जनमंच से धरातल पर उतारा लोकतंत्र

By: Jun 17th, 2019 12:10 am

लदरौर में कार्यक्रम के दौरान बोले विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज

 लदरौर—विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज की अध्यक्षता में रविवार को भोरंज विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत झरलोग की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लदरौर में जनमंच का आयोजन किया गया। जनमंच के दौरान कुल 206 शिकायतें व समस्याएं प्राप्त हुईं। इनमें से अधिकांश का मौके पर ही समाधान कर दिया गया। उन्होंने कहा कि विकास एक निरंतर प्रक्रिया है और जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक व्यक्ति को मिल सके, इस दिशा में प्रदेश सरकार पूरी गंभीरता व तत्परता से कार्य कर रही है। जनमंच के माध्यम से मुख्यमंत्री ने लोकतंत्र को धरातल पर उतारा है और लोगों को राहत पहुंचाई है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों का आह्वान किया कि वे जनमंच पर प्रस्तुत शिकायतों को गंभीरता से लें और इनके समयबद्ध निस्तारण के लिए हरसंभव प्रयास करें। जनमंच में अधिकांश मामले पेयजल, राजस्व व विद्युत से संबंधित रहे।

जनमंच से नदारद पंचायत प्रधानों को नोटिस

लदरौर। जनमंच कार्यक्रम से नदारद रहे प्रधानों को कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा। जनमंच के दौरान विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने इस पर संज्ञान लिया है। इस पर उपायुक्त ने कहा कि ऐसे प्रधानों को कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा। लगभग दस पंचायतों के सचिव जनमंच में उपस्थित थे। वहीं, आधे से ज्यादा पंचायतों के प्रधान भी इस दौरान मौजूद रहे। जनमंच कार्यक्रम में पंचायत से संबंधित भी कुछ समस्याएं उठीं। समस्याओं के निदान के दौरान पता चला कि कई पंचायतों के प्रधान जनमंच में नहीं पहुंचे हैं। जनमंच को मात्र औपचाकिरता समझने वाले ऐसे प्रधानों पर कार्रवाई करने के लिए कहा गया है। उन्हें जनमंच में न पहुंचने के लिए कारण बताना होगा।

सीएम की दूरदर्शी सोच से घरद्वार हल हो रहीं समस्याएं

स्थानीय विधायक कमलेश कुमारी ने कहा कि भोरंज विधानसभा क्षेत्र में तीसरी बार जनमंच का आयोजन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की दूरदर्शी सोच से प्रारंभ इस योजना के माध्यम से लोगों की समस्याओं का समाधान घरद्वार पर हो रहा है। उन्होंने इसे एक सराहनीय निर्णय बताया और कहा कि अधिकारी व कर्मचारी भी पूरी निष्ठा व लगन से जनमंच में उठाई गई समस्याओं के निस्तारण में प्रयासरत हैं। जनमंच में स्थानीय ग्राम पंचायत झरलोग के अतिरिक्त पट्टा, नधन, भौंखर, कड़ोहता, मुंडखर, जाहू, खरवाड़, करहा तथा भकेड़ा पंचायत व आसपास के लोगों की समस्याएं समाधान के लिए प्रस्तुत की गईं।

जनमंच से पहले निपटाईं 21 शिकायतें

उपायुक्त हरिकेश मीणा ने सभी का स्वागत किया और आश्वस्त किया जनमंच के माध्यम से उठाई गई सभी समस्याओं व शिकायतों का समयबद्ध निपटारा सुनिश्चित किया जा रहा है। अतिरिक्त उपायुक्त रतन गौतम ने पूर्व जनमंच गतिविधियों की विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि पूर्व जनमंच चरण में कुल 66 शिकायतें प्राप्त हुईं। इनमें से छह ऑनलाइन माध्यम से तथा 60 व्यक्तिगत तौर पर प्राप्त हुईं और 60 में 21 शिकायतों का निपटारा जनमंच तक कर लिया गया है। शेष 39 को संबंधित विभागों को समाधान के लिए प्रेषित किया गया है। इस अवसर पर जिला परिषद के अध्यक्ष राकेश ठाकुर, मंडल महामंत्री अशोक ठाकुर, देशराज, पुलिस अधीक्षक अर्जित सेन, सहायक आयुक्त सुनयना शर्मा, उपनिदेशक एवं परियोजना अधिकारी व जिला ग्रामीण विकास अभिकरण केडी कंवर सहित सभी विभागों के उच्चाधिकारी एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

बेटियों को वितरित किए उपहार व बधाई पत्र

लदरौर। मुख्यातिथि द्वारा बेटी है अनमोल योजना के तहत अंशिका तथा कृतिका को दस-दस हजार रुपए की राशि के ड्राफ्ट वितरित किए गए। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत नवजात बेटियों व उनके परिजनों को उपहार व बधाई पत्र दिए गए। इनमें रूहानी शर्मा, शिवन्या, सृष्टि, सिमरन, प्रान्वी, अर्श भाटिया, रियांशी, राधिका, अनिका, गुडि़या, तृष्ता, स्तुति शर्मा, अवनि व अमायरा शामिल हैं।

हिम केयर के अंतर्गत बनाए स्वास्थ्य कार्ड

स्वास्थ्य विभाग की ओर से निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान लगभग 82 लोगों की स्वास्थ्य जांच कर हिम केयर योजना के अंतर्गत 17 कार्ड तथा आयुष्मान भारत योजना के कार्ड भी वितरित किए गए। आयुर्वेद विभाग की ओर से स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित कर 51 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और योग के बारे में भी उपयोगी जानकारी प्रदान की।

स्वयं सहायता समूहों ने बेचे उत्पाद

इस अवसर पर स्वयं सहायता समूह शिव पार्वती हनोह, शक्ति स्वयं सहायता समूह पपलाह व डुंगरी द्वारा अचार, सेपू बड़ी, हल्दी सहित अन्य स्थानीय उत्पादों की बिक्री भी की गई। हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम द्वारा रियायती बस यात्रा सुविधा के लिए ग्रीन कार्ड, स्मार्ट कार्ड व सम्मान कार्ड तैयार कर वितरित किए गए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App