चलोला में जनमंच…29 इंतकाल

By: Jun 17th, 2019 12:05 am

ऊना—जिला ऊना का ग्याहरवां जन मंच कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र की चलोला पंचायत में सफलतापूर्वक संपन्न हो गया। इस कार्यक्रम में कुल 242 विभिन्न तरह की मांंगे व समस्याएं प्राप्त हुई, जिनमें प्री-जन मंच के दौरान प्राप्त 57 मांगें व समस्याएं भी शामिल हैं। अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही निपटारा कर लिया गया। जनमंच में कुल 34 विभिन्न तरह के प्रमाणपत्र बनाए गए, जिनमें 29 इंतकाल तथा पांच प्रमाण पत्र ईडब्ल्यूएस के शामिल हैं, इसके अलावा दो किसानों के फॉर्म पीएम सम्मान निधि योजना के अंतर्गत भरे गए। इस दौरान आयोजित स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के मेडिकल कैंप में 143 लोगों का हैल्थ चैकअप किया गया, जिनमें से 29 का एचबी तथा 103 के ब्लड शुगर टेस्ट भी किए गए, जबकि आयुर्वेद विभाग के मेडिकल कैंप में 100 लोगों का हैल्थ चैकअप किया गया, जिनमें 78 पुरुष, 21 महिलाएं व एक बच्चा शामिल हं। जन मंच की अध्यक्षता प्रदेश सरकार में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, पशु पालन व मत्स्य पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने की। इस मौके पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि जनमंच आम आदमी की शिकायतों के समाधान का सशक्त माध्यम बन गया है। उन्होंने कहा कि सरकार लोगों की समस्याओं का निपटारा उनके घर-द्वार पर करने को प्रतिबद्ध है।

जनमंच में ये-ये हुआ…

सेटेलमेंट के मामलों के लिए अलग जनमंच होगा

इस अवसर पर ग्र्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि राजस्व विभाग में सेटेलमेंट से जुड़े काफी मामले सामने आ रहे हैं, जिसे देखते हुए जल्द ही सेटेलमेंट के मामलों पर अलग से जनमंच का आयोजन किया जाएगा।

उपायुक्त ने किया मुख्यतिथि का स्वागत

 उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर का स्वागत करते हुए कहा कि जन मंच से लोगों की रोजमर्रा की शिकायतों को दूर करने में मदद मिल रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश पढ़ा गया

जनमंच कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश भी पढ़ा गया। अपने संदेश में प्रधानमंत्री ने लोगों से जल संरक्षण की अपील की है। उन्होंने कहा कि बारिश का मौसम प्रारंभ होते ही हमें ऐसे इंतजाम करने हैं जिससे कि बारिश के पानी का ज्यादा से ज्यादा संचयन हो सकें।

वीरेंद्र कंवर ने दस बेटियों को दिए बेबी किट

जनमंच के दौरान ग्र्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने दस नवजात बेटियों की माताओं को बेबी किट प्रदान की। इसके अलावा हमारे गांव की बेटी हमारी शान योजना के तहत छह प्रतिभाशाली बेटियों के चित्रों का अनावरण कर उन्हें पंचायतों को सौंपा गया, जिनमें धमांदरी पंचायती की नर्सिंग अफसर बनी साक्षी तथा पुलिस में कार्यरत गुरप्रीत के चित्रों का अनावरण किया गया।

18 लोगों के हिमकेयर कार्ड मौके पर बने

जनमंच के दौरान 18 लोगों के मौके पर ही हिमकेयर कार्ड भी बनाए गए और ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने सभी लाभार्थियों को हिमकेयर कार्ड प्रदान किए गए। लाभार्थियों में प्रतिभा ठाकुर, किरण ठाकुर, पिंकी देवी, सीमा देवी, स्वर्णी देवी, कमलेश, जीतो देवी, तृप्ता देवी, कांता देवी, संसार चंद, मनीष कुमार, हिना देवी, हनी ठाकुर, त्रिलोचन , चंदन, लवलिंदर व सिमरनजीत कौर शामिल हैं।

मौके पर ये रहे उपस्थित

इस मौके पर बीडीसी ऊना की चेयरपर्सन रानी गिल, जिला परिषद के सदस्य सोम दत्त, जिला भाजयुमो अध्यक्ष बलराम बबलू, ग्राम पंचायत चलोला के प्रधान लक्की, भाजपा कुटलैहड़ मंडल के महामंत्री मास्टर तरसेम, सुरेंद्र हटली के साथ-साथ उपायुक्त संदीप कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त अरिंदम चौधरी, पुलिस अधीक्षक दिवाकर शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार धीमान, एसडीएम ऊना डा. सुरेश जसवाल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App