पालमपुर में नया टै्रफिक प्लान

By: Jun 27th, 2019 12:10 am

पालमपुर—पालमपुर शहर के ट्रैफिक प्लान की आवाजाही में आंशिक परिवर्तन किया गया है। नया  ट्रैफिक प्लान अस्थायी तौर पर ट्रायल आधार पर एक सप्ताह के लिए लागु किया जा रहा गया है। एसडीएम पालमपुरए पंकज शर्मा ने बताया कि संयुक्त व्यापार मंडल पालमपुर की मांग पर पालमपुर शहर के भीतर की  ट्रैफिक प्लान में आंशिक परिवर्तन किया गया है और इसे ट्रायल के तौर पर एक सप्ताह के लिए लागू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ट्रायल  ट्रैफिक प्लान के सफल रहने और ट्रैफिक में किसी प्रकार की असुविधा न होने पर भविष्य में लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नया ट्रैफिक प्लान 27 जून से लागू कर दिया गया है।  नए टै्रफिक प्लान के अनुसार बैजनाथ की ओर से आने वाले छोटे वाहन कार और दोपहिया वाहन पहले की तरह नए बाइपास पुल के साथ-साथ  पुराने बस अड्डे से होकर सुभाष चौक नगरी की ओर तथा मुख्य बाजार से नए बस अड्डे की ओर जा सकेंगे,  जबकि बसें, अन्य बडे़ वाहन ट्रक, ट्रैक्टर ट्राला इत्यादि नए बाइपास पुल से नए बस अड्डे की ओर जा सकेंगे।

यहां-यहां से जाएंगी गाडि़यां

 धर्मशाला-नगरी की ओर से आने वाली बसें और बडे़ वाहन पुराने अड्डे से होते हुए नए बाइपास पुल से नए बस अड्डे की ओर जा सकेंगे, जबकि धर्मशाला-नगरी की ओर से आने वाले दोपहिया और चौपहिया वाहन पुराने बस अड्डे से होते हुए मुख्य बाजार से नए बस अड्डे की ओर जा सकेंगे। मारंडा-ठाकुरद्वारा की ओर से आने वाले दोपहिया वाहन सुभाष चौक की ओर मुख्य बाजार से होकर आ पाएंगे, जबकि बसें नए बस अड्डे तक तथा चौपहिया वाहन पेट्रोल पंप तक आ सकेंगे। उन्होंने बताया कि सिविल अस्पताल पालमपुर से बाहर आने वाले वाहन नीचे नए बस अड्डे की ओर से तथा अंदर आने वाले वाहन उपर पुराने बस अड्डे की ओर से ही सकेंगे।

नए टै्रफिक नियमों की मुख्य कमियां

 ट्रायल बेस पर बनाए गए नए ट्रैफिक रूल की पहली खामी यह है कि यदि अगर कोई वाहन चालक बैजनाथ से पालमपुर की ओर आ रहा है और वह पालमपुर के सिविल अस्पताल में जाना चाहता है, तो उसे वहां जाने के लिए भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि इस ट्रैफिक रूल में पालमपुर के मुख्य बाजार के चौक से गाडि़यां सिर्फ  नीचे नए बस अड्डे की ओर को जाएगी, जिससे बैजनाथ से आ रही गाड़ी का सड़क पार कर अस्पताल के मुख्य गेट में एंटर होना काफी मुश्किल काम होगा । इस प्लान की दूसरी मुख्य खामी यह है कि इस ट्रैफिक प्लान के चलते कोई भी वाहन चालक अस्पताल से मुख्य बाजार यानी ऊपर की तरफ नहीं आ पाएगा। यदि मान लीजिए अगर अस्पताल में भर्ती किसी मरीज के रिश्तेदार ने अपनी गाड़ी लेकर  लेकर पालमपुर के मुख्य बाजार की तरफ कोई दवाई लेने या दूध लेने जाना हो, तो उससे 1.5 से दो किमी. का सफर कर वापस अस्पताल पहुंच पड़ेगा।

 इस ट्रैफिक प्लान की तीसरी मुख्य कमी यह है कि इस ट्रैफिक प्लान के चलते शीतला माता मंदिर चौक पर क्रॉस हो रही गाडि़यों में भिड़ंत की हमेशा संभावना बनी रहेगी, क्योंकि इस प्लान के मुताबिक यहां टू वे  ट्रैफिक रहेगा, जिसके कारण वाहनों की दुर्घटना होने की संभावना हमेशा बनी रहेगी।

 इस प्लान की चौथी कमी यह है कि वार्ड नंबर चार  में स्थित पार्किंग से यदि को वाहन चालक अपनी गाड़ी लेकर मुख्य बाजार में आना चाहता है, तो उससे पहले तंग मतंग गलियों से गुजर कर पहले धर्मशाला के बाइपास पर आना होगा और फिर उसके बाद उसे कांगड़ा या बैजनाथ की ओर जाने वाली सड़क पर जाना होगा, जिसके लिए उन्हें लगभग दो से तीन किमी का सफर और भारी जाम का सामना करना पड़ेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App