फेसबुक ने डिलीट किए दो अरब अकाउंट

By: Jun 13th, 2019 12:05 am

क्या आपको कभी संदेह हुआ है कि सोशल मीडिया की दुनिया में जो दिखाई देता है, वह असल में ऐसा नहीं है। सोशल मीडिया की हकीकत कुछ अलग ही है। सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म फेसबुक ने दो अरब से ज्यादा फर्जी अकाउंट्स डिलीट किए हैं, वो भी तीन महीने के भीतर। ये आंकड़े आपको चौंका सकते हैं, लेकिन सोशल मीडिया की सच्चाई कुछ ऐसी ही है। हालिया रिपोर्ट्स से पता लगता है कि सोशल मीडिया कंपनियों को फर्जी और भ्रामक कंटेंट से निपटने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। आइए हम आपको बताते हैं कि क्या है सोशल मीडिया की असल दुनिया…

अब भी बचे हैं 11.9 करोड़ फेक अकाउंट्स

फेसबुक पर अब भी 11.9 करोड़ फर्जी अकाउंट्स बचे हुए हैं। फेसबुक का आकलन है कि ऐसे अकाउंट्स की संख्या उसके वर्ल्ड वाइड मंथली एक्टिव यूजर्स का करीब पांच फीसदी है। हालिया आकंड़ों के मुताबिक, दुनिया भर में फेसबुक के मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या 2.38 अरब पहुंच गई है। पिछले साल की पहली तिमाही में फेसबुक के मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या 2.1 अरब थी।

2018 में कैंब्रिज एनालिटिका स्कैंडल

फेसबुक ने साल 2018 के पहले तीन महीने में 58.3 करोड़ फर्जी अकाउंट्स डिलीट किए थे, जो कि 2019 के पहले तीन महीने में बढ़कर 2.2 अरब हो गए। फेसबुक का कहना है कि ज्यादा फर्जी अकाउंट्स को रजिस्ट्रेशन के कुछ मिनटों के भीतर पकड़ लिया गया। 2018 में कैंब्रिज एनालिटिका स्कैंडल सामने आने के बाद फेसबुक की साख को तगड़ा झटका लगा था। इस स्कैंडल में पांच करोड़ लोगों के लॉगिन में सेंधमारी की बात सामने आई थी।

ट्विटर बॉट्स बढ़ा रहे मुश्किल

प्यू रिसर्च सेंटर की तरफ से ट्विटर बॉट्स (ऐसे अकाउंट्स जो बिना इनसानी दखल के ऑनलाइन एक्टिविटी कर सकते हैं) को लेकर की गई स्टडी के मुताबिक ऐसे  बॉट्स की तरफ से पॉप्युलर साइट्स पर ट्वीटेड लिंक की हिस्सेदारी की बात करें तो इनका टोटल शेयर 66 फीसदी है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App