चंबा में ओलों से सेब की बंपर फसल को झटका

By: Jun 17th, 2019 12:05 am

चंबा—बीते सप्ताह प्री मानसून की बेरहम बारिश ने कहर बरपा कर रख दिया है। बीते सप्ताह जांघी पंचायत के उपरी हिस्से में हुई मूसलाधार बारिश के साथ बहकर आया मलबा व पत्थर रिहायशी क्षेत्र में आ घुसे, जिससे लोगों को काफी नुकसान उठाना पडा। मूसलाधार बारिश के कारण भरमौर एनएच पर भी मलबे व पत्थर के ढेर खड१े होने से करीब बीस घंटे वाहनों के पहिये थमे रहे। बीते सप्ताह चुराह के ऊपरी हिस्से में बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि ने बागबानों की नींद उड़ा कर रख दी। ओलावृष्टि के कारण बागबानों की सेब की बंपर फसल की उम्मीदों को भी झटका लगा है। बीते सप्ताह चंबा जिला में हत्या व हादसों से सिंहर उठा। सलूणी की डियूर पंचायत में कलयुगी पति ने पत्नी के सिर पर डंडे का वार कर मौत के घाट उतार दिया। पुलिस ने हत्या के इस मामले में तत्परता से कार्रवाई करते हत्यारे पति को गिरफतार कर हवालात में भी बंद कर दिया है। पठानकोट एनएच मार्ग पर पेश आए दर्दनाक सडक हादसे में नौ वर्षीय मासूम बच्ची की मौत हो गई। बीते सप्ताह पुलिस ने रेहडी की आड में पर्यटकों व लोगों को चरस बेचने वाले आरोपी को भी सुनियोजित तरीके से जाल बिछाकर गिरफतार करने में सफलता हासिल की। बीते सप्ताह पुलिस को शराब का अवैध तरीके से कारोबार करने वालों के खिलाफ जारी अभियान में भी अप्रत्याशित सफलता हासिल हुई। बीते सप्ताह प्री मानसून की बारिश के बाद तापमान में गिरावट के बाद डलहौजी व खज्जियार के सुहावने मौसम में दो पल सुकून के बिताने को लेकर पर्यटकों की भारी भीड उमड़ी। पर्यटकों की भीड के चलते डलहौजी व खज्जियार के होटल पैक रहे। पर्यटकों की आमद बढने से होटल कारोबारियों के चेहरे भी खिले दिखे। बीते सप्ताह चंबा जिला में राजनीतिक सरगर्मियां भी यौवन पर रही। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्धाज ने छनानू में स्कूल भवन का लोकापर्ण करने के अलावा जनमंच कार्यक्त्रम में लोगों की समस्याओं का निपटारा किया। चुराह हल्के में विस उपाध्यक्ष ने दो सराय भवनों की आधारशिला रखने के अलावा स्कूल का लोकापर्ण किया। इसके साथ ही अधिकारियों संग बैठक कर विकास कार्यो की समीक्षा की। भरमौर के विधायक जियालाल कपूर ने पशु औषधालय भवन का लोकापर्ण किया वहीं सदर विधायक पवन नैयर चार संपर्क मार्गो की आधारशिला रखी। बीते सप्ताह पश्चिम बंगाल में चिकित्सक पर जानलेवा हमले को लेकर मेडिकल आफिसर्ज एसोसिएशन तलख दिखी। एसोसिएशन ने जहां काले बिल्ले लगाकर और मौन जुलूस निकालकर अपना रोष प्रकट किया।

जींस और जर्सी पर युवा फिदा

 चंबा। गर्मियों की दस्तक के साथ ही युवाओं में लेटेस्ट फैशन के कपड़ों का काफी क्रेजदेखा जा रहा है। लेटेस्ट फैशन की जींस, जर्सी व टाप की युवा काफी डिमांड कर रहे हैं। शहर के रेडीमेड स्टोर संचालक भी युवाओं की पंसद को ध्यान में रखकर लेटेस्ट फैशन के कपडों को दुकान पर डिस्प्ले कर रहे हैं। और युवाओं की डिमांड पर लेटेस्ट फैशन के कपडे दिखाकर खरीददारी को प्रोत्साहित कर रहे हैं।

वोल्वो बसों की समयसारिणी

 रूट                 रवानगी        वापसी का समय            किराया

चंबा- दिल्ली         5ः40 सायं      8ः15 रात्रि            1541 रुपए           

डलहौजी- दिल्ली    2ः55 दोपहर   9 ः30 रात्रि             1407 रुपए

शादियां… चंबा बाजार गुलजार

 चंबा। बीते सप्ताह चंबा जिला के बाजार लोगों की चहल पहल से गुलजार दिखे। शादियों व मुंडन संस्कार कार्यक्रमों के आयोजन के चलते बाजार में खरीददारी के लिए लोगों की भारी भीड उमडी। जिला के सर्राफा बाजार और रेडीमेड व क्लाथ हाउस में लोगों ने जमकर खरीददारी की। लोगों की बाजार में चहल पहल से कारोबारियों के चेहरे भी खासे खिले दिखे।

युवा संसद… छात्रों ने दिखाई प्रतिभा

 चंबा। बीते सप्ताह जिला के विभिन्न स्कूलों में खंड स्तरीय युवा संसद प्रतियोगिता के आयोजन का सिलसिला जारी रहा। युवा संसद के मुकाबलों में छात्रों ने अपने राजनीतिक कौशल का परिचय देकर प्रतिभा का लोहा मनवाया। खंड स्तर के विजेता अब जिलास्तरीय युवा संसद मुकाबले में हिस्सा लेंगें। बीते सप्ताह स्कूली क्त्रीडा संघ की बैठक कर खेलकूद प्रतियोगिता का शेडयूल भी जारी कर दिया गया है। जिला के निजी स्कूलों में भी विभिन्न प्रतिस्पर्धात्मक गतिविधियों का दौर जारी रहा। इस होनहार छात्र स्कूल और अपने अभिभावकों का नाम रोशन किया है।

आगामी सप्ताह के प्रस्तावित कार्यक्रम

 मिंजर मेला आयोजन को लेकर बैठक

  1. कबीर जयंती पर कार्यक्त्रम
  2. डीसी आफिस में विकास योजनाओं की रिव्यू बैठक
  3. विधायक पवन नैयर रखेंगें संपर्क मार्ग की आधारशिला

चंबा में हेल्पलाइन नंबर

   पुलिस-100        चाइल्ड हेल्पलाइन 1098

   एंबुलेंस – 108   जननी सुरक्षा योजना 102

 अग्निशमन केंद्र -101    आपदा प्रबंधन 1077

 

महत्त्वपूर्ण फोन नंबर

डीसी आफिस- 225371

 एसपी आफिस- 222242

 एडीएम आफिस-222540

 एसडीएम चंबा-222278

 डीपीआरओ आफिस-224743

 एक्सईएन पीडब्ल्यूडी-222229

 एक्सईएन आईपीएच – 222410

 सीएमओ चंबा- 222223 

 बस अड्डा चंबा- 222210


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App