निजी स्कूलों के छात्रों के लिए अब सरकारी बसें नहीं

By: Jun 28th, 2019 12:05 am

शिमला—राजधानी शिमला में अब निजी स्कूलों के छात्रों के लिए सरकारी बसों की सुविधा नहीं होगी। निजी स्कूल प्रबंधन को अब अपने लेवल पर छात्रों को स्कूल से घर व घर से स्कूल पहुंचाने के लिए अतिरिक्त बसों का प्रबंध करना होगा। शिमला के विधायक व शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने यह आदेश बैठक के दौरान दिए। शिमला शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूली छात्रों व आम जनता की यातायात संबंधी सुरक्षा के लिए पब्लिक ट्रासपोर्ट सिस्टम को और बेहतर किया जाएगा, ताकि शिमला शहर में ट्रैफिक जाम तथा ग्रामीण क्षेत्रों में ओवर लोडिंग की समस्या काफी हद तक कम होगी। शिक्षा, विधि एवं संसदीय मामले मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बचत भवन में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही। सुरेश भारद्वाज ने कहा कि वर्तमान में शिमला के कान्वेंट तथा निजी स्कूलों के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम की कुल 62 बसें चलाई जा रही हैं। उन्होंने निजी स्कूल की प्रबंधन कमेटी व प्रधानाचार्यों को अपने स्तर पर बसें चलाने के लिए कहा, ताकि हिमाचल पथ परिवहन की बसों को ग्रामीण क्षेत्र की जनता तथा सरकारी स्कूल के छात्रों को भी यातायात सुविधा उपलब्ध करवाई जा सके। इस दौरान विभिन्न कॉन्वेंट और निजी स्कूलों के प्रधानाचार्यो और प्रबंधन कमेटी के सदस्यों ने शिक्षा मंत्री के सुझाव पर निजी बसें चलाने का आश्वासन दिया। शिक्षा मंत्री ने कहा कि एक माह के भीतर यह स्पष्ट होगा कि कितने निजी स्कूलों द्वारा निजी बसें लगाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों को बसों व कैब में छात्रों की सुरक्षा बारे दी गई आवश्यक हिदायतों का पालन करने के भी दिशा निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बसों की ओवर लोडिंग कम करने के लिए सरकार द्वारा निजी बस आप्रेटरों को ग्रामीण क्षेत्रों के रूट परमिट दिये जाएंगे तथा उन्होंने हिमाचल पथ परिवहन निगम की और अधिक बसें लगाने का भी आश्वासन दिया। उपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने कहा कि प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि बस चालक द्वारा ड्राईविंग करते समय मोबाईल या म्यूजिक सिस्टम का प्रयोग करने पर उसका विरोध करना चाहिए तथा इसकी शिकायत 100 नंबर अथवा मोबाईल नंबर 94180-00529 पर करें। बैठक में बलवीर वर्मा, ओमापति जमवाल, पंकज राय, प्रभा राजीव, नरेश ठाकुर, भूपेन्द्र अत्री, निशांत ठाकुर, जिला के समस्त उपमंडलाधिकारी, क्षेत्रीय प्रबंधक देवासेन नेगी तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी, शिमला के निजी स्कूलों के प्रधानाचार्य, बस व टैक्सी ऑपरेटर यूनियन के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

बसों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश

बैठक के दोरान शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने पथ परिवहन निगम के अधिकारियों को बसों में सीसीटीवी व जीपीएस सिस्टम लगाने के भी आदेश दिए।

ड्राइविंग करते हुए नो मोबाइल फोन

बैठक में फैसला लिया गया कि निजी व सरकारी वाहनों में अगर कोई मोबाइल पर बात करता पकड़ा जाता है, तो ऐसे में पुलिस विभाग सख्त कार्रवाई ऐसे लोगों के खिलाफ अमल में लाएं। 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App