीमें क्वालिफायर के जरिए टूर्नामेंट में जगह बनाएंगी। इंग्लैंड ने 2017 में पिछले महिला विश्वकप की मेजबानी की थी, जिसमें इंग्लैंड ने भारत को नौ रन से हराकर खिताब जीता था। दिलचस्प है कि पुरुष विश्वकप शुरू होने से दो साल पहले महिला विश्वकप की शुरुआत हो गई थी।

ओलंपिक तैयारी में मिलेगी पूरी मदद

नई दिल्ली – केंद्रीय खेल मंत्री किरन रिजिजू ने हॉलैंड के डेन बॉश में आयोजित विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले भारतीय तीरंदाजों को बुधवार को बधाई देते हुए कहा कि उन्हें ओलंपिक की तैयारियों के लिए सरकार की तरफ से हरसंभव मदद दी जाएगी। खेल मंत्री ने भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के मुख्यालय में तीरंदाजों से मुलाकात कर उनकी सफलता के लिए बधाई दी। भारतीय पुरुष रिकर्व तीरंदाजी टीम ने विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता और साथ ही टोक्यो ओलंपिक के लिए ओलंपिक कोटा भी हासिल किया, जबकि महिला कंपाउंड टीम ने दो कांस्य पदक जीते। भारतीय तीरंदाज स्वदेश लौटे थे और उन्हें भारतीय तीरंदाजी संघ के नवनिर्वाचित अध्यक्ष अर्जुन मुंडा और महासचिव वीरेंद्र सचदेवा ने बधाई दी थी। भारत का विश्व चैंपियनशिप में यह अबतक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

छह रन पर लुढ़क गई माली की महिला टीम

किगाली सिटी – माली की महिला टीम ने मात्र छह रन पर लुढ़क कर ट््वेंटी-20 क्रिकेट में नया इतिहास बना दिया है। रवांडा की राजधानी किगाली सिटी में आयोजित क्वीबूका महिला ट््वेंटी-20 टूर्नामेंट में माली की टीम ट््वंटी-20 इतिहास के सबसे कम छह रन के स्कोर पर आउट हो गई और रवांडा की टीम ने मात्र चार गेंदों में जीत हासिल कर ली।  माली की पारी में सिर्फ एक बल्लेबाज ने स्कोर बनाया जबकि उसके छह रन में पांच अतिरिक्त रनों का योगदान रहा जिसमें दो बाई, दो लेग बाई और एक वाइड से मिले रन शामिल थे। ओपनर मरियम समाके ने छह गेंद खेलकर एक रन बनाया। टीम की नौ बल्लेबाज खाता खोले बिना आउट हो गईं। माली की पूरी टीम नौ ओवर में छह रन पर सिमट गई। रवांडा ने चार गेंदों में बिना कोई विकेट खोए आठ रन बनाकर मैच जीत लिया।

शिमला ने सात विकेट से हराया लाहुल-स्पीति

नादौन – अटल बिहारी वाजपेयी क्रिकेट स्टेडियम नादौन में अंतर जिला सीनियर क्रिकेट चैंपियनशिप के मुकाबले में शिमला ने लाहुल-स्पीति को सात विकेट से हरा दिया। बुधवार को शिमला की टीम ने 157 रन के लक्ष्य को 32.4 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। इसमें शष्या जम्वाल ने 66, अनूप ठाकुर ने 47 तथा सुमित वर्मा ने नाबाद 21 रन का योगदान दिया। लाहुल-स्पीति की ओर से गेंदबाजी करते हुए अर्पवल यादव ने तीन विकेट लिए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App